HomeCricketइंटरनेशल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए आईसीसी ने बनाया नया नियम

इंटरनेशल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए आईसीसी ने बनाया नया नियम

क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ICC यानि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। आईसीसी ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर क्रिकेटरों के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने की उम्र निर्धारित कर दी है। नए नियम के मुताबिक अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर बनने के लिए खिलाड़ी की उम्र  कम से कम 15 साल होनी जरूरी है। इससे पहले आयु को लेकर किसी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं थी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कदम रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने खास मापदंड तय किया है। अब पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह के क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य है। आईसीसी ने इसकी जानकारी दी है।

आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है। यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह के क्रिकेट पर लागू होगा, जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट भी शामिल है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "अपवाद की स्थिति में सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है लेकिन इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा।"

मालूम हो कि पुराने नियम के अनुसार पाकिस्तान के बल्लेबाज हसन रजा सबसे कम आयु में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले क्रिकेटर हैं। 1982 में जन्मे रजा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 अक्टूबर 1996 को डेब्यू किया था। उस समय उनकी उम्र 14 साल 237 दिन थी। उन्होंने तब 48 गेंदों में 27 रन बनाए थे। रजा ने अपने करियर में 10 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 26 की औसत से 235 रन बनाए थे।

वहीं भारत के लिए सबसे कम उम्र में टेस्ट मैचों में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular