Friday, April 19, 2024
HomeSportsCricketइंग्लैंड बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू पहला टी20

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू पहला टी20

वनडे सीरीज में पाकिस्तान का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद अब इंग्लैंड की नजरें टी20 सीरीज जीतने पर होगी। वहीं पाकिस्तान चाहेगी कि वे वनडे सीरीज में मिली हार का बदला ले सके। लेकिन टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड के मुख्य खिलाड़ी उपलब्ध होंगे। इसलिए पाकिस्तान के सामने अब और भी कठिन चुनौती होगी। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 16 जुलाई को खेला जाएगा।

मैच का स्थान – ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम

समय – 11:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

आगामी टी20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के पास तैयारियों को बेहतर करने का मौका होगा। दोनों टीमों के बीच इससे पहले 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली गई। जिसे इंग्लैंड की टीम ने 3-0 से जीता। हैरानी की बात यह रही कि इंग्लैंड की टीम में वनडे सीरीज के दौरान कई मुख्य खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे। इसके बाद भी पाकिस्तान एक भी मैच जीतने में नाकाम रही।

पाकिस्तान के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन सहित नौ लोगों की इंग्लैंड टीम में वापसी हुई है। ये नौ खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के बाद टीम में कोरोना के मामले सामने आने के कारण आईसोलेशन में थे। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान चोटिल हुए जोस बटलर को भी इस टी 20 सीरीज के लिए टीम में लिया गया है। क्रिस सिल्वरवुड के ब्रेक पर जाने की वजह से पॉल कॉलिंगवुड टीम के मुख्य कोच होंगे। साकिब महमूद, लुइस ग्रेगोरी और मैट पार्किंसन को वनडे सीरीज में उनके प्रदर्शन को देखते हुए टी 20 टीम में लिया गया है। लेकिन बेन स्टोक्स को इस सीरीज में आराम दिया गया है।

तेज गेंदबाज महमूद ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 13.66 के औसत से नौ विकेट लिए थे जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। उनके अलावा हम गेंदबाजी विभाग में आदिल राशिद, डेविड विली और क्रिस जॉर्डन को प्लेइंग इलेवन में देख सकते हैं। बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से हराकर क्लीव स्वीप किया था।

पाकिस्तान वनडे सीरीज का बदला लेने के लिए उतरेगी। लेकिन टीम की फॉर्म को देखते हुए यह काम बहुत मुश्किल नजर आ रहा है। टीम ने तीनों वनडे मैच हारे बाबर और रिजवान के अलावा किसी भी बल्लेबाज का कोई बड़ा योगदान नहीं था, और आत्मविश्वास की कमी गेंदबाजों में साफ झलक रही थी। टी20 सीरीज में टीम में शामिल कुछ खिलाड़ियों को पाक टी20 लीग में खेलने से मदद मिल सकती है। लेकिन पाकिस्तान के लिए अच्छी शुरुआत करना महत्वपूर्ण होगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान किस बल्लेबाजी क्रम के साथ जाता है। बाबर आजम, शरजील खान, फखर जमान और मोहम्मद रिजवान सभी ने ओपनिंग करते हुए रन बनाए। पिछले कुछ मैचों में, बाबर आजम ने खुद बल्लेबाजी की शुरुआत की है और इसलिए फखर जमान नंबर तीन पर आ सकते हैं। शारजील खान को शायद प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया जाए और मोहम्मद हफीज चौथे/पांचवें नंबर पर आ सकते हैं। मोहम्मद रिजवान जिस फॉर्म में हैं उसे देखते हुए उन्हें नंबर तीन का स्थान मिलना चाहिए। सोहैब मकसूद, इमाद वसीम और संभवतः आजम खान को अंत में तेजी से रन बटोरने यानि पारी को फिनिश करने का काम सौंपा जाएगा। पाकिस्तान की बैटिंग लाइन-अप बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पर बहुत अधिक निर्भर है। साथ ही अगर फखर जमान भी जल्दी आउट हो जाते हैं तो पाकिस्तान के लिए मुसीबते खड़ी हो जाएंगी। 

वहीं गेंदबाजी का दारोमदार मुख्यतः हसन अली, शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ के कंधो पर होगा। देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान टी20 में वापसी कर पाती है या नहीं?

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

मैच में बारिश की संभावना नहीं है। इसलिए हम एक पूरा टी20 मैच देख सकते हैं। वहीं ट्रेंट ब्रिज की पिच पूरे इंग्लैंड में सबसे सपाट है। जिसका मतलब यह बल्लेबाजों को मदद करेगी। मैदान की बाउंड्री छोटी है और खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 190-200 का स्कोर बना सकती है। 

संभावित एकादश-

पाकिस्तान– जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो(विकेटकीपर), इयोन मोर्गन(कप्तान), मोइन अली, क्रिस जॉर्डन, साकिब महमूद, आदिल राशिद, डेविड विली, टॉम कुरेन

इंग्लैंड– फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सोहैब मकसूद, सऊद शकील, फहीम अशरफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, शादाब खान, हारिस रऊफ

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पाकिस्तान– फखर जमान, बाबर आजम 

इंग्लैंड– जोस बटलर, साकिब महमूद

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular