Wednesday, April 24, 2024
HomeSportsCricketइंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

2 जून को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरूआत होगी। इस सीरीज के तहत दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। 2019 विश्व कप फाइनल के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। विश्व टेस्ट चौंपियनशिप का फाइनल खेलने वाली न्यूजीलैंड के पास इंग्लैंड की परिस्थितियों को परखने का यह सुनहरा मौका होगा।

कहां खेला जाएगा मैच– लॉर्ड्स लंदन

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड की होम समर के साथ टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी। इंग्लैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज में केन विलियमसन की टीम न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। साउथेम्प्टन में भारत के साथ विश्व चैम्पियनशिप फाइनल से पहले कीवी टीम के लिए यह एक महत्वपूर्ण सीरीज होगी।

एशेज के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम संयोजन बनाने के लिए इंग्लैंड कई खिलाड़ियों को आजमाएगा। इंग्लैंड भारत में अपने खराब प्रदर्शन के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से चूक गया जहां उसे मेजबान टीम ने 3-1 से हराया। जब वे 2019 में घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे तो वे एशेज को बरकरार रखने में विफल रहे थे। इस साल इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन कठिन टेस्ट सीरीज खेलेगी। आखिरी दो सीरीज भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का हिस्सा होंगी।

इंग्लैंड ने सैम करन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स को टेस्ट सीरीज से आराम दिया है। ओली रॉबिन्सन और जेम्स ब्रेसी को टेस्ट के लिए कॉल-अप मिला है। युवा हसीब हमीद 2016 में पदार्पण करने के बाद इंग्लैंड की टीम में वापसी करेंगे। सैम बिलिंग्स टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं जिन्होंने चोटिल बेन फोक्स की जगह ली है। ओली रॉबिन्सन के साथ जेम्स ब्रेसी भी इंग्लैंड के लिए पदार्पण कर सकते हैं। जो रूट के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना मुश्किल होगा।

इस बीच, न्यूजीलैंड के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि उन्हें इंग्लैंड में ही 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है। उन्होंने आखिरी बार जनवरी में एक टेस्ट खेला था और घर से बाहर उन्होंने आखिरी टेस्ट 2020 में खेला था। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 में अपने घर से बाहर दो सीरीज खेली और पांच में से चार टेस्ट हारे। उनको अपने देश से बाहर एकमात्र टेस्ट जीत 2019 में श्रीलंका के खिलाफ मिली थी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से वाइटवॉश का सामना भी करना पड़ा। इंग्लैंड में खेलना उनके लिए कठिन चुनौती होगी।

कीवी टीम ने इंग्लैंड में 22 साल से कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और दबाव उन्हीं पर रहेगा। डेवोन कॉनवे ने टेस्ट कॉल-अप अर्जित किया और एक प्रभावशाली होम समर सीजन के बाद उन्हें टेस्ट में पदार्पण करने का मौका मिलेगा। वह टॉम लैथम के साथ ओपनिंग करेंगे। कॉलिन डी ग्रैंडहोम को चोट के कारण कई मैचों से बाहर बैठना पड़ा था उन्हें इस मैच में मौका मिल सकता है। ट्रेंट बोल्ट सीधे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलेंगे इसलिए कीवी टीम नील वैगनर, मैट हेनरी, टिम साउथी और काइल जैमीसन में से तीन पेसरों के साथ खेलेगी। एजाज पटेल एकमात्र स्पिनर होंगे।

पिच रिपोर्ट-

लॉर्ड्स का पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छा है। लेकिन मैच के आखिरी तीन दिनों में बारिश से खेल प्रभावित होने के आसार हैं। बारिश को देखते हुए टॉस अहम होगा। चौथे और पांचवें दिन स्पिनर्स को मदद मिलेगी लेकिन बारिश की संभावनाएं हैं। तेज गेंदबाज भी नई गेंद से प्रभावी रहेंगे।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड– जैक क्रॉली / डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जेम्स ब्रेसी / सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), जो रूट (कप्तान), ओली पोप, डैनियल लॉरेंस, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, जैक लीच, मार्क वुड

न्यूजीलैंड– डेवोन कॉनवे, टॉम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल / कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, काइल जैमीसन, एजाज पटेल, मैट हेनरी / टिम साउथी, नील वैगनर

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– जो रूट, जेम्स एंडरसन

न्यूजीलैंड– केन विलियमसन, टॉम लैथम

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular