Thursday, March 28, 2024
HomeSportsCricketआईसीसी द्वारा जारी नई रैंकिंग्स में टीम इंडिया ने गंवाया टेस्ट में...

आईसीसी द्वारा जारी नई रैंकिंग्स में टीम इंडिया ने गंवाया टेस्ट में शीर्ष स्थान

इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने शुक्रवार को, क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट की नई रैंकिंग जारी की है। ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत ने अपना पहला स्थान गंवा दिया है। पहला स्थान गंवाने के बाद टीम इंडिया तीसरे स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर से टेस्ट में शीर्ष पर काबिज है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने टेस्ट में अपना नंबर एक का स्थान गंवा दिया है। लगभग 3.5 साल तक शीर्ष पर रहने के बाद टीम इंडिया अब नंबर तीन पर है।

ताजा रैंकिंग के अुनसार अब टीम इंडिया के 114 अंक हैं, वहीं 116 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर कब्जा जमा चुकी है, 115 अंकों के साथ न्यूजीलैंड टीम नंबर दो पर है। यानि शीर्ष तीन टीमों के बीच केवल एक-एक अंक का ही फासला है। 

आखिर क्यों गंवानी पड़ी टीम इंडिया को अपनी बादशाहत?

यदि आप सोच रहे हैं कि क्रिकेट नहीं हो पाने की वजह से टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नीचे फिसल गई, तो इसका जवाब है, नहीं! क्योंकि अभी कोई भी टीम कोरोना वायरस की महामारी के चलते क्रिकेट नहीं खेल पा रही है। आईसीसी की रिपोर्ट्स के अनुसार भारत ने अपना नंबर एक का स्थान इसलिए गंवाया क्योंकि 2016-17 में टीम इंडिया द्वारा दर्ज की गई 12 टेस्ट मैच जीत को एवं 1 हार को ताजा रैंकिंग में से हटा दिया गया है। 

इस दौरान कोहली ब्रिगेड ने सभी पाँच सीरीजों में जीत दर्ज की थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड के खिलाफ हुई सीरीज भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों से हार गया था, इसलिए टीम इंडिया लगातार नंबर एक पर थी।

लेकिन अब आइसीसी ने मीडिया रिपोर्ट्स में कहा है कि मई 2019 के बाद से अब तक खेले गए टेस्ट मैचों को 100 फीसदी और उससे पहले के दो सालों के मैचों के 50 फीसदी अंकों को जोड़ा गया है। इसी के आधार पर नई आइसीसी रैंकिग्स तैयार हुई है। इसलिए, मौजूदा आइसीसी टेस्ट रैंकिंग्स के रिकॉर्ड्स में से 2016-17 के रिकॉर्ड्स को हटा दिया गया है, जिसमें भारतीय टीम नंबर एक पर काबिज थी।

टेस्ट चैंपियनशिप में अभी भी है नंबर एक

भले ही टीम इंडिया ने टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक का ताज गंवा दिया हो लेकिन आईसीसी की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में टीम इंडिया अभी भी शीर्ष स्थान पर बनी हुई है। टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम 360 पॉइंट के साथ टॉप पर काबिज है। इस चैम्पियनशिप में भारत ने अब तक 9 में से 7 मुकाबले जीते हैं। जबकि 2 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 296 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है। इस चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें सभी टीमें छह टेस्ट सीरीज खेलेंगी और इसके बाद प्वॉइंट टेबल के आधार पर टॉप-2 टीमों के बीच फाइनल टेस्ट मैच खेला जाएगा।

तीनों फाॅर्मेट में अभी भी टाॅप-3 में शामिल है टीम इंडिया

टीम इंडिया के प्रशंसकों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टाॅप-3 टीमों में शामिल है और केवल टीम इंडिया ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने तीनों फाॅर्मेट की टाॅप-3 टीमों में जगह बनाई हुई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट और टी20 में टॉप-3 में है, जबकि इंग्लैंड की टीम ने वनडे और टी20 में ही टॉप-3 में जगह बनाई हुई है। वहीं, कीवी टीम ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में ही आइसीसी रैंकिंग में टॉप-3 में जगह बना सकी है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular