HomeCricketहंड्रेड बॉल चैंपियनशिप : मैच प्रीव्यू फाइनल, बर्मिंघम बनाम साउदर्न

हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप : मैच प्रीव्यू फाइनल, बर्मिंघम बनाम साउदर्न

हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला शनिवार 21 अगस्त को बर्मिंघम और साउदर्न के बीच खेला जाएगा। बर्मिंघम जहां फाइनल में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम थी, वहीं शुक्रवार को साउदर्न ने ट्रेंट को एलिमिनेटर मुकाबले में हराकर फाइनल में जगह बनाई।

कहां खेला जाएगा मैच – लॉर्ड्स, लंदन

समय – 11:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

लीग चरण में बर्मिंघम सर्वश्रेष्ठ टीम रही और अंक तालिका में उनकी स्थिति यह दर्शाती है। वे आठ मैचों में छह जीत के साथ 12 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। साथ ही, 1.088 के साथ उनका नेट रन रेट सभी टीमों में सबसे अच्छा था, और यह बताता है कि वे कितने प्रभावशाली थे।

बर्मिंघम पिछले लीग मैच में पूरी तरह से नियंत्रण में थे और साथ ही उन्होंने नॉर्दन को जोरदार तरीके से हराया। कुल 144 रनों का पीछा करते हुए, उन्होंने कभी भी नॉर्दन को मुकाबले में हावी नहीं होने दिया क्योंकि उन्होंने 26 गेंद शेष रहते और हाथ में आठ विकेट बचाकर कुल स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा किया।

फाइनल मैच में, हालांकि, फिन एलन बर्मिंघम के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन उनकी अनुपस्थिति की भरपाई मोईन अली की वापसी से होगी। बर्मिंघम की अब तक की यात्रा में मोइन अली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनकी उपस्थिति टीम में संतुलन प्रदान करती है। लियाम लिविंगस्टोन बर्मिंघम के लिए शानदार फॉर्म में रहे हैं और पिछले लीग मैच में भी उन्होंने 92 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। वह इस मुकाबले में भी बर्मिंघम के सबसे प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

कुल मिलाकर, बर्मिंघम एक बेहतरीन टीम है, यहां तक कि कुछ खिलाड़ी उपलब्ध नहीं भी हैं। लेकिन उन्होंने अब तक जिस तरह की गहराई दिखाई है वह काबिले तारीफ है। वे आत्मविश्वास से भरे होंगे और अगर वे अपनी फॉर्म को इस मुकाबले में भी जारी रख पाते हैं तो साउदर्न के लिए उन्हें हराना बहुत कठिन होगा।

साउदर्न ने एलिमिनेटर मुकाबले में ट्रेंट पर शानदार जीत दर्ज करते हुए इस खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है । वे लीग चरण में बेहतर टीमों में से एक रहे और 11 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वे लीग चरण में काफी सुसंगत थे और बर्मिंघम के खिलाफ मुकाबले में पिछली जीत उनके आत्मविश्वास को जरूर बढ़ाएगी।

व्हाइट-बॉल क्रिकेट के कुछ शानदार खिलाड़ियों के साथ, साउदर्न के पास एक अच्छी तरह से सुसज्जित टीम है। टॉप ऑर्डर पर उपलब्ध पॉल स्टर्लिंग और क्विंटन डी कॉक के साथ उनकी बल्लेबाजी काफी आक्रामक दिखती है। इसके अलावा, जेम्स विंस जिस तरह के फॉर्म में हैं, उससे उनका मनोबल काफी बढ़ गया है। क्रिस जॉर्डन आठवें स्थान पर उपलब्ध होने के कारण, उनकी बल्लेबाजी में गहराई है।

गेंदबाजी के मोर्चे पर भी, साउदर्न के पास सीमित ओवरों के विशेषज्ञों की कमी नहीं है। क्रिस जॉर्डन और टायमल मिल्स के पास डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने का काफी अनुभव है और यह इस फाइनल मैच में काम आ सकता है। इसके अलावा, क्रेग ओवरटन, जेक लिंटॉट और जॉर्ज गार्डन ने अब तक टूर्नामेंट में अविश्वसनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और आत्मविश्वास से भरपूर होना चाहिए।

कुल मिलाकर, जेम्स विंस की अगुवाई वाली यह टीम न केवल शानदार फॉर्म में है, बल्कि पेपर्स पर भी संतुलित दिखती है। यदि वे ट्रेंट के खिलाफ वैसा ही करना जारी रखते हैं, तो बर्मिंघम को वे कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

पिच रिपोर्ट-

लॉर्ड्स में हंड्रेड में अब तक बहुत अधिक हाई स्कोरिंग मैच नहीं हुए हैं। इस वेन्यू पर पिछले मैच में, नॉर्दन ने कुल 155 पोस्ट किए, जिसका उन्होंने आसानी से बचाव किया। बादल छाए रहने से गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलेगी और बल्लेबाजी उतनी आसान नहीं होगी। फाइनल जैसे बड़े खेल में बोर्ड पर रन महत्वपूर्ण होंगे। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 150-160 रेंज में स्कोर चुनौतीपूर्ण होना चाहिए।

संभावित एकादश-

बर्मिंघम– डेविड बेडिंघम/टॉम एबेल, विल स्मीड, लियाम लिविंगस्टोन, माइल्स हैमंड, क्रिस बेंजामिन (विकेटकीपर), मोइन अली (कप्तान), बेनी हॉवेल, एडम मिल्ने, डिलन पेनिंगटन, पैट ब्राउन, इमरान ताहिर।

साउदर्न– पॉल स्टर्लिंग, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेम्स विंस (कप्तान), एलेक्स डेविस, टिम डेविड, रॉस व्हाइटली, जॉर्ज गार्टन, क्रिस जॉर्डन, क्रेग ओवरटन, टाइमल मिल्स, जेक लिंटॉट।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बर्मिंघम– लियाम लिविंगस्टोन, इमरान ताहिर

साउदर्न– क्विंटन डी कॉक, जेम्स विंस

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular