HomeCricketहंड्रेड चैंपियनशिप के ये खिलाड़ी कर सकते हैं इंडियन टी20 लीग में...

हंड्रेड चैंपियनशिप के ये खिलाड़ी कर सकते हैं इंडियन टी20 लीग में खिलाड़ियों को रिप्लेस

इंडियन टी20 लीग को इस वर्ष कोरोना के चलते बीच में ही स्थगित करना पड़ा। आधा टूर्नामेंट लगभग खेला जा चुका था, बाकी टूर्नामेंट का आयोजन अब यूएई में किया जाएगा। 19 सितंबर को इस सीजन का दूसरा चरण शुरू होगा। पहला मुकाबला मुंबई और चेन्नई के बीच होगा। लेकिन इस बार इंडियन टी20 लीग में कई बड़े खिलाड़ी नहीं दिखाई देंगे। हालांकि टूर्नामेंट खत्म होने के तुरंत बाद ही टी20 विश्व कप भी खेला जाएगा जो कि यूएई और ओमान में ही आयोजित होगा ऐसे में खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप की तैयारी का भी मौका मिलेगा।

हाल ही में एक ओर फ्रैंचाइजी लीग हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप का भी आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप में एक पारी में सौ गेंदे फेंकी जाती है। इस टूर्नामेंट में कई खिलाड़ियों ने धमाकेदार प्रदर्शन किए, ऐसे में इंडियन टी20 लीग की टीमें इन खिलाड़ियों को उन खिलाड़ियों के स्थान पर शामिल कर सकती हैं जो लीग से हट चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा प्रभावित है राजस्थान क्योंकि उनके तीन स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर दूसरे चरण में टीम के साथ नहीं होंगे। आइए जानते हैं कि हंड्रेड चैंपियनशिप के कौनसे खिलाड़ी ऐसे खिलाड़ियों की जगह ले सकते हैं-

पैट कमिंस के स्थान पर मर्चेंट डी लैंग

इंडियन टी20 लीग में कोलकाता के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस सीजन के दूसरे भाग में टीम को अपनी सेवाएं नहीं देंगे। क्योंकि वह अपनी पार्टनर के साथ कुछ समय बिताएंगे क्योंकि वह सीजन के दूसरे चरण के दौरान पिता बनेंगे। इसलिए उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। 

लेकिन उनके स्थान पर 6.7 फीट लंबे मर्चेंट डी लैंग इंडियन टी20 लीग 2021 यूएई लेग में पैट कमिंस के लिए एक बेहतरीन प्रतिस्थापन होंगे। उन्हें कमिंस के स्थान पर अपनी टीम के लिए अद्भुत पेसर मिल सकता है, साथ ही उन्होंने हंड्रेड में ट्रेंट के लिए टूर्नामेंट में सिर्फ 7 मैचों में 12 विकेट हासिल किए हैं। विशेष रूप से, डी लैंग को इंडियन टी20 लीग में खेलने का अनुभव है क्योंकि वह कोलकाता और मुंबई जैसी फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं।

बेन स्टोक्स की जगह डेविड विली

राजस्थान के लिए खेलने वाले स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने अनिश्चितकालीन समय के लिए क्रिकेट से दूर से रहने का फैसला किया है। वे वर्तमान में जारी भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा नहीं है। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के चलते क्रिकेट से ब्रेक लिया है। स्टोक्स इंडियन टी20 लीग का भी हिस्सा नहीं होंगे।

लेकिन उनके स्थान पर डेविड विली, जो एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते हैं, उन्होंने हंड्रेड चैंपियनशिप में नॉर्दन के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। विशेष रूप से, उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल में काफी सुधार किया है और वे राजस्थान रॉयल्स में बेन स्टोक्स की जगह प्रतिस्थापित किए जा सकते हैं। विली ने हंड्रेड में 7 मैचों में 132 रन बनाए हैं और 5 विकेट हासिल किए हैं।

जोफ्रा आर्चर के स्थान पर बेनी हॉवेल

राजस्थान के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर टीम की गेंदबाजी इकाई की रीढ़ हैं। हालांकि, आईपीएल 2021 के पहले चरण की तरह ही वह दूसरे चरण में उपलब्ध नहीं होंगे। इसके पीछे की वजह आर्चर को लगी चोट है। विशेष रूप से, आर्चर को लगी चोट गंभीर है क्योंकि वह पूरे एक साल के लिए क्रिकेट से बाहर रहे हैं।

इस बीच, इंग्लिश क्रिकेटर बेनी हॉवेल हंड्रेड में बर्मिंघम का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके पास अद्भुत गेंदबाजी क्षमताएं हैं और वह आर्चर के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकते हैं। द हंड्रेड में उन्होंने गेंद से कमाल किया है। 9 मैचों में, वह 11 विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं। विशेष रूप से, गेंदबाजी के अलावा उनके पास जबरदस्त पावर-हिटिंग कौशल भी है।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular