HomeCricketस्टेटिकल प्रिव्यू: भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टी-20

स्टेटिकल प्रिव्यू: भारत बनाम श्रीलंका तीसरा टी-20

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज का आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच आज पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

गुवाहाटी में पहला मैच रद्द होने के बाद, टीम इंडिया ने इंदौर में हुए दूसरे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा कर बड़ी जीत दर्ज की थी। मैच में इंडिया के गेंदबाजों और बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा और भारत के शीर्ष 4 बल्लेबाजों ने 30+ रन बनाए और इंडिया को जीत दिला दी।

एमसीए में होने वाले तीसरे टी-20 से पहले आइए नजर डालते हैं कुछ मजेदार आंकड़ो पर-


  • 1-1 – भारत ने इस मैदान पर एक टी-20 मैच जीता है और एक हारा है। 2012 में यहां भारत ने इंग्लैण्ड को 5 विकेट से हराया था। 2016 में यहां हुए टी-20 मैच में श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया था।
  • 12– भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 18 टी-20 मैचों में से 12 जीते हैं। ये भारत की किसी एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक टी-20 जीत है। टी-20 मैचों में केवल पाकिस्तान ने ही किसी टीम के खिलाफ इतनी जीत दर्ज की है। पाकिस्तान ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में जीत दर्ज की है। भारत यह मैच जीतकर पाकिस्तान की बराबरी करना चाहेगा।
  • 11 – वर्ष 2012 से लेकर अब तक भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई पिछली 11 द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में से प्रत्येक में जीत हासिल की है। वास्तव में श्रीलंका ने विराट कोहली के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से कोई भी द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं जीती है। कोहली के डेब्यू करने के बाद से भारत और श्रीलंका के बीच चल रही टी-20 सीरीज 19वीं द्विपक्षीय सीरीज है।
  • 52 – विकेट लिए हैं तीन भारतीय गेंदबाजों ने टी-20 में। बुमराह 44 मैचों में 52 विकेट, चहल 36 मैचों में 52 विकेट और अश्विन 46 मैचों में 52 विकेट लेकर बराबरी पर हैं। इस मैच में बुमराह और चहल के पास सबसे अधिक विकेट अपने नाम करने का मौका है क्योंकि अश्विन टीम का हिस्सा नहीं है। चहल भी पिछले मैच में बेंच पर थे, यदि वे इस मैच में भी नहीं खेलते हैं तो, तो बुमराह के पास मौका होगा ये उपलब्धि अपने नाम करने का।
  • 607 – रन बनाए हैं विराट कोहली ने पुणे के एमसीए स्टेडियम पर 7 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की 8 पारियों में। हैरानी की बात यह है कि इस मैदान पर किसी अन्य खिलाड़ी ने 150 अंतर्राष्ट्रीय रन भी नहीं बनाए हैं। कोहली का औसत इस मैदान पर 86.17 है, जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल है। विराट ने टेस्ट में 254* रनों का अपना उच्चतम स्कोर भी यहीं बनाया था।
  • 10999 – रन बनाए हैं विराट कोहली ने बतौर कप्तान। 1 रन बनाते ही वे बतौर कप्तान सबसे तेज 11000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे और ऐसा करने वाले वे छठे कप्तान होंगे।

देखते हैं आज के मैच में कितने रिकाॅर्ड टूटते और बनते हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular