HomeCricketसाल 2021 में व्यस्त होगा टीम इंडिया का शेड्यूल

साल 2021 में व्यस्त होगा टीम इंडिया का शेड्यूल

भले ही 2020 में कोरोना वायरस के चलते टीम इंडिया का और अन्य टीमों का कार्यक्रम अस्त-व्यस्त हो गया हो और सभी खिलाड़ी क्रिकेट से दूर रहे हों लेकिन साल 2021 टीम इंडिया के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है। 2020 की शुरूआत में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाऔर श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली। उसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड में सीरीज खेली लेकिन फिर कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी खेल गतिविधियों पर पूर्णतः विराम लग गया।

अब भारतीय टीम इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही है। इससे पहले टीम इंडिया के खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग में क्रिकेट खेल चुके हैं। 

टीम इंडिया के लिए बेहद व्यस्त होगा 2021-

अगले वर्ष टीम इंडिया को नॉन स्टॉप क्रिकेट खेलना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में एक भी महीना ऐसा नहीं है जब भारतीय क्रिकेट टीम एक्शन में नहीं होगी। टीम इंडिया के खिलाड़ी पूरे वर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और इंडियन टी20 लीग भी खेलेंगे। 

रिपोर्ट के अनुसार भारत जनवरी से दिसंबर 2021 तक 14 टेस्ट, 16 एकदिवसीय और 23 टी 20 इंटरनेशनल खेलेगा। इसके अलावा, टीम एशिया कप (जून) और आईसीसी टी 20 विश्व कप (अक्टूबर) में भी भाग लेगी।

टीम इंडिया की 2021 की शुरूआत इंग्लैंड के साथ सीरीज से होगी जिसमें इंग्लैंड की टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरान 4 टेस्ट, 4 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। इसके बाद मार्च से मई तक इंडियन टी20 लीग का आयोजन होगा। इंडियन टी20 लीग के बाद टीम श्रीलंका जाएगी और एशिया कप भी होगा। 

इसके बाद टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम जिम्बाब्वे जाएगी और वापस आने के बाद उसे इंग्लैंड दौरे पर जाना होगा। इंग्लैंड का दौरा खत्म होने के बाद टीम इंडिया के सामने टी20 विश्व कप की चुनौती होगी जो अक्टूबर से नवम्बर के बीच भारत में ही होगा। साल के अंत में टीम न्यूजीलैंड के साथ भारत में एक घरेलू सीरीज खेलेगी फिर साल के अंत में दक्षिफ्रा अफ्रीका का दौरा करेगी। 

टीम इंडिया का कार्यक्रम-

जनवरी से मार्च तक इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज 

भारतीय क्रिकेट टीम चार टेस्ट, चार एकदिवसीय और चार टी20 के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करते हुए वर्ष की शुरुआत करेगी।

मार्च से मई तक इंडियन टी20 लीग 2021

श्रीलंका का दौरा और एशिया कप

इंडियन टी20 लीग 2021 के समाप्त होने के तुरंत बाद, टीम 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और 5 मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए जून में श्रीलंका के लिए रवाना होगी। इसके बाद एशिया कप होगा। 

जिम्बाब्वे का दौरा

श्रीलंका दौरे के बाद, भारत तीन वनडे मैचों के लिए जिम्बाब्वे जाएगी।

इंग्लैंड का दौरा

जुलाई से सितंबर तक टीम इंडिया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड में होगी।


अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी 

इंग्लैंड से लौटने के बाद, भारत 3 वनडे और 5 टी20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा।

आईसीसी टी20 विश्व कप

साल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट अक्टूबर से नवंबर तक होगा जब भारत टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज

2021 का घरेलू सत्र न्यूजीलैंड के 2 टेस्ट और 3 टी20 के साथ समाप्त होगा। न्यूजीलैंड नवंबर के अंत से दिसंबर के मध्य तक भारत का दौरा करेगी।

दक्षिण अफ्रीका का दौरा

वर्ष के अंत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी जहां तीन टेस्ट और इतने ही टी20 खेले जाएंगे।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular