HomeCricketसाउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी आस्ट्रेलिया

साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी आस्ट्रेलिया

महिला टी-20 विश्व कप में 5 मार्च को दोनों सेमीफाइनल खेले जाने हैं पहले मुकाबले में जहां भारत और इंग्लैण्ड की टीमें आमने-सामने होंगी। वहीं दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका का सामना होगा चार बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से।

साउथ अफ्रीका के लिए आसान नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया से पार पाना-

इस टूर्नामेंट में वैसे तो साउथ अफ्रीका ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, ग्रुप-बी में साउथ अफ्रीका की टीम अजेय रही है। साउथ अफ्रीका ने 4 मैचों में लगातार 3 जीत दर्ज की थी, और वेस्ट इंडीज के खिलाफ आखिरी मैच बारिश की वजह से बिना कोई गेंद फेंके ही धुल गया था। साउथ अफ्रीका ने ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल किया। 

लेकिन सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का मुकाबला चार बार विश्व चैंपियन रह चुकी ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया को अपनी घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा, इसके अलावा उनके पास बड़े टूर्नामेंट खेलने का अनुभव भी है और दबाव की परिस्थितियों से बेहतर ढंग से निपटना जानते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल से पहले लगा बड़ा झटका

मेजबान टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में बड़ा झटका लगा जब उनकी ऑलराउंडर खिलाड़ी एलिस पैरी हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गई। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपनी एकादश में बदलाव करना होगा। एलिस पैरी की जगह डेलिसा किमिन्स या एरिन बन्र्स को टीम में शामिल किया जा सकता है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अजेय है ऑस्ट्रेलिया

साउथ अफ्रीका ने एक बार भी ऑस्ट्रेलिया को टी-20 मैच में नहीं हराया है। दिलचस्प बात यह है कि चारों बार दोनों टीमों का सामना विश्व कप में ही हुआ है जहां, साउथ अफ्रीका ने चारों मैच गवाएं हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 2016 के विश्व कप में हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया था। 

बेथ मूनी और एलिसा हेली ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष स्कोरर है और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को आउट करने के लिए विशेष रणनीति बनानी होगी। मेगन शुट्ट ने आखिरी मैच में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन मिडिल ओवर में विकेट चटकाने में सक्षम है।

साउथ अफ्रीका की ओपनर लिजेल ली ने थाईलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाया था, इस मैच में सभी की निगाहें उन्हीं पर होगी। वे साउथ अफ्रीका की शीर्ष स्कोरर है। दाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाज शबनम इस्माइल पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को रोकने का दारोमदार होगा। वे इस टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की सबसे सफल गेंदबाज है। 

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1ः30 बजे, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में होगा।

मौसम और पिच

मैच में बारिश होने की संभावना है। ओवरकास्ट कंडीशन की वजह से गेंदबाजों को स्विंग प्राप्त हो सकती है। विकेट धीरे-धीरे धीमा होता चला जाएगा इसलिए टाॅस जीतकर बल्लेबाजी करना ठीक निर्णय हो सकता है। 

संभावित एकादश

ऑस्ट्रेलिया : बेथ मूनी, एलिसा हीली (विकेटकीपर), मेग लैनिंग (कप्तान), डेलिसा किमिन्स, एश्ले गार्डनर, रचेल हेन्स, निकोला कैरी, अनाबेल सदरलैंड सदरलैंड, जेस जोनासन, मेगन शट और तायला लैमिंक।

साउथ अफ्रीका : लिजेल ली, डेन वैन निकेर्क, मरीजेन कैप्प, मिगनन डू प्रीज, ट्रिशा चेट्टी, शबनिम इस्माइल, आयाबोंगा खाका, लौरा वोल्वार्ट, नोनकुलुलेको एमलाबा, सुने लूस और क्लो ट्रायन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular