HomeCricketसाउथ अफ्रीका को हराकर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका को हराकर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी टीम इंडिया

तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका भारत के दौरे पर है। अगर दोनों टीमों के पिछले दौरों की बात की जाए तो टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हार कर स्वदेश लौटी है। वहीं साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया  को अपने घर में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है।

अपने घर में साउथ अफ्रीका को हराकर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगा भारत 

न्यूजीलैंड से वनडे और टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद भारत साउथ अफ्रीका को अपने घर में हराकर एक बार फिर से जीत की पटरी पर वापस लौटना चाहेगा। लेकिन साउथ अफ्रीका भी जबरदस्त फाॅर्म में है इसलिए टीम इंडिया के लिए उन्हें हाराना आसान नहीं होगा, हालांकि भारतीय टीम अपने घर में हर बार कमाल का प्रदर्शन करती है। 

हेड-टू-हेड

पिछले दस सालों में दोनों देशों के बीच 5 वनडे सीरीज हुई है, इनमें 3 साउथ अफ्रीका ने और 2 इंडिया ने जीती है। भारत में दोनों टीमों ने अब तक 6 सीरीज खेली है, इनमें से भारत ने 4 सीरीज जीती है, एक हारी है जबकि एक ड्राॅ रही है। 

इन खिलाड़ियों की वापसी से मजबूती मिलेगी टीम इंडिया को-

हार्दिक पांड्या, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और रोहित शर्मा चोट के चलते टीम से बाहर थे, जिसका खामियाजा भारत को न्यूजीलैंड में भुगतना पड़ा। रोहित शर्मा को छोड़कर बाकी खिलाड़ी वापसी कर चुके हैं और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम का हिस्सा होंगे। हार्दिक पांड्या ने मुंबई में हुए एक घरेलू टूर्नामेंट में दो धुआंधार शतक लगाकर जबरदस्त वापसी की है। धवन और भुवनेश्वर से भी टीम को काफी उम्मीदें होंगी।

मैच विवरण 

दिनांक: 12 मार्च 2020, गुरूवार

स्थान: एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम, धर्मशाला

समय: 1ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

मौसम और पिच

मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है, मौसम विभाग के अनुसार मैच के दिन सुबह से बारिश रहेगी। हालांकि मैच डे नाइट है और दोपहर तक बारिश रूकने के आसार है लेकिन शाम को तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है, इसलिए मैच बारिश से प्रभावित रहेगा। यहां का पिच हमेशा बल्लेबाजी के लिए अच्छा रहा है, लेकिन बादल छाए रहने के कारण तेज गेंदबाजों को स्विंग प्राप्त होगी, जिससे बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती मिलेगी।

संभावित एकादश

भारत: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली(कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक(कप्तान एवं विकेटकीपर), जनमन मालन, फाफ डु प्लेसिस, जे जे स्मट्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज, एनिचिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी, बेयूरन हेंड्रिक्स

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें

भारत: केएल राहुल, हार्दिक पांड्या

साउथ अफ्रीका: जे जे स्मट्स, लुंगी एनगिडी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular