HomeCricketसाउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होने जा रही है...

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होने जा रही है टी-20 सीरीज़

ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेलने हैं। सीरीज की शुरूआत 21 फरवरी से होने जा रही है। टी20 सीरीज का पहला मैच जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। 

साउथ अफ्रीका ने हाल ही में इंग्लैण्ड के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी। हालांकि उस सीरीज में इंग्लैण्ड ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से हरा दिया था। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, इंग्लैण्ड के खिलाफ सीरीज का हर मैच काफी नजदीकी रहा था। इसलिए साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उन्होंने अपनी पिछली टी20 श्रृंखलाओं में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ एक भी मैच नहीं हारा है। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार भारत ने नवंबर 2018 में हराया था उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 फाॅर्मेट में अजेय है। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दो साल बाद साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं। पिछली बार जब वे साउथ अफ्रीका आए थे तो उन्हें बाॅल टैंपरिंग के आरोप में बैन झेलना पड़ा था। उसके बाद पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की छवि खराब हुई थी, इसलिए इस बार कंगारू टीम चाहेगी की वे अच्छा प्रदर्शन करे और अपनी छवि सुधारे।

मैच से पहले अफ्रीका को लगा बड़ा झटका-

पहले टी20 मैच से पहले साउथ अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका लगा है और उनके सलामी बल्लेबाज टेम्बा बावुमा हेमस्ट्रिंग की चोट के चलते पहले मैच से बाहर हो गए हैं। इंग्लैण्ड के खिलाफ खेले गए अंतिम टी20 में फील्डिंग करते समय वे चोटिल हो गए थे। हालांकि उनकी चोट ठीक होने में समय लग सकता है इसलिए उनके आगामी मैचों में खेलने पर संशय बना हुआ है। 

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा की इस सीरीज में वापसी हुई है उनके साथ ही एनरिक नाॅर्जे को भी टीम में शामिल किया गया है। इससे साउथ अफ्रीका की टीम की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी। 

टी20 में हेड-टू-हेड

कुल खेले गए मैच – 18

ऑस्ट्रेलिया ने जीते – 11

साउथ अफ्रीका ने जीते – 7

आंकड़ों के अनुसार सीरीज में कंगारूओं का पलड़ा भारी रहने वाला है, इसलिए साउथ अफ्रीका को कंगारू टीम को कड़ी टक्कर देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

मौसम और पिच

वांडरर्स स्टेडियम का पिच बैटिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन जोहानसबर्ग में बारिश होने की संभावना है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि बारिश मैच में खलल डाल सकती है। टाॅस जीतने वाली टीम यहां पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकती है। 

टी20 सीरीज के लिए दोनों देशों की घोषित टीमें

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), फाफ डु प्लेसिस, रासी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, पाइट वैन बिलजोन, ड्वाइन प्रीटोरियस, एंडिले फेहलुकवे, जॉन-जॉन स्मट्स, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी एनजीडी, ब्योर्न फोर्टुइन, एनरिक नार्जे, डेल स्टेन, हेनरिक क्लासेन।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, मिशेल मार्श, डार्सी शॉर्ट, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जम्पा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक, कगिसो रबाडा

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ, एडम जम्पा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular