Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketसबसे ज्यादा बार "नर्वस नाइंटीज" का शिकार होने वाले 10 बल्लेबाज

सबसे ज्यादा बार “नर्वस नाइंटीज” का शिकार होने वाले 10 बल्लेबाज

दोस्तों कहते की क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल होता है, और यह बिल्कुल सही भी है, इस खेल में कुछ भी हो सकता है, क्रिकेट के रोमांचक खेल में लगभग हर मैच के दौरान ही कोई न कोई रिकाॅर्ड टूटता या बनता है। जैसे-जैसे क्रिकेट आधुनिक होता जा रहा है वैसे-वैसे क्रिकेट में नए रिकाॅर्ड स्थापित होते जा रहे हैं, और कई पुराने रिकाॅर्ड टूटते जा रहे है। 

क्रिकेट के इस खेल में सबसे ज्यादा शतक, अर्धशतक, विकेट, रन आदि के रिकाॅर्ड तो लगभग सभी क्रिकेट प्रेमियों को पता होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा नर्वस नाइंटीज यानि की सबसे ज्यादा बार 90 से लेकर 99 के व्यक्तिगत स्कोर के बीच कौन-कौन से दिग्गज खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार आउट हुए हैं, इस लेख में ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताया जा रहा है जिन्होंने सबसे अधिक बार नर्वस नाइंटीज का सामना किया है।

10.    हर्शल गिब्स 

हर्शल गिब्स सूची में दसवें स्थान पर है गिब्स दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक एवं दिग्गज बल्लबाजों में शुमार रहे हैं, वनडे विश्वकप में उनके नाम एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकाॅर्ड भी दर्ज है, वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच में 434 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को मैच जिताया था। लेकिन क्या आपको पता है कि गिब्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में 10 बार नर्वस नांइटी का शिकार हुए है, जिसमें से 6 टेस्ट मैच और 4 वनडे मैच शामिल हैं।

नंबर 9, 8, 7, 6

स्टीव वाॅ, अरविंद डिसिल्वा, मैथ्यू हेडन, नाथन एस्टल

इन चार खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से एक ही स्थान इसलिए दिया गया है, क्योंकि ये चारों खिलाड़ी अपने-अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 11 बार नर्वस नाइंटी का शिकार बने हैं।

9. स्टीव वाॅ – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वाॅ 10 बार टेस्ट मैचों में और एक बार वनडे मैचों में नर्वस नाइंटी का शिकार बन चुके हैं।

8. अरविंद डिसिल्वा – श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार अरविंद डिसिल्वा भी 11 बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए जिसमें से 9 बार एकदिवसीय मैचों में वहीं 2 बार टेस्ट मैचों में उन्होंने नर्वस नाइंटी में अपना विकेट गवांया।

7. मैथ्यू हेडन – ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ओपनर मैथ्यू हेडन भी अपने करियर में 11 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं, 4 बार वनडे मैचों में तो वहीं 7 बार टेस्ट मैचों में।

6. नाथन एस्टल – न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज नाथन एस्टल भी 11 बार अपने करियर में 90 से 99 के स्कोर के बीच आउट हुए, वनडे मैचों में 9 बार तो वहीं 2 बार टेस्ट मैचों में उन्होंने नाइंटीज में अपना विकेट खोया।

5. इंजमाम-उल-हक

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम-उल-हक अपने करियर के दौरान 12 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए थे। अपने भारी शरीर के बावजूद भी इंजमाम के पास बेहतरीन फुट वर्क और टाइमिंग था। इंजमाम ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 35 शतक भी जड़े।

4. रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग भी को भी करियर में नर्वस नाइंटीज का शिकार होना पड़ा। रिकी पोंटिंग अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 12 बार नाइंटीज के स्कोर में आउट हुए।

3. जैक कालिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में शुमार जैक कालिस अपने करियर में कुल मिलाकर 13 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार बने थे।

2.राहुल द्रविड और एबी डिविलियर्स

भारतीय टीम की दीवार और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ तथा दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ क्रिकेटर और ‘मिस्टर 360 डिग्री’ तथा क्रिकेटर के ‘सुपरमैन’ के नाम से पहचाने जाने वाले एबी डिविलियर्स, दोनों अपने-अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 14-14 बार 90 से 99 के स्कोर के बीच पवैलियन लौटे थे।

1.    सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर और विश्व के महानतम बल्लेबाजों में शुमार भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जिनके नाम क्रिकेट के असंख्य रिकाॅर्ड दर्ज हैं, वे इस मामले में भी नंबर एक पर काबिज हैं और यही नहीं, इस सूची में उनके आस-पास भी कोई बल्लेबाज नहीं है। सचिन अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 28 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं, जिसमें 18 बार एकदिवसीय मैचों में और 10 बार टेस्ट मैचों में उनका स्कोर 90 से 99 के बीच ही रहा। सोचिये सचिन ने इन सभी नाइंटीज के स्कोर को शतक में तब्दिल नहीं किया था, इसके बावजूद भी उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 100 शतक हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular