Wednesday, September 28, 2022
HomeSportsCricketश्रेयस अय्यर के स्थान पर ये खिलाड़ी बन सकते हैं दिल्ली के...

श्रेयस अय्यर के स्थान पर ये खिलाड़ी बन सकते हैं दिल्ली के कप्तान

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की। लेकिन अब दूसरे मैच से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि टीम इंडिया के दो खिलाड़ी श्रेयस अय्यर और रोहित शर्मा इस मैच में चोटिल हो गए। चोट के चलते दोनों खिलाड़ी सीरीज के बाकी दो बचे मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हालांकि रोहित शर्मा की चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और वे जल्दी ही मैदान पर लौटेंगे। 

लेकिन पारी के आठवें ओवर में फील्डिंग करते समय श्रेयस अय्यर ने डाइव लगाई। इससे उनके कंधे में चोट लगी और वे दर्द के कारण मैदान से बाहर चले गए। इस चोट के कारण उन्हें बाकी दो मैचों से बाहर होना पड़ा है, लेकिन यह चोट इतनी गंभीर है कि वे आगामी चार महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। वे आगामी इंडियन टी20 लीग से भी बाहर हो गए हैं। 

गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर इंडियन टी20 लीग में दिल्ली के कप्तान हैं। उन्हीं की कप्तानी में दिल्ली पिछले साल पहली बार फाइनल में पहुंच पाई थी। साथ ही उन्होंने पिछले साल कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 519 रन भी बनाए थे। ऐसे में इंडियन टी20 लीग से उनका बाहर हो जाना दिल्ली के लिए बड़ा झटका है। अब यह देखना होगा कि उनकी अनुपस्थिति में दिल्ली की कमान किसके हाथों में होगी। 

आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो इस वर्ष इंडियन टी20 लीग में दिल्ली की कप्तानी कर सकते हैं-

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं। इसके अलावा उनके पास इंडियन टी20 लीग में कप्तानी करने का भी अनुभव है। वे इस लीग में पंजाब टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वे कप्तानी पद के मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। दिल्ली टीम प्रबंधन उन्हें अय्यर की जगह कप्तान बना सकता है। 

ऋषभ पंत

दिल्ली टीम युवा खिलाड़ियों को मौका देने के लिए जानी जाती है। ऐसे में टीम के पास ऋषभ पंत जैसा स्टार खिलाड़ी मौजूद है। पंत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैचों में कमाल की पारियां खेली थी। ऋषभ पंत 2016 से ही दिल्ली टीम से जुड़े हैं। ऐसे में दिल्ली उन्हें कप्तानी का जिम्मा भी सौंप सकती है। 

शिखर धवन 

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भी ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। क्योंकि शिखर धवन के पास राष्ट्रीय टीम और इंडियन टी20 लीग का लंबा अनुभव है। वे इंडियन टी20 लीग में हैदराबाद टीम की कप्तानी कर चुके हैं। पिछले वर्ष भी उन्हें दिल्ली टीम ने श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में कप्तान बनाया था। इसके अलावा उनका पिछला इंडियन टी20 लीग सीजन बेहद शानदार रहा था। उन्होंने लगातार दो शतक जड़ते हुए लीग में 600 से ज्यादा रन बनाए थे। ऐसे में टीम प्रबंधन के पास शिखर धवन के रूप में बेहतरीन विकल्प होगा। 

अजिंक्य रहाणे

हाल ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में मात देकर इतिहास रचा था। चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली ने कप्तानी की थी और टीम ने यह मैच हारा था। इसके बाद के मैचों में कप्तानी की थी अजिंक्य रहाणे ने और टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। अजिंक्य रहाणे इंडियन टी20 लीग में राजस्थान की कप्तानी कर चुके हैं। वे मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में वे भी दिल्ली की बागडोर संभाल सकते हैं। 

पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ के रूप में टीम के पास एक और प्रतिभाशाली और युवा खिलाड़ी मौजूद है। हाल ही में संपन्न हुई विजय हजारे ट्रॉफी में पृथ्वी ने अपनी कप्तानी में मुंबई को चैंपियन बनवाया था। इसलिए पृथ्वी शॉ भी दिल्ली के पास कप्तान के रूप में एक विकल्प हो सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular