HomeCricketश्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला वनडे

श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला वनडे

श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका इस समय श्रीलंका में है। सीरीज 2 सितंबर से शुरू होगी पहले तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला वनडे गुरूवार 2 सितंबर को खेला जाएगा। यह सीरीज आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग- 2023 का हिस्सा होगी।

मैच का स्थान- आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 3:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

मेजबान टीम का नेतृत्व दासुन शनाका करेंगे, जो अच्छी फॉर्म में हैं और यहां तक कि हाल ही में समाप्त हुई एसएलसी इनविटेशनल टी20 लीग में एसएलसी ग्रे को खिताब तक पहुंचाया। टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने वाले कई घरेलू खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है, जिसमें दिनेश चांदीमल को भी शामिल किया गया है।

मेजबान टीम के पास कुछ युवा खिलाड़ी हैं और वे घर में दक्षिण अफ्रीका की चुनौती के लिए तैयार होंगे। श्रीलंका आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में अंक तालिका के निचले आधे हिस्से में बैठा है और आगामी श्रृंखला में आगे बढ़ना चाहेगा। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ अपना आखिरी एकदिवसीय मैच इस मैदान पर जीता था जब उन्होंने 39 ओवरों में 226 रनों का पीछा किया था। उनके पास गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं और वे घरेलू परिस्थितियों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे। स्पिनर्स उनके लिए अहम भूमिका निभाएंगे

वहीं दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई टेम्बा बावुमा करेंगे। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अपनी आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला 1-1 से बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के पास उनकी टीम में गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं और उनका लक्ष्य श्रीलंका के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाजी विभाग मजबूत दिख रहा है और वह श्रीलंका को उनके घर में हराने की उम्मीद करेंगे। क्विंटन डी कॉक एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और टी20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका से वापस जुड़ेंगे। 

दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ अपनी आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला श्रृंखला के आखिरी गेम में जीत के साथ बराबरी की। उनके पास अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। श्रीलंका में टर्निंग ट्रैक पर खेलना दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ी चुनौती होगी और उनके बल्लेबाजों को सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका दोनों के पास अपनी टीम में अच्छा संतुलन है लेकिन घरेलू परिस्थितियां श्रीलंकाई पक्ष के पक्ष में होंगी। जिस तरह से श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन किया उससे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका के लिए यह दौरा आसान नहीं होने वाला।


मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

कोलंबो में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है, साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती है। लेकिन इससे मैच में ज्यादा खलल नहीं होगा। वहीं पिच की बात की जाए तो कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच धीमी है। इससे दोनों तरफ के स्पिनरों को मदद मिलेगी। हालाँकि, बल्लेबाज इस सतह का आनंद लेते हैं क्योंकि गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा पिच धीमा होता जाएगा।

संभावित एकादश-

दक्षिण अफ्रीका-

जनमन मालन, एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), ड्वेन प्रिटोरियस, जॉर्ज लिंडे, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

श्रीलंका-

अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, नुवान प्रदीप, अकिला धनंजय, दुष्मंथा चमीरा, प्रवीण जयविक्रमा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका-  टेम्बा बावुमा, तबरेज़ शम्सी

श्रीलंका– वनिन्दु हसरंगा, अविष्का फर्नांडो

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular