HomeCricketश्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका : मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका : मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

दक्षिण अफ्रीका इस समय श्रीलंका के दौरे पर है। श्रीलंका ने उन्हें वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी। उसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने पलटवार करते हुए शुरूआती दो मैच अपने नाम कर सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाते हुए सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है। सीरीज का आखिरी टी20 मुकाबला मंगलवार 14 सितंबर को खेला जाएगा।

मैच का स्थान – आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टी20 सीरीज काफी गेंदबाजों के अनुकूल रही है क्योंकि पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुआ है। लेकिन इस बार पिच का फायदा श्रीलंका को नहीं मिल पाया जैसा कि हमने एकदिवसीय मैचों में देखा था।

श्रीलंकाई बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी का ठीक से मुकाबला नहीं कर पाए हैं। टी20 सीरीज में श्रीलंका के लिए अब तक सिर्फ दिनेश चांदीमल ने ही अर्धशतक लगाया है। वास्तव में, अन्य किसी भी बल्लेबाज ने दो मैचों में कुल मिलाकर 30 से अधिक रन नहीं बनाए हैं।

कुसल परेरा की वापसी से श्रीलंकाई बल्लेबाजी को मदद मिली और वह पिछले मैच में आउट होने से पहले अच्छे फॉर्म में दिखे। वास्तव में, यहां तक कि भानुका राजपक्षे ने भी तेज गेंदबाजों के खिलाफ बहुत ही स्वतंत्र रूप से रन बनाए। वैसे श्रीलंका की बल्लेबाजी उतनी खराब नहीं है जितनी हमने देखी है और थोड़ी बेहतर योजना के साथ वे आसानी से कुल 150 तक पहुंच सकते हैं।

श्रीलंकाई गेंदबाज भी अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। वानिंदु हसरंगा ने तीन विकेट लिए हैं और श्रीलंका के लिए अब तक के सबसे किफायती गेंदबाज रहे हैं। इस मैच में भी उनसे ही विकेट की उम्मीद रहेगी क्योंकि अन्य गेंदबाज इस सीरीज में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका दोनों टी20 मैचों में इससे बेहतर परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकता था। तबरेज़ शम्सी, ब्योर्न फोर्टुइन और केशव महाराज एक बहुत ही प्रभावी गेंदबाजी लाइनअप बनाते हैं। एडेन मारक्रम अपने पार्ट-टाइम ऑफ स्पिन के साथ भी अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। एनरिक नॉर्टजे और कैगिसो रबाडा टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी जोड़ी में से एक हैं और हाल के मैचों में भले ही रबाडा उतनी अच्छी फॉर्म में नहीं रहे हों, लेकिन दक्षिण अफ्रीका का गेंदबाजी आक्रमण निश्चित रूप से श्रीलंका की तुलना में काफी बेहतर है और दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ा फायदा देता है।

क्विंटन डी कॉक ने पिछले मैच में अर्धशतक बनाया था, जो दक्षिण अफ्रीका की ओर से सीरीज में ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। श्रीलंका के विपरीत, दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के अधिकांश बल्लेबाजों ने एडेन मार्करम, रीजा हेंड्रिक्स और डेविड मिलर ने रन बनाए हैं।

कुल मिलाकर टी20 सीरीज में हर क्षेत्र में दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन श्रीलंका से बेहतर रहा है और अंतिम मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका चाहेगी कि वो श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर सके। वहीं श्रीलंका जीत के साथ इस सीरीज को समाप्त करना चाहेगी।

मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

कोलंबो में बारिश होने का अनुमान है और आज हम मैच में रूकावट भी देख सकते हैं। वहीं कोलंबो की पिच धीमी है, जिसमें अच्छी मात्रा में उछाल है। वहीं स्पिनर्स के लिए पिच बेहतरीन है, दोनों मैचों में स्पिनर्स हावी रहे हैं और तीसरे मैच में भी ऐसी ही उम्मीद है। बड़ी बाउंड्री और अच्छे स्पिन की वजह से हम कम ही बड़े हिट देख पाएंगे। लेकिन फिर भी 140-150 का स्कोर इस पिच पर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

संभावित एकादश-

श्रीलंका

कुसल परेरा, दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, प्रवीण जयविक्रमा, महेश थीक्षाना

दक्षिण अफ्रीका-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज (कप्तान), ब्योर्न फोर्टुइन, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

श्रीलंका– दिनेश चांदीमल, वनिन्दु हसरंगा

दक्षिण अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक, केशव महाराज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular