HomeCricketश्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला मंगलवार 7 सितंबर को खेला जाएगा। पहले मैच में श्रीलंका ने बाजी मारी थी वहीं दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए लंका को हराया। सीरीज 1-1 से बराबरी पर है।

मैच का स्थान – प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 2:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका पर अच्छी जीत दर्ज करने के बाद श्रीलंका ने दूसरा मैच आसानी से गवां दिया। इस मैच में श्रीलंका जल्दबाजी में की गई अपनी गलतियों को सुधारना चाहेगी। दूसरे वनडे में श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण न सिर्फ थोड़ा कमजोर था बल्कि बल्लेबाज भी दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर पा रहे थे। यह प्रदर्शन शुरुआती मैच में किए गए प्रदर्शन के बिल्कुल विपरीत था और दिखाता है कि श्रीलंका की बल्लेबाजी कितनी कमजोर हो सकती है।

चरिता असलांका अब तक दो मैचों में श्रीलंका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और उनका औसत 74.50 है। अविष्का फर्नांडो ने भी पहले मैच में शतक लगाया था लेकिन दूसरे मैच में वे भी फ्लॉप रहे। लेकिन इन दोनों और श्रीलंका के अन्य खिलाड़ियों के प्रदर्शन में बड़ा अंतर है। इसलिए बाकी बल्लेबाजी पर भी श्रीलंका को ध्यान देने की जरूरत है। धनंजय डी सिल्वा एक और बल्लेबाज हैं जिनसे अच्छी पारी की उम्मीद होगी।

वहीं श्रीलंका की गेंदबाजी काफी निराशाजनक रही है. इसने शुरुआती विकेटों के लिए संघर्ष किया है और स्पिनर भी काफी महंगे रहे हैं। दूसरे मुकाबले में स्पिनर्स एक बार फिर उम्मीदें होंगी। धनंजय डी सिल्वा और वानिंदु हसरंगा से काफी उम्मीदें होंगी।

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पहला वनडे कुछ अंतर से हारने के बाद दूसरे वनडे में जबरदस्त वापसी करते हुए श्रीलंका को बड़े अंतर से हराया और निर्णायक मुकाबले में भी उनका पलड़ा भारी रहने वाला है। जनमन मालन, एडेन मार्कराम और रीजा हेंड्रिक्स ने दो मैचों में रन बनाए हैं और यह बहुत अच्छी बात है। वनडे में मालन का रिकॉर्ड अभी अविश्वसनीय है और अर्द्धशतक को शतकों में बदलने की उनकी क्षमता उन्हें विशेष के रूप में चिह्नित करती है। वैन डेर डूसन और हेनरिक क्लासेन के भी दक्षिण अफ्रीका की लाइन अप को और अधिक मजबूत बनाते हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच के बाद नॉर्टजे को दूसरे मैच में टीम से बाहर किया लेकिन यह सही कदम निकला। क्योंकि उनके स्थान पर आए वियान मुल्डर ने दक्षिण अफ्रीका शुरूआती सफलता भी दिलाई और उनके आने से बैटिंग लाइन अप भी मजबूत हुई है।

तबरेज शम्सी गजब की फॉर्म में हैं और पिछले मैच में उन्होंने पांच विकेट अपने नाम किए। कगिसो रबाडा ने दमदार गेंदबाजी की और बाकी की गेंदबाजी भी काफी अच्छी रही। यह खेल का एक पहलू है जहां दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंका पर भारी फायदा हो सकता है।

मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

कोलंबो में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। पिछले मैच को भी 47-47 ओवर का किया गया था। लेकिन हम परिणाम देख सकते हैं। पिच की बात की जाए तो पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। स्पिनर्स के लिए पिच मददगार रहेगी जैसा हमने पिछले मैचों में देखा। पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 270-300 का स्कोर खड़ा कर सकती है।

संभावित एकादश-

श्रीलंका– अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, अकिला धनंजय, प्रवीण जयविक्रमा

दक्षिण अफ्रीका– जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, वियान मुल्डर, हेनरिक क्लासेन (विकेट कीपर), एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज (कप्तान), जॉर्ज लिंडे, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

श्रीलंका– चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो

दक्षिण अफ्रीका-  जेनमैन मालन, तबरेज़ शम्सी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular