श्रीलंका टी20 लीग- मैच प्रीव्यू : पहला सेमीफाइनल कोलंबो बनाम गाले

श्रीलंका टी20 लीग अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। टूर्नामेंट की अंतिम चार टीमे हैं, कोलंबो, दांबुला, जाफना और गाले जबकि कैंडी टीम अंतिम चार में जगह बनाने में नाकाम रही। अब रविवार 13 दिसंबर को पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा कोलंबो और गाले के बीच।

कहां खेला जाएगा मैच- महिंदा राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हंबनटोटा

समय- शाम 7 बजे (भारतीय समयानुसार)

कोलंबो टीम प्रीव्यू-

कोलंबो ने लंका टी20 लीग के पहले सीजन में सबसे कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम अंकतालिका में सबसे ऊपर है, कोलंबो ने अपने 8 मैचों में से 6 में जीत दर्ज की है और 2 मुकाबले हारे हैं। 12 अंको के साथ वे अंकतालिका में शीर्ष पर बरकरार हैं। पिछले मुकाबले में उन्होंने दांबुला को 6 विकेट से मात दी थी। कोलंबो के पास कमाल की बल्लेबाजी है, दांबुला के द्वारा दिया गया 204 का लक्ष्य भी उन्होंने 18.5 ओवर में ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। सलामी बल्लेबाज लाॅरी इवांस टीम के लिए बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। वे अब तक 57.80 की औसत से 289 रन बना चुके हैं। उनके युवा बल्लेबाज कैस अहमद ने भी काफी प्रभावित किया है, पिछले मैच में उन्होंने 22 गेंदो पर नाबाद 50 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। टीम का मध्यक्रम भी मजबूत है और आशन प्रियांजन और थिकसिला डिसिल्वा भी टीम के लिए अच्छा काम कर रहे हैं।

गेंदबाजी में कोलंबो के पास एंजलो मैथ्यूज, दुशमंथा चामीरा, हिमेश रामनायके जैसे गेंदबाज हैं। इसके अलावा कैस अहमद उनके लिए जबरदस्त ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ने के साथ 2 विकेट भी चटकाए थे।

गाले टीम प्रीव्यू-

गाले अंकतालिका में नंबर चार टीम है। गाले ने अपने अंतिम मुकाबले में कैंडी को 9 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। हालांकि गाले का प्रदर्शन लीग में बहुत बेहतरीन नहीं रहा है लेकिन टूर्नामेंट में केवल 5 टीमें होने की वजह से वे कैंडी को पछाड़ कर सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे। गाले ने 8 में से केवल 2 मैचों में ही जीत दर्ज की है 6 मैचों में उसने हार का सामना किया है। उसके और कैंडी के 4-4 अंक है लेकिन नेट-रन रेट के मामले में आगे रहने पर उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

अपने अंतिम मैच में कैंडी के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए गाले ने कैंडी को 126 पर ऑल आउट कर दिया और इसके बाद अपने प्रमुख बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका की 94 रन की नाबाद पारी की बदौलत कैंडी को 9 विकेट से हराया। उनके सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं उन्होंने 8 मैचों में 77 की औसत से 462 रन बनाए हैं। उनके पास मोहम्मद आमिर, नुवान थुषारा और धनजंय लक्षन जैसे गेंदबाज भी हैं जिन्होंने कैंडी के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी।

पिच रिपोर्ट-

महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल स्टेडियम एक बेहतरीन बल्लेबाजी ट्रैक है, और यह भारतीय मैदानों के समान ही है। मुकाबला रात में खेला जाएगा इसलिए ओस यहां बड़ा प्रभाव पैदा कर सकती है। मध्य-ओवरों में स्पिनरों को परेशानी हो सकती है। लक्ष्य का पीछा करना इस मैदान पर उचित फैसला होगा।

संभावित एकादश-

गाले- दनुष्का गुणाथिलाका, अहसान अली, भानुका राजपक्षे (कप्तान), आजम खान (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, शहन जयसूर्या, सहान अर्चचेज, धनंजय लक्षन, लक्षन संदकन, मोहम्मद आमिर, नुवान तुषारा

कोलंबो- दिनेश चांडीमल (विकेटकीपर), लॉरी इवांस, डैनियल बेल-ड्रमंड, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), थिकशिला डी सिल्वा, लहिरु उदारा, आशान प्रियांजन, कैस अहमद, थारिंदु कौशल, दुशमंथा चमेरा, हिमेश रामनायके

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

गाले- दनुष्का गुणाथिलाका, मोहम्मद आमिर

कोलंबो- कैस अहमद, लॉरी इवांस