श्रीलंका टी20 लीगः मैच प्रीव्यू कोलंबो बनाम कैंडी

काफी लंबे इंतजार के बाद श्रीलंका टी20 लीग का पहला सीजन 26 नवंबर से शुरू होने जा रहा है और इसका पहला मुकाबला खेला जाएगा कोलंबो एवं कैंडी टीमों के बीच में। दोनों ही टीमें टी20 के कुछ दिग्गज सितारों के साथ मैदान में उतरेगी।

कहां खेला जाएगा मैच- महिंदा राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हंबनटोटा 

समय – शाम 7ः30 बजे

कोलंबो टीम प्रीव्यू-

कोलंबो टीम के हैड कोच के रूप में हर्शेल गिब्स को नियुक्त किया गया है, कप्तानी का कार्यभार एंजेलो मैथ्यूज के हाथों में होगा। उनके पास सबसे प्रमुख टी20 खिलाड़ी के रूप में आंद्रे रसैल हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में खास नहीं रहा था। उनसे श्रीलंका में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। चोट के कारण उनके प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा पहले ही लीग से हट चुके हैं, डैनियल बेल-ड्रमंड उनके लिए ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। मध्य क्रम में दिनेश चंडीमाल और लाॅरी इवांस पर अधिक जिम्मेदारी होगी। 

वहीं गेंदबाजी पक्ष में तेज गेंदबाजी उनका कमजोर विभाग हो सकता है, तेज गेंदबाजों के रूप में उनके पास इसुरू उदाना और दुशमंथा चमीरा है, दो भारतीय खिलाड़ी मनप्रीत गोनी और मनविंदर बिस्लाविल भी कोलंबो की टीम में है लेकिन, प्लेइंग इलेवन में उनकी उपलब्धता में संशय है। वहीं उनका स्पिन विभाग मजबूत दिखाई देता है जिसमें उनके पास अफगान लेग स्पिनर कैस अहमद और ऑफ स्पिनर थारिंदु कौशल है। वहीं मध्य ओवरों में वे अमीला अपोंसो और जेफरी वांडरसे को भी आजमा सकते हैं।

कैंडी टीम प्रीव्यू-

कैंडी के कोच के रूप में हसन तिलकरत्ने को नियुक्त किया गया है वहीं उनकी कप्तानी संभालेगे कुसल परेरा। कैंडी को पिछले हफ्ते बड़ा झटका लगा जब विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस लीग से नाम वापस ले लिया। वहीं उनके लिए दूसरा झटका था जब उनके प्रमुख गेंदबाज सोहेल तनवीर कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए इसलिए वह भी इस सीजन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। डेल स्टेन को उनके स्थान पर टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनका प्रदर्शन भी इस इंडियन टी20 लीग सीजन में खास नहीं रहा। गेल की अनुपस्थिति में, कुसल परेरा ब्रेंडन टेलर के साथ ओपनिंग कर सकते हैं, उन्होंने पाकिस्तान टी 20 लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा शीर्ष क्रम में अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज उनके लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं, वहीं मध्यक्रम में कुसल मेंडिस और एसेला गुनारत्ने उनके प्रमुख बल्लेबाज होंगे।

उनकी टीम में भारत के दो तेज गेंदबाज और इरफान पठान और मुनाफ पटेल भी हैं, लेकिन उन्होंने पिछले दो वर्षों में प्रतिस्पर्धी टी 20 नहीं खेला। वहीं नुवान प्रदीप के पास भी गेंदबाजी में बड़ी जिम्मेदारी होगी, जिन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में श्रीलंका के लिए बढ़िया प्रदर्शन किया है। विश्व फर्नांडो, दिलरुवान परेरा और लसिथ एम्बुलेंसिया पेस-अटैक में अच्छे विकल्प होंगे।

पिच की रिपोर्ट

महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल स्टेडियम एक बेहतरीन बल्लेबाजी ट्रैक है, और यह भारतीय मैदानों के समान ही है। मुकाबला रात में खेला जाएगा इसलिए ओस यहां बड़ा प्रभाव पैदा कर सकती है। मध्य-ओवरों में स्पिनरों को परेशानी हो सकती है। लक्ष्य का पीछा करना इस मैदान पर एक आदर्श कॉल होगा।

संभावित एकादश-

कोलंबो-

कलना परेरा, डैनियल बेल-ड्रमंड, दिनेश चांडीमल, एंजेलो मैथ्यूज(कप्तान), आशान प्रियांजन, आंद्रे रसेल, इसुरु उडाना, मनप्रीत गोनी, दुशमंथा चमीरा, कैस अहमद

कैंडी-

असेला गुनारत्ने, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा(कप्तान), ब्रेंडन टेलर, प्रियमल परेरा, इरफान पठान, दिलरुवान परेरा, लसिथ एम्बुलडनिया, डेल स्टेन, मुनाफ पटेल, विश्वा फर्नांडो

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

कोलंबो

डैनियल बेल-ड्रमंड

टी 20 ब्लास्ट 2020 – मैच: 11,  रन: 423, औसत: 42.30

एंजेलो मैथ्यूज

घरेलू सीजन 2020 – इनिंग्स: 7, रन: 308, औसत: 60.16

कैंडी

ब्रेंडन टेलर

पाकिस्तान दौरा – मैच: 6, रन: 235, औसत: 39.16

कुसल मेंडिस

वेस्ट इंडीज एकदिवसीय श्रृंखला – मैच: 3, रन: 194, औसत: 64.67