Thursday, February 29, 2024
HomeSportsCricketश्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में इन पांच भारतीय बल्लेबाजों पर होगी...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में इन पांच भारतीय बल्लेबाजों पर होगी नजरें

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा शुरू होने वाला है। भारत को इस दौरे पर 3 वनडे व 3 टी20 मैच खेलने। श्रीलंका दौरे के लिए नई भारतीय टीम गठित की गई है जिसकी कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई है। इस दौरे पर कई युवा खिलाड़ी पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करते नजर आएंगे। इस दौरे पर टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी जैसे- विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, बुमराह आदी नहीं होंगे क्योंकि टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, इसलिए इस वक्त टीम इंडिया की प्रमुख टीम इंग्लैंड में हैं।

ऐसे में कौन से वो पांच बल्लेबाज होंगे जिन पर होगा बड़ा स्कोर खड़ा करने का दारोमदार। आइए जानते हैं-

शिखर धवन-

इस दौरे पर सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगे शिखर धवन जो कि इस दौरे के लिए टीम इंडिया का नेतृत्व भी करेंगे। शिखर धवन सीमित ओवर प्रारूप में रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हैं। इस सीरीज में वे टीम इंडिया के लिए सबसे प्रमुख बल्लेबाज होंगे। 142 इंटरनेशनल वनडे मैच खेल चुके शिखर धवन 45.28 की औसत एवं 32 अर्धशतकों एवं 17 शतकों की मदद से 5977 रन बना चुके हैं। शिखर धवन कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं और हाल ही में इंडियन टी20 लीग में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। वहीं यदि श्रीलंका के खिलाफ उनके रिकॉर्ड्स की बात की जाए तो इसमें भी उनके आंकड़े लाजवाब हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 16 वनडे मैचों में 70.21 की औसत से 983 रन बनाए हैं। जिसमें 4 शतक व 5 अर्धशतक शामिल है। वे श्रीलंका के खिलाफ 1000 रन पूरे करने के भी काफी करीब हैं। साथ ही एकदिवसीय मैचों में 6000 रन पूरे करने के लिए भी उन्हें केवल 23 रन चाहिए। 

शिखर धवन के पास इस दौरे पर कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा।

देवदत्त पडिकल-

इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर की ओर से खेलने वाले देवदत्त पडिकल इस दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं। उनका खेलना लगभग तय माना जा रहा है। क्योंकि उन्होंने इंडियन टी20 लीग-2020 में बैंगलोर के लिए शानदार प्रदर्शन किया था, 2021 में भी उन्होंने बल्ले से कमाल दिखाया। इंडियन टी20 लीग – 2021 में उन्होंने 6 मैचों में 1 शतक समेत 195 रन बनाए। वे बैंगलोर की तरफ से विराट कोहली के साथ ओपनिंग करते हैं। श्रीलंका दौरे पर वे शिखर धवन के साथ मिलकर भारतीय पारी की शुरूआत करते नजर आ सकते हैं। 

मनीष पांडे-

मनीष पांडे के पास अन्य खिलाड़ियों में तुलना में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव ज्यादा है। इसलिए वे टीम इंडिया के मध्यक्रम के प्रमुख बल्लेबाज होंगे। मनीष पांडे ने 2015 में टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू किया था। 26 वनडे मैचों में मनीष के नाम 1 शतक एवं 2 अर्धशतक समेत 492 रन दर्ज हैं। वहीं इंडियन टी20 लीग में खेलने का भी उन्हें काफी अनुभव है। इंडियन टी20 लीग में वे 151 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में उनके नाम 1 शतक व 20 अर्धशतक समेत 3461 रन दर्ज हैं। 

सूर्यकुमार यादव-

सूर्यकुमार यादव इंडियन टी20 लीग में मुंबई की ओर से खेलते हैं और मुंबई के मध्यक्रम के प्रमुख बल्लेबाज हैं। उनके पास इंडियन टी20 लीग का लंबा अनुभव है। इंडियन टी20 लीग में उन्होंने 108 मैचों में 2197 रन बनाए हैं, जिसमें 12 अर्धशतक शामिल हैं। वे एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसी वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था और 3 मैचों में 1 अर्धशतक समेत 89 रन बनाए थे। इस दौरे पर उन्हें वनडे में डेब्यू करने का मौका मिलेगा और उम्मीद है कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपना जलवा बिखेरेंगे।

संजू सैमसन-

संजू सैमसन एक विकेटकीपर के साथ ही एक विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। वे इंडियन टी20 लीग में राजस्थान के लिए खेलते हैं और इस सीजन में उन्हें राजस्थान का कप्तान भी बनाया गया था। संजू सैमसन भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू कर चुके हैं और उन्होंने 7 टी20 मैच भी खेले हैं लेकिन उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा था। लेकिन उन्हें श्रीलंका दौरे पर टीम में जगह दी गई है। आशा की जा रही है कि संजू सैमसन इस दौरे पर वनडे में अपना डेब्यू करेंगे। हालांकि इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में उन्होंने राजस्थान के लिए अच्छी बल्लेबाजी की और सीजन के पहले ही मैच में शतक भी जड़ा था। इंडियन टी20 लीग में संजू 114 मैच खेल चुके हैं एवं उनके नाम 3 शतक एवं 13 अर्धशतकों समेत 2861 रन भी दर्ज हैं। 

उनके अलावा टीम के साथ ईशान किशन भी श्रीलंका दौरे पर गए हैं और वे मुंबई टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से टीम में किसे शामिल किया जाता है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular