HomeCricketवो चार गेंदबाज जो इंडियन टी-20 लीग के 13वें सीजन में पर्पल...

वो चार गेंदबाज जो इंडियन टी-20 लीग के 13वें सीजन में पर्पल कैप हासिल कर सकते हैं

इंडियन टी-20 सीरीज का हर सीजन रोमांच से भरा हुआ रहा है, ऐसे में इस लीग का 13वां सीजन भी रोमांच से भरा होगा। इंडियन टी20 लीग में जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाता है वह ऑरेंज कैप का हकदार होता है, उसी तरह सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है। आइए जानते हैं उन चार गेंदबाजों के बारे जो इस सीजन में पर्पल कैप अपने नाम कर सकते हैं-

4. जसप्रीत बुमराह

इस समय एकदिवसीय मैचों में दुनिया के नंबर दो गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी सटीक याॅर्कर फेंकने की क्षमता के कारण पहचाने जाते हैं। हालांकि बुमराह कुछ समय पहले चोटिल होकर वापस लौटे हैं, उनके प्रदर्शन में थोड़ा फर्क देखने को मिला है। लेकिन उम्मीद यही है कि इंडियन टी20 लीग में वे अपनी पूरी लय में नजर आएंगे। मुंबई टीम के मुख्य स्तंभ बुमराह को ऑफ कटर और याॅर्कर फेंकने में महारत हासिल है। डेथ ओवर्स में घातक गेंदबाजी के कारण वे विपक्षी टीम को दबाव में ला देते हैं, इसलिए बुमराह पर्पल कैप हासिल करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं।

3. कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा को नई गेंद को स्विंग कराने में महारत हासिल है, वे इस समय दुनिया के सबसे तेज गति के गेंदबाजों में से एक है। उनके पास गति और स्विंग का कमाल का मिश्रण है। मजबूत कंधों के कारण रबाडा को गति के साथ उछाल भी प्राप्त होता है। रबाडा ने इंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था, लेकिन वे चोट के चलते वे सीजन से बाहर हो गए थे, यदि वे चोटिल नहीं होते तो पिछले सीजन में भी पर्पल कैप उन्हीं के पास होती।

2. पैट कमिंस

पैट कमिंस वो गेंदबाज है जिस पर इस बार सभी की नजरें रहने वाली हैं। इस साल वे इंडियन टी20 लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, टेस्ट क्रिकेट की गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज यह गेंदबाज इस सीजन में कोलकाता टीम की तरफ से खेलता हुआ नजर आएगा। हालांकि उन्होंने इंडियन टी20 लीग के 3 ही सीजन खेले हैं और 17 विकेट हासिल किए हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी मौजूदा फाॅर्म के कारण वे इस लीग में पर्पल कैप के प्रबल दावेदार हैं। विश्व कप 2019 में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा था।

1. इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड लेग स्पिनर इंडियन टी-20 लीग के हर सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। हालांकि उनकी गेंदे इतना स्पिन नहीं होती, लेकिन फिर भी वे अपनी गति, लाइन-लैंथ और गेंदबाजी वेरिएशन में बदलाव कर के गेंदबाजों को खूब परेशान करते हैं और विकेट चटकाते हैं। पिछले सीजन में भी पर्पल कैप के विजेता ताहिर ही थे और इस बार भी वे पर्पल कैप के प्रबल दावेदार हैं। पिछले सीजन में इमरान ताहिर ने 26 विकेट अपने नाम किए थे।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular