HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू पहला टी20

वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू पहला टी20

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का वेस्टइंडीज दौरा टी20 सीरीज से शुरू होने जा रहा है। इसके बाद एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी तथा उसके बाद श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट खेले जाएंगे।

कहां खेला जाएगा मैच – कूलिज क्रिकेट ग्राउंड, एंटीगुआ

भारतीय समयानुसार यह मुकाबला 4 मार्च को 3:30 AM पर शुरू होगा। 


वेस्टइंडीज टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज टीम का साल 2021 में यह पहला टी20 मैच होगा। उन्होंने साल 2020 में मार्च महीने में ही श्रीलंका को 2-0 से उनके घर में हराया था। वेस्टइंडीज टीम ने अपनी अंतिम  टी20 सीरीज नवंबर 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके घर में खेली थी जहां वेस्टइंडीज को हार का सामना करना पड़ा था। 

कप्तान कीरोन पोलार्ड इस टी 20 श्रृंखला में एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल दो साल से अधिक समय के बाद कैरेबियाई टीम में लौट आए हैं जबकि ड्वेन ब्रावो न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ हुए पिछले दौरे पर टीम में नहीं थे लेकिन अब वे टी20 टीम में लौट आए हैं। साथ ही, 39 वर्षीय तेज गेंदबाज फिदेल एडवर्ड्स ने टी20 टीम में जगह बनाकर सभी को आश्चर्य में डाला है, जिन्होंने आखिरी बार नवंबर 2012 में एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

अपने वर्तमान टी 20 टीम में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी उनका कमजोर बिंदु है, लेकिन वेस्टइंडीज के पास इस श्रृंखला में हावी होने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली बल्लेबाज हैं।


श्रीलंका टीम प्रीव्यू-

श्रीलंका टीम मार्च-2020 के बाद अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी। यानि टीम एक साल बाद टी20 मैचों में खेलने उतरेगी। अंतिम टी20 सीरीज भी श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के साथ ही खेली थी। लेकिन यह सीरीज श्रीलंका में खेली गई थी इस सीरीज में श्रीलंका को अपने घर में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने पिछले साल कोई भी टी20 मैच नहीं जीता था। उनके द्वारा खेले गए पिछले आठ टी20 मैचों में से श्रीलंका ने एक भी मैच नहीं जीता है। इनमें से सात मुकाबलों में उन्हें हार मिली है और एक मुकाबला रद्द हुआ है। 

दासुन शनाका को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए कप्तान चुना गया था। लेकिन वे वीसा संबंधित परेशानियों के चलते अभी तक अपने देश में ही है। इसलिए जब तक शनाका वेस्टइंडीज नहीं पहुंचते हैं तब तक उनके अनुभवी ऑलराउंडर एंजलो मैथ्यूज टीम की कमान संभाल सकते हैं। 

दिनेश चंडीमल और स्पिनर अकिला धनंजय टी20 टीम में अपनी वापसी करेंगे। लाहिरु कुमारा को कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट किया गया, और उनके स्थान पर श्रीलंका के टेस्ट तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल को टीम में शामिल किया गया है। श्रीलंका ने चार अनकैप्ड खिलाड़ी पथुम निसांका, एशेन बंडारा, दिलशान मदुशंका, और रमेश मेंडिस को भी शामिल किया है। श्रीलंका उनमें से किसी को  पदार्पण का मौका दे सकती है।

पिच रिपोर्ट-

कूलिज क्रिकेट ग्राउंड का पिच टी 20 के लिए एक आदर्श पिच है और यह बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान करता है। मैदान ने पहले भी महिलाओं के मैचों की मेजबानी की है। स्पिनर पिच से थोड़ी मदद लेंगे। टॉस जीतने के बाद लक्ष्य का पीछा करना एक सुरक्षित कॉल है।

संभावित टीमें-

वेस्टइंडीज- लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड (कप्तान), रोवमैन पॉवेल, फैबियन एलेन, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, अकील होसिन, फिदेल एडवर्ड्स

श्रीलंका- निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दानुष्का गुणाथिलाका, ओशादा फर्नांडो, दिनेश चंडीमल, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), थिसारा परेरा, रमेश मेंडिस, वानिन्दु हसनंगा, नुवान प्रदीप, दुशमंथा चमीरा, अकिला धनंजय

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

वेस्टइंडीज- क्रिस गेल, जेसन होल्डर

श्रीलंका- दिनेश चंडीमल, एंजेलो मैथ्यूज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular