HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

पहले टेस्ट में रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद वेस्टइंडीज दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान का मुकाबला करेगी। दूसरा टेस्ट शुक्रवार 20 अगस्त से खेला जाएगा। पाकिस्तान इस मुकाबले को जीतकर सीरीज को बराबर करना चाहेगी वहीं वेस्टइंडीज क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी।

मैच का स्थान – सबीना पार्क किंग्स्टन, जमैका

समय – 8:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में आखिरी बार फिर आमने-सामने होंगे। इस होम समर सीजन में विंडीज के लिए यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। दोनों टीमों की बीच पहले टेस्ट में एक रोमांचक मुकाबला हुआ और वेस्टइंडीज ने एक विकेट से जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और 168 रन के लक्ष्य का बचाव करने के वे काफी करीब पहुंच गए थे।

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान दोनों का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 में खराब प्रदर्शन था इसलिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में कुछ अंक अर्जित करने के लिए यह मैच उनके लिए महत्वपूर्ण होगा। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान के लिए पहला विदेशी दौरा है और अगर वे एक और मैच हार जाते हैं, तो इससे उन्हें बाद में टूर्नामेंट में नुकसान हो सकता है।

पाकिस्तान को अपनी बैटिंग लाइन अप में सुधार की आवश्यकता है। बाबर दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक के साथ ठोस दिखे लेकिन वह इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। पाकिस्तान ने पहली पारी में 217 रन बनाए जब पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी। गेंदबाजों ने फिर भी मेजबान टीम को 254 पर रोककर अच्छा काम किया। पहली पारी की बढ़त ने दूसरी पारी में पाकिस्तान को चोट पहुंचाई और वेस्टइंडीज को 168 रनों का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान एक समय अच्छी स्थिति में था लेकिन कुछ कैच छोड़ने के कारण उन्हें मैच गवांना पड़ा। रोच ने दबाव में अच्छी पारी खेली और ब्लैकवुड ने भी शानदार अर्धशतक के साथ अच्छा प्रदर्शन किया। बाबर के पास टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। टेस्ट में बाबर की संख्या इतनी भरोसेमंद नहीं है लेकिन रिजवान एक असाधारण प्रदर्शन कर रहे हैं। पिच का पूरा फायदा उठाने के लिए पाकिस्तान दो स्पिनरों के साथ खेल सकता है। अगर वे हार जाते हैं, तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह उनकी लगातार चौथी सीरीज में हार होगी।

इस बीच, वेस्टइंडीज ने इस साल एक बड़ा बदलाव किया जब उन्होंने कप्तानी को ब्रैथवेट से बदल दिया और इसने बहुत अच्छा काम किया। उन्होंने बांग्लादेश में एक ऐतिहासिक श्रृंखला जीती। यह दूसरा टेस्ट था जहां उन्होंने दबाव में एक और शानदार जीत दर्ज की। वे हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से घर में हार गए थे और अब, वे पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला जीत पर नजर गड़ाए हुए हैं। श्रृंखला शुरू होने पर वेस्टइंडीज पसंदीदा नहीं था लेकिन वे गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी और बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन से उन्होंने हैरान किया।

पाकिस्तान ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 20 टेस्ट जीते हैं और वेस्टइंडीज ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 18 टेस्ट जीते हैं। जब वे आखिरी बार 2017 में एक श्रृंखला में मिले थे, तो पाकिस्तान ने श्रृंखला 2-1 से जीती थी, लेकिन अब पलड़ा विंडीज के पक्ष में हो गया है। पाकिस्तान वापसी कर सकता है और वह अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव भी कर सकता है।

पिच रिपोर्ट

किंग्स्टन की सतह सबीना पार्क के समान है। हम गेंदबाजों से थोड़ी मदद की उम्मीद कर सकते हैं। पहले दो से तीन दिन बल्लेबाजी करना आसान होगा। अंतिम दो दिनों में स्पिनर्स खेल की कमान अपने हाथ में ले सकते हैं। चौथी पारी में बल्लेबाजी करना सबसे मुश्किल काम होगा।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज-

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरन पॉवेल, नक्रमाह बोनर, काइल मेयर्स, रोस्टन चेज़, जर्मेन ब्लैकवुड, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, केमार रोच, जेडेन सील्स, जोमेल वार्रिकन

पाकिस्तान

आबिद अली, इमरान बट, अजहर अली, बाबर आजम (कप्तान), फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फहीम अशरफ, यासिर शाह, हसन अली, मोहम्मद अब्बास, शाहीन अफरीदी

प्रमुख खिलाड़ी

वेस्ट इंडीज- जेसन होल्डर, क्रेग ब्रैथवेट

पाकिस्तान– मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular