HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

टी20 सीरीज के बाद वेस्टइंडीज और पाकिस्तान दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे। सीरीज का पहला मुकाबला 12 अगस्त से खेला जाएगा। यह सीरीज दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी।

मैच का स्थान- सबीना पार्क किंग्स्टन, जमैका

समय – 8:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत करेंगे। इस होम समर सीजन में विंडीज के लिए यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी। पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में हराया यह सीरीज बारिश से प्रभावित रही और पाकिस्तान ने 1-0 से जीत दर्ज की।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान दोनों का प्रदर्शन खराब रहा। लेकिन पाकिस्तान के पास इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने का सबसे अच्छा मौका है क्योंकि शीर्ष तीन टीमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पाकिस्तान का दौरा करेंगी और पाकिस्तान के पास अच्छे प्वाइंट्स हासिल करने का मौका होगा। टी20 सीरीज जीत के बाद वे टेस्ट में भी जीत दर्ज करना चाहेंगे। पाकिस्तान ने घर में अपनी पिछली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराया और उन्होंने जिम्बाब्वे को भी टेस्ट में हराया।

पाकिस्तान को पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा था। अब, वेस्टइंडीज विदेशी दौरों पर उनका पहला प्रतिद्वंद्वी है। बाबर के पास टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। टेस्ट में बाबर के आंकड़े उतने बेहतरीन नहीं है लेकिन उनके पास रिजवान भी मौजूद हैं। पाकिस्तान पिच का पूरा उपयोग करने के लिए दो स्पिनरों के साथ खेलेगा। यासिर शाह भी टीम में वापस आ गए हैं जिन्होंने पाकिस्तान को वेस्टइंडीज में आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। शाहनवाज धानी को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

इस बीच, वेस्टइंडीज ने इस साल एक बड़ा बदलाव किया जब उन्होंने कप्तान की जगह ब्रैथवेट को नियुक्त किया। होल्डर टीम की अगुवाई कर रहे थे और इंग्लैंड में और कुछ घरेलू सीरीजों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने युवा खिलाड़ियों के साथ बांग्लादेश में एक ऐतिहासिक श्रृंखला जीती, लेकिन जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा। डैरेन ब्रावो और गेब्रियल को अंतिम टीम में जगह भी नहीं मिली। शमराह ब्रूक्स और केमर होल्डर ने टेस्ट टीम में वापसी की।

वेस्टइंडीज भी दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरूआत करने की कोशिश करेगा। यह उनके लिए कठिन कार्य होगा क्योंकि पेपर्स पर पाकिस्तान की टीम थोड़ी बेहतर है। हेड-टू-हेड मैचों में पाकिस्तान ने 20 टेस्ट जीते हैं और वेस्टइंडीज ने 17 मैचों में जीत हासिल की हैं। जब वे आखिरी बार 2017 में भिड़े थे, तो पाकिस्तान ने श्रृंखला 2-1 से जीती थी और यह मिस्बाह और यूनिस खान के लिए अंतिम श्रृंखला भी थी। चार साल बाद दोनों टीमें सबीना पार्क में आमने-सामने होंगी।

पिच रिपोर्ट

सबीना पार्क की सतह थोड़ी धीमी है लेकिन हम पहले तीन दिनों में अच्छे बल्लेबाजी प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं। स्पिनर अंतिम दो दिन खेल पर नियंत्रण कर सकते हैं। चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रमाह बोनर/शमार ब्रूक्स, रहकीम कॉर्नवाल, रोस्टन चेज, केमर होल्डर, जेसन होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, काइल मेयर्स, केमार रोच

पाकिस्तान

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), अब्दुल्ला शफीक, आबिद अली, अजहर अली, फहीम अशरफ, फवाद आलम, हसन अली, मोहम्मद अब्बास, नौमान अली, शाहीन शाह अफरीदी

प्रमुख खिलाड़ी

वेस्ट इंडीज– जेसन होल्डर, क्रेग ब्रैथवेट

पाकिस्तान– मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular