HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 मुकाबले में हराकर सीरीज में बढ़त बना ली है। पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था और दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 7 रन से हरा दिया। सीरीज का तीसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा।

मैच का स्थान- प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना

समय – 8:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने शानदार टी20 रिकॉर्ड को बरकरार रखा है। वेस्टइंडीज दौरे पर खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 7 रन हरा दिया। हालांकि पहला वनडे बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था और रद्द हो गया था। लेकिन उसमें भी पाकिस्तान ने कमाल की गेंदबाजी की थी। दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान की बल्लेबाजी के सबसे मजबूत स्तंभ रिजवान और बाबर आजम की पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने 8 विकेट के नुकसान पर 157 का स्कोर बनाया। बाबर ने अर्धशतक जड़ा वहीं रिजवान ने 46 रन की पारी खेली। लेकिन पाकिस्तान के अन्य बल्लेबाज फिर से नाकाम रहे। पाकिस्तान की बल्लेबाजी इस समय केवल दो खिलाड़ियों पर ही निर्भर है। यदि रिजवान और बाबर का बल्ला खामोश रहता है तो उनकी हारने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए पाकिस्तान को सीरीज अपने नाम करने के लिए अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

वहीं गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। पहले मुकाबले में भी पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अच्छा काम किया था। दूसरे मुकाबले में मोहम्मद हफीज के स्पैल ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर लगाम लगा दी। हफीज ने 4 ओवर में एक मेडन फेंककर मात्र 6 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया। हालांकि शाहीन अफरीदी महंगे साबित हुए और 4 ओवरों में 44 रन लुटाए। शादाब खान किफायती रहे। आगे के मुकाबलों में भी धीमी पिच के चलते पाकिस्तानी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। 

दूसरी ओर वेस्टइंडीज पिछले कुछ महीनों से नॉन-स्टॉप क्रिकेट खेल रहा है और इसका असर दिखना शुरू हो गया है। टीम पिछले मैच में लेंडल सिमंस के बिना मैदान में उतरी थी और अब ऐसा लग रहा है कि एविन लुईस भी आगामी मैचों से बाहर हो सकते हैं। आंद्रे रसेल, फैबियन एलन और ओबेद मैककॉय को पिछले मैच के लिए आराम दिया गया था और इस आगामी मैच में खेलने की कोई गारंटी नहीं है। हो सकता है कि वेस्टइंडीज कुछ खिलाड़ियों को रोटेट करने की योजना बना रहा हो और सभी को पर्याप्त आराम देने के लिए उन्हें इस श्रृंखला में वैकल्पिक मैच खेलने दें।

वेस्टइंडीज के लिए सबसे बड़ी समस्या धीमी पिच है। उनके बल्लेबाज धीमी सतहों पर भी छक्के मारने में काफी अच्छे हैं लेकिन उन बड़े शॉट्स के बीच में डॉट गेंदों की वजह से उन्हें लक्ष्य का पीछा करने में मुश्किल हुई।

हालांकि पिछले मैच में निकोलस पूरण ने अच्छी पारी खेली लेकिन जीत नहीं दिला पाए। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज छक्के लगाने में पाकिस्तान से काफी आगे हैं लेकिन उन्हें स्ट्राइक भी रोटेट करनी होगी। जेसन होल्डर और ड्वेन ब्रावो पिछले मैच में सबसे सफल गेंदबाज थे। हेडन वॉल्श ने भी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें वह सफलता नहीं मिली जैसी वे गेंदबाजी करते हैं। वेस्टइंडीज का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। आज के मैच में भी पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

गुयाना में हल्की बारिश का अनुमान है। हालांकि संभावना है कि मैच पूरा होगा। लेकिन पिच धीमी है, इसलिए हम बल्लेबाजों का यहां संघर्ष करते हुए देख सकते हैं। स्पिनर्स मैच में अपनी पकड़ रखेंगे और टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

पाकिस्तान– शारजील खान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हफीज, फखर जमान, सोहैब मकसूद, शादाब खान, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन अफरीदी, उस्मान कादिर

वेस्टइंडीज– एविन लुईस, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वॉल्श, अकील होसेन

मुख्य खिलाड़ी-

पाकिस्तान– बाबर आजम , मोहम्मद हफीज

वेस्टइंडीज– निकोलस पूरन, जेसन होल्डर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular