HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज 21 जुलाई (भारतीय समयानुसार) से शुरू होगी। टी20 सीरीज में 4-1 में से जीत दर्ज करने के बाद अब मेजबान वेस्टइंडीज की निगाहें वनडे सीरीज पर कब्जा जमाने पर होगी। लेकिन यहां उन्हें कड़ी चुनौती मिलेगी क्योंकि वनडे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया काफी मजबूत टीम है।

कहां खेला जाएगा मैच – किंग्सटन ओवल, ब्रिज टाउन, बारबाडोस

समय – 12:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज बारबाडोस में एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत करेंगे और यह श्रृंखला क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी। सुपर लीग में लगातार दो सीरीज जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छे आंकड़े हैं, जबकि वेस्टइंडीज बांग्लादेश से हार गया लेकिन श्रीलंका को घर में 3-0 से हराया।

जब हम एकदिवसीय फॉर्मेट की बात करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया थोड़ा बेहतर दिखता है। 2019 विश्वकप के सेमीफाइनलिस्ट ने सुपर लीग में इंग्लैंड और भारत को हराया है। छह में से केवल दो मैच हारे हैं। 2020 तक, उन्होंने केवल चार एकदिवसीय मैच गंवाए जो उनके प्रभुत्व को दर्शाता है लेकिन अब चीजें बदल सकती हैं क्योंकि उनके पास प्रमुख खिलाड़ी नहीं हैं जो इस अवधि के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे।

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 श्रृंखला में कुछ गलतियाँ कीं और उनकी बल्लेबाजी कमजोर रही। केवल वेड और मार्श ही ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 सीरीज में सकारात्मक प्रभाव छोड़ पाए। गेंदबाजी यूूनिट ने अच्छा काम किया लेकिन यह एक आदर्श प्रदर्शन नहीं था। ऑस्ट्रेलिया अपनी बेंच स्ट्रेंथ को बढ़ाना चाहेगा और इस फॉर्मेट में कुछ नए खिलाड़ी नजर आएंगे। उनके पास वार्नर, स्मिथ, पैट और मैक्सवेल नहीं हैं जो वनडे में ऑस्ट्रेलिया की सफलता के सितारे थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए वेड और फिलिप ओपन कर सकते हैं। फिंच इस मैच से बाहर हो गए हैं इसलिए एलेक्स कैरी टीम की अगुवाई करेंगे। हेनरिक्स और मार्श ऊपरी क्रम में खेल सकते हैं, इसके बाद एलेक्स कैरी और मैकडरमोट हैं। ऑस्ट्रेलिया अपनी टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को भी शामिल कर सकता है।

इस बीच, टी20 श्रृंखला जीत के बाद वेस्टइंडीज का मनोबल निश्चित रूप से बढ़ा होगा और वे इस प्रदर्शन को एकदिवसीय में भी जारी रखना चाहेंगे। वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने की बड़ी जिम्मेदारी पोलार्ड पर है। वेस्ट इंडीज ने पिछली बार क्वालीफायर टूर्नामेंट खेला था, इसलिए वे सुपर लीग के जरिए जल्दी क्वालीफाई करना चाहेंगे। शाई होप उपकप्तान के रूप में वापसी करेंगे और पोलार्ड भी कप्तान की भूमिका में होंगे। डैरेन ब्रावो और रोस्टन चेज टीम में शामिल हो गए हैं। एक प्रभावशाली टी20 श्रृंखला के बाद फैबियन एलन और एविन लुईस को वनडे टीम में भी शामिल किया गया है।

वेस्टइंडीज ने इस साल दो वनडे सीरीज खेली हैं। उन्हें बांग्लादेश ने 3-0 से हराया था लेकिन बाद में उन्होंने श्रीलंका को घर में ही हरा दिया। यह मेजबान टीम के लिए अहम सीरीज है। ऑस्ट्रेलिया के पास हेड-टू-हेड रिकॉर्ड में बढ़त है और उन्होंने आखिरी बार 2012 में वेस्टइंडीज के साथ एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला खेली थी। दोनों टीमें आखिरी बार 2019 विश्व कप में एकदिवसीय मैच में आमने-सामने हुए थे और ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। वेस्टइंडीज इस मैच में पसंदीदा टीम होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खलेगी।

पिच रिपोर्ट

बारबाडोस की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है लेकिन यह अपने सुस्त व्यवहार के कारण बल्लेबाजों की परीक्षा लेगी। इस मैच में बीच के ओवरों में समझदारी से खेलने की जरूरत होगी। इस ट्रैक पर 270-280 का कुल स्कोर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

संभावित टीमें-

वेस्ट इंडीज

शाई होप, एविन लुईस, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रोमारियो शेफर्ड, शेल्डन कॉटरेल

ऑस्ट्रेलिया

मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जोश फिलिप, मिशेल मार्श, मोइसेस हेनरिक्स, बेन मैकडरमोट, एलेक्स केरी (कप्तान), एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, एंड्रयू टाय

मुख्य खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया– मिशेल मार्श, जोश हेजलवुड

वेस्ट इंडीज– शाई होप, जेसन होल्डर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular