HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला 17 जुलाई (भारतीय समयानुसार) खेला जाएगा। शुरूआती तीन टी20 जीतकर वेस्टइंडीज पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है। चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को चार रनों से हराया। ऑस्ट्रेलिया दूसरा टी20 मुकाबला जीतकर टी20 विश्वकप की तैयारियों को मजबूत करना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय जीतने में सफल रही। मुकाबले में मिशेल मार्श ने बल्ले व गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के हाथ से मैच लगभग निकल चुका था लेकिन स्टार्क द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर ने बाजी पलट दी और रसेल अंतिम ओवर में बड़े शॉट खेलने में नाकाम रहे और मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में चला गया। 

वेस्टइंडीज चौथा टी20 भी अपने पक्ष में करने वाली थी। लेकिन स्टार्क का बेहतरीन ओवर अंत में ऑस्ट्रेलिया को जिता ले गया। लेकिन वेस्टइंडीज का प्रदर्शन चौथे मैच में भी शानदार रहा। चौथे मैच में वेस्टइंडीज ने ओबेद मैककॉय और ड्वेन ब्रावो को आराम दिया था। लेकिन फिर भी टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। एरोन फिंच और मिशेल मार्श के अलावा ऑस्ट्रेलिया के अन्य बल्लेबाज कैरेबियाई गेंदबाजों के सामने असहज नजर आए। हेडन वॉल्श ने बेहतरीन स्पैल डाल और तीन विकेट चटकाए। 

वहीं 190 के लक्ष्य का पीछा भी वेस्टइंडीज ने बेहतरीन ढंग से किया। सिंमस और लुईस अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे। सिंमस ने शानदार अर्धशतक जड़ा। 19वें ओवर में रसैल और फैबियन एलन की बल्लेबाजी ने वेस्टइंडीज को जीत के काफी करीब ला दिया। लेकिन अंतिम ओवर में रसैल हिट लगाने में असफल रहे। वेस्टइंडीज इस पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर भारी रहा है। वेस्टइंडीज अंतिम टी20 में कुछ फेरबदल कर सकती है और खिलाड़ियों को आराम दे सकती है। या फिर टीम अपनी पूरी क्षमता के साथ मैदान में उतर सकती है। इसमें कोई संदेह नहीं कि वेस्टइंडीज के पास जबरदस्त पावर हिटिंग की क्षमता है और वे पांचवें टी20 में फिर से ऑस्ट्रेलिया को मात दे सकते हैं। गेंदबाजों में ओशेन थॉमस की आउटिंग काफी खराब रही और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या उन्हें एक और मौका मिलता है। उनकी जगह मैककॉय को वापस टीम में शामिल करने की संभावना ज्यादा है।

ऑस्ट्रेलिया ने पिछला मैच जीता जरूर लेकिन बहुत कम अंतर से। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के पास आखिरी तीन ओवरों में एक ऐसी पिच पर बचाव के लिए 47 रन थे जो धीमी थी और स्कोर करना आसान नहीं था। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पहले दो ओवरों में 36 रन दिए और आखिरी ओवर में मिशेल स्टार्क की शानदार गेंदबाजी ने उन्हें बचा लिया।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी सीरीज में खराब रही है। मैथ्यू वेड, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, मोइसेस हेनरिक्स और यहां तक कि डैन क्रिश्चियन भी इस सीरीज में ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं। एरोन फिंच ने संघर्ष किया लेकिन पिछले मैच में एक अर्धशतक उनके नाम रहा केवल मिशेल मार्श ही इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की ओर से प्रभावित कर पाए हैं। मार्श ने पिछले मुकाबले में 6 छक्के लगाए और सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने तीन विकेट भी झटके। अंतिम मैच में जीतने में के लिए, ऑस्ट्रेलिया को मार्श के अलावा अपने प्रमुख बल्लेबाजों में से अच्छे प्रदर्शन की आवश्यकता होगी। ऑस्ट्रेलिया को केवल एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अपनी गलतियों पर काम करने की आवश्यकता है।

मिचेल स्टार्क की फॉर्म में वापसी एक बहुत बड़ा प्लस प्वाइंट है। लेकिन रिले मेरिडिथ को वह सफलता नहीं मिली जिसकी उनकी टीम को उम्मीद थी। इसका मतलब है कि चीजों को एक बार फिर से बदलने की गुंजाइश है। जेसन बेहरेनडॉर्फ ने शानदार गेंदबाजी की और उनकी धीमी गेंदों पर रन बनाना मुश्किल था। हो सकता है कि मेरिडिथ के स्थान पर हेज़लवुड को वापस लाया जाए और बाकी लाइनअप को समान रखना रखने की उम्मीद है।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

सेंट लूसिया में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है। लेकिन फिर भी मैच पूरा खेला जा सकता है। लगातार मैचों के कारण पिच धीमी हो गई है। लेकिन दोनों टीमों के बल्लेबाजों के पास पावर हिटर बल्लेबाज मौजूद है। स्पिनर और तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। पहले खेलने वाली टीम 170-180 का स्कोर खड़ा कर सकती है।

संभावित एकादश-

वेस्टइंडीज– एविन लुईस, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल, आंद्रे फ्लेचर, निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, फैबियन एलन, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, मैककॉय

ऑस्ट्रेलिया– मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी, मोइसेस हेनरिक्स, एश्टन टर्नर, डेनियल क्रिश्चियन, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, हेज़लवुड, जेसन बेहरेनडोर्फ

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

वेस्टइंडीज– एविन लुईस, आंद्रे रसेल

ऑस्ट्रेलिया– मिशेल मार्श, मिशेल स्टार्क

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular