HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू चौथा टी20

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू चौथा टी20

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 गुरूवार 15 जुलाई(भारतीय समयानुसार) को खेला जाएगा। दो बार टी20 विश्व चैंपियन रह चुकी वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को तीन टी20 में मात देकर पहले ही सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज अपने नाम करने के बाद अब वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया को व्हाइट वॉश करना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज ने शानदार अंदाज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की टी20 सीरीज में इस समय वेस्टइंडीज के पास 3-0 की बढ़त है। 3-0 का मतलब है कि वेस्टइंडीज टीम ने 1995 के बाद से किसी भी प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली द्विपक्षीय श्रृंखला जीती है। अब सवाल यह है कि क्या ऑस्ट्रेलिया अपनी रणनीति सही कर पाएगा और सीरीज में वापसी करेगा, या वेस्ट इंडीज अपने विजय अभियान को जारी रख पाएगी?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर वेस्टइंडीज ने आगामी टी20 विश्वकप को लेकर अपनी तैयारियां दिखा दी है। उन्होंने इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हर क्षेत्र में मात दी है। सीरीज के केवल पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की जीत की संभावना लग रही थी, लेकिन फिर भी वे खराब बल्लेबाजी के चलते मैच हारे। लेकिन उसके बाद दो टी20 मैचों में वेस्टइंडीज ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया। दूसरा मैच 56 रन से जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने तीसरा मुकाबला 6 विकेट से जीता।

मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए। 142 का लक्ष्य वेस्टइंडीज के लिए मामूली साबित हुआ और मात्र 14.5 ओवर में उन्होंने लक्ष्य प्राप्त कर लिया। क्रिस गेल ने लंबे समय बाद अपनी अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए शानदार पारी खेली। उन्होंने 38 गेंदों में 67 रन बनाए जिसमें 4 चौके व 7 छक्के शामिल थे। इसी के साथ क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में 14000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। निकोलस पूरन ने भी 32 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। वेस्टइंडीज सीरीज 3-0 से पहले ही जीत चुका है। इसलिए संभव है कि अब टीम कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को आजमा सकती है। शेष दो मैचों में जेसन होल्डर, अकील हुसैन और ओशेन थॉमस को मौका मिल सकता है। क्रिस गेल और आंद्रे रसेल जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है।

किसी भी तरह से, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की ताकत अभी काफी चौंका देने वाली है। इस लाइनअप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की तुलना में अधिक छक्के मारने की शक्ति है और घरेलू परिस्थितियां उनके पक्ष में है।

वेस्टइंडीज हमेशा गेंदबाजी के मामले थोड़ा संवेदनशील रहा है लेकिन उसमें भी सुधार हो रहा है। वेस्टइंडीज के लिए हेडन वॉल्श और फैबियन एलन काफी सफल रहे हैं। ओबेद मैककॉय और ड्वेन ब्रावो की डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी की है। कुल मिलाकर वेस्टइंडीज की टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने पिछले मैच में उम्मीद के मुताबिक कुछ बदलाव किए थे। लेकिन इससे भी परिणामों पर कोई फर्क नहीं पड़ा। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैरेबियाई गेंदबाजों से पार पाने में असमर्थ दिखे जिस कारण वे एक बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाए। गेंदबाजी में  रिले मेरेडिथ ने पिछले मैच में कुछ विकेट चटकाए थे लेकिन वे काफी महंगे साबित हुए थे। लेकिन मिशेल स्टार्क की गेंदबाजी काफी बेहतर थी, हालांकि, गेंदबाजों ने चतुराई भरी गेंदबाजी नहीं कि जिससे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए काम आसान हो गया। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में एडम ज़म्पा की जगह मिशेल स्वेपसन को मौका दे सकती है। वहीं, एंड्रयू टाय धीमी गेंदों के अपने मिश्रण से बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को भुनाने में नाकाम रहे हैं और मध्यक्रम भी फिनिश करने में असमर्थ रहा है। एश्टन टर्नर ने जरूर पिछले मैच में अंतिम ओवरों में अच्छी पारी खेली थी , लेकिन इस समय ऐसा लग रहा है कि खेल के हर पहलू में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी है।

पिच रिपोर्ट-

मैच के लिए परिस्थितियां काफी अच्छी है। बारिश होने की संभावना बहुत कम है ऐसे में हमें पूरे ओवर्स का खेल देखने को मिल सकता है। पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी रही है और छोटी बाउंड्री के कारण हम फिर यहां चौके-छक्कों की बरसात देख सकते हैं। हालांकि लगातार मैचों के कारण विकेट स्लो हो गया है। इसलिए 160 से ऊपर का स्कोर चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 

संभावित एकादश-

वेस्टइंडीज– लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलन, हेडन वॉल्श जूनियर, फिदेल एडवर्ड्स, ओबेद मैककॉय

ऑस्ट्रेलिया– एरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिशेल मार्श, जोश फिलिप, बेन मैकडरमोट/एश्टन टर्नर, मोइसेस हेनरिक्स, एश्टन एगर, डेनियल क्रिश्चियन, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, एडम ज़म्पा/ मिशेल स्वेपसन

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

वेस्टइंडीज– एविन लुईस, ड्वेन ब्रावो

ऑस्ट्रेलिया–  एरोन फिंच, मिशेल स्टार्क

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular