HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, तीसरा टी20

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, तीसरा टी20

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 5 मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में मंगलवार 13 जुलाई (भारतीय समयानुसार) आमने-सामने होंगी। वेस्टइंडीज दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से आगे है। इस मैच को जीतकर वेस्टइंडीज सीरीज अपने नाम करना चाहेगी वहीं ऑस्ट्रेलिया चाहेगी कि वे यह मुकाबला जीतकर सीरीज में वापसी करे।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय– 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पांच मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज का आमना-सामना होगा। पहले दो मैचों के बाद  मेजबान टीम के पास ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सीरीज पर कब्जा करने का अच्छा मौका है। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को आसानी से हराकर वेस्टइंडीज ने शानदार प्रदर्शन किया।

हेटमायर और ब्रावो के बीच शतकीय साझेदारी ने वेस्टइंडीज के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किया, इसके बाद रसैल ने अंतिम ओवरों में 8 गेंदों में 24 रन बनाए। वेस्टइंडीज ने 196 का शानदार स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया के खेल में कोई बदलाव नहीं दिखा और वे उसी तरह खेल रहे थे जैसे वे पहले मैच में खेले थे। मिचेल मार्श ने अपना एक और अर्धशतक बनाया लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने इस लक्ष्य का पीछा करने में कोई जिम्मेदारी नहीं दिखाई और ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 140 रन पर आउट हो गया। ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन दोनों मैचों में खराब रहा नतीजतन उन्हें दोनों मैच गवांने पड़े।

ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम का दो लगातार टी20 मैच गवांना हैरान कर देने वाला है। क्योंकि उनके पास ऐसे टीम है जो किसी भी टीम को हराने में सक्षम है। हमने देखा कि पहले मैच में कैसे ऑस्ट्रेलिया का पतन हुआ जब उन्हें प्रति ओवर 4 रन से कम की आवश्यकता थी और उनके हाथ में विकेट भी थे। वहीं वेस्टइंडीज को हर मैच में नए मैच विनर मिल रहे हैं। हेटमायर दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी नहीं थे। लेकिन उन्हें मौका मिला और उन्होंने पूरा योगदान दिया। ड्वेन ब्रावो भी अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर रहे हैं। 

मेजबान टीम टी20 विश्व कप से पहले अपनी टीम मजबूत बना रही है। आंद्रे रसेल ने शुरुआती गेम में 26 गेंदों में अर्धशतक बनाया और दूसरे गेम में 8 गेंदों में 24 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। पोलार्ड ने दोनों मैचों में भाग नहीं लिया लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज ने दोनों मैच जीते। वही ऑस्ट्रेलिया को अपनी गलतियों से सीखने की आवश्यकता है। विशेषतौर पर ऑस्ट्रेलिया को अपने मध्यक्रम की बल्लेबाजी पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

ऑस्ट्रेलिया को अपनी खामियों पर पीछे मुड़कर देखना होगा। फिंच की टीम ने आखिरी बार 16 महीने पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीती थी। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया को तीन टी20 सीरीज गंवानी पड़ी। वे इंग्लैंड, भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार गए। फिंच की टीम ने कोविड ब्रेक के बाद से 13 में से 9 मैच गंवाए जो संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले एक बड़ी चिंता का विषय है। यदि वे फिर से हार जाते हैं, तो यह ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार चौथी श्रृंखला हार होगी, जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टी 20 प्रारूप में सबसे खराब प्रदर्शन है।

पिच रिपोर्ट

सेंट लूसिया की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है लेकिन यह अपने सुस्त व्यवहार के कारण बल्लेबाजों की परीक्षा लेगी। इसके लिए आक्रामक रुख की जरूरत है और बीच के ओवरों में कुछ समझदारी भरे क्रिकेट की जरूरत है जैसे वेस्टइंडीज ने दूसरे गेम में किया था।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलन, हेडन वॉल्श, ओबेद मैककॉय, फिदेल एडवर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया

एरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिशेल मार्श, जोश फिलिप, मोइसेस हेनरिक्स, बेन मैकडरमोट, डेनियल क्रिश्चियन, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

मुख्य खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलियाः मिचेल मार्श, जोश हेज़लवुड

वेस्ट इंडीजः आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular