HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, दूसरा टी20

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, दूसरा टी20

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। सीरीज का दूसरा मैच 11 जुलाई (भारतीय समयानुसार) को खेला जाएगा। वेस्टइंडीज की कोशिश रहेगी कि वे इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाए वहीं ऑस्ट्रेलिया सीरीज में वापसी करना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पहले मैच में निराशाजनक हार के बाद दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया वापसी करने की पूरी कोशिश करेगी। हमने शायद ही कभी ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग यूनिट को इस तरह आउट होते देखा होगा। एक समय ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य का पीछा करते हुए 4 रन प्रति ओवर से कम की जरूरत थी और उनके हाथ में विकेट भी थे, लेकिन फिर भी वे मैच हार गए। वेस्टइंडीज ने शानदार तरीके से सीरीज की शुरुआत की और इसका श्रेय उनके गेंदबाजों को जाता है। पावरप्ले में 70 रन लुटाने के बाद मेजबान टीम ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की।

वेस्टइंडीज ने पहले मैच में पहले बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी काफी खराब दिख रही थी और जब हेजलवुड गेंदबाजी कर रहे थे तब कैरेबियाई बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट भी नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने अपने स्पेल में केवल 12 रन दिए और स्पेल की उनकी अंतिम गेंद पर 6 रन आए। लेकिन आंद्रे रसेल ने ऐसे समय में 26 गेंदों में अर्धशतक बनाया जब वेस्टइंडीज 6 के रन-रेट को छूने के लिए भी संघर्ष कर रहा था। अंतिम ओवरों में उनकी धमाकेदार पारी ने वेस्टइंडीज को 145 का स्कोर खड़ा करने में मदद की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से, मिशेल मार्श ने भी अपना पहला टी20 अर्धशतक बनाया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 11वें ओवर में 108 रन पर चार विकेट था और उसे अगले 9 ओवरों में 38 रन चाहिए थे। ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन उनकी पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और वे 16 ओवर में 127 पर ऑलआउट हो गए। मैककॉय ने वेस्टइंडीज के लिए 4 विकेट हासिल किए और उनके दमदार प्रदर्शन ने मेजबान टीम को जीत दिला दी।

दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को अपनी खामियों को दूर करना ही होगा। क्योंकि पहले मैच पर उनकी पूरी पकड़ थी लेकिन आधे घंटे की गलतियों ने वेस्टइंडीज को आसान जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी वास्तव में अच्छी रही और उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को खामोश रखा। बैटिंग यूनिट को अपनी भूमिका को समझने की जरूरत है। जब रन रेट नियंत्रण में था, तो उन्हें सिर्फ स्ट्राइक रोटेट करने की जरूरत थी लेकिन उन्होंने अवांछित गलतियां कीं।

पहले मैच में जीत के बाद वेस्टइंडीज का हौसला बढ़ेगा लेकिन उन्हें भी गलतियों से सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने शुरू से ही खराब बल्लेबाजी की और रसेल ने ही डेथ ओवरों में कमान संभाली। पावरप्ले में गेंदबाजों ने खराब गेंदबाजी की और 70 रन लुटाए। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की गलतियों से वेस्टइंडीज ने यह मैच जीता। वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी पहला मैच शानदार तरीके से जीता था लेकिन इसके बाद भी वे सीरीज हार गए थे। उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया इस मैच में वापसी करेगा और यह एक रोमांचक मुकाबला होगा।

पिच रिपोर्ट

सेंट लूसिया की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है लेकिन यह अपने सुस्त व्यवहार के कारण बल्लेबाजों की परीक्षा लेगी। हमने पहले मैच में गेंदबाजों को बल्लेबाजों को परेशान करते देखा। हम उम्मीद कर सकते हैं कि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें जीत की दावेदार होंगी लेकिन अगर स्कोर 160 के आसपास है तो यह मुश्किल हो सकता है।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलन, हेडन वॉल्श, ओबेद मैककॉय, फिदेल एडवर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया

एरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिशेल मार्श, जोश फिलिप, मोइसेस हेनरिक्स, बेन मैकडरमोट, डेनियल क्रिश्चियन, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

मुख्य खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया– एडम ज़म्पा, एरोन फिंच

वेस्ट इंडीज– एविन लुईस, आंद्रे रसैल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular