HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, पहला टी20

वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलियाः मैच प्रीव्यू, पहला टी20

वेस्टइंडीज लिमिटेड ओवर क्रिकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी कर रहा है। पहले पांच टी20 मैचों की सीरीज होगी और उसके बाद 3 वनडे खेले जाएंगे। पहला टी20 शनिवार 10 जुलाई(भारतीय समयानुसार) से शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया टीम पांच महीने के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया अब आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी शुरू करेगा और उसका पहला प्रतिद्वंद्वी 2 बार की विजेता वेस्टइंडीज होगी। वेस्ट इंडीज के लिए यह एक व्यस्त होम समर सीजन है और पोलार्ड की टीम को इस सीजन की पहली ही सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-2 से हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खलेगी क्योंकि अधिकांश खिलाड़ी बायोे बबल के प्रभाव और पारिवारिक कारणों के चलते इस दौरे के लिए उपलब्ध नहीं है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले पांच महीनों से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है और वे आखिरी बार भारत के खिलाफ घरेलू होम सीजन खेलने के बाद 5 मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे। फिंच इस सीरीज को टी20 विश्व कप के अभ्यास के तौर पर लेंगे और बाद में वे बांग्लादेश से भी खेलेंगे।

कोविड के प्रकोप के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने तीन बैक-टू-बैक टी20 सीरीज़ गंवाईं। उन्हें इंग्लैंड (2-1), भारत (2-1), और न्यूजीलैंड (3-2) के खिलाफ सीरीज हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले एक साल में 11 में से केवल चार मैच जीते हैं। उन्होंने आखिरी बार एक साल पहले दक्षिण अफ्रीका में टी20 सीरीज जीती थी।

इस बीच, वेस्ट इंडीज ने अपने होम समर सीजन की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार कर की है। वेस्ट इंडीज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में स्पिन के खिलाफ काफी संघर्ष करना पड़ा। अफ्रीकी स्पिनर शम्सी ने उनके खिलाफ केवल 4 के रन रेट से रन दिए। चार में से तीन बार वे लक्ष्य का पीछा करने में असफल रहे। वेस्टइंडीज ने अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 धमाकेदार अंदाज में जीता लेकिन फिर, दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें मौका नहीं दिया। लुईस, सिमंस और पोलार्ड ने अर्धशतक जमाया लेकिन निरंतरता अभी भी गायब है। बॉलिंग यूनिट ने विपक्ष को अच्छे स्कोर पर रोककर अच्छा काम किया। यहां भी स्पिन की भूमिका अहम होगी। 

वेस्टइंडीज ने पिछले 10 पूरे हुए मैचों में से केवल 4 मैच जीते और इस अवधि के दौरान दो सीरीज हार गए। उनकी एकमात्र सीरीज जीत श्रीलंका की कमजोर टीम के खिलाफ आई। विश्व चैंपियंस को टी20 विश्व कप टूर्नामेंट से पहले अपनी रणनितियों में सुधार करना होगा। आक्रामक रुख हर पिच पर अच्छा विचार नहीं है। कभी-कभी आपको संभलकर खेलना पड़ता है। यह टी20 का एक अच्छा मैच होना चाहिए और वेस्टइंडीज पहले मैच में प्रबल दावेदार है।

पिच रिपोर्ट

सेंट लूसिया की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है लेकिन यह अपने सुस्त व्यवहार के कारण बल्लेबाजों की परीक्षा लेगी। हम उम्मीद कर सकते हैं कि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें खेल पर हावी हों क्योंकि यह इस सतह पर पहला गेम है।

टीमें-

ऑस्ट्रेलिया

एरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, वेस एगर, जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स कैरी, डैन क्रिश्चियन, जोश हेजलवुड, मोइसेस हेनरिक्स, मिशेल मार्श, बेन मैकडरमोट, रिले मेरेडिथ, जोश फिलिप, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, एश्टन टर्नर, एंड्रयू टाय , मैथ्यू वेड, एडम ज़म्पा

वेस्ट इंडीज

कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (उपकप्तान), फैबियन एलन, ड्वेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, फिदेल एडवर्ड्स, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील होसेन, एविन लुईस, ओबेद मैककॉय, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस , केविन सिंक्लेयर, ओशेन थॉमस, हेडन वॉल्श जूनियर

मुख्य खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया– एडम ज़म्पा, एरोन फिंच

वेस्ट इंडीज– एविन लुईस, ड्वेन ब्रावो

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular