HomeCricketवेलिंग्टन में खेला जाएगा सीरीज का चौथा टी-20 टीम इंडिया लेना चाहेगी...

वेलिंग्टन में खेला जाएगा सीरीज का चौथा टी-20 टीम इंडिया लेना चाहेगी 4-0 की बढ़त

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में खेली जा रही पाँच टी-20 मैचों की सीरीज के, तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड पर बेहद रोमांचक जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर ली है। 

वेलिंग्टन में खेले जाने वाले चौथे टी-20 में भारतीय टीम चाहेगी की वे अपने विजय रथ की रफ्तार जारी रखे वहीं न्यूजीलैंड की टीम मैच जीतकर अपनी प्रतिष्ठा बचाना चाहेगी। न्यूजीलैंड की टीम के ऊपर व्हाइट वाॅश से बचने का दबाव भी होगा। 

वेस्टपैक स्टेडियम में टी-20 मुकाबले-

न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन का वेस्टपैक स्टेडियम न्यूजीलैंड का सबसे खूबसूरत स्टेडियम है। सबसे पहली बार 2006 में यहां पहली बार टी-20 मैच खेला गया। तब से लेकर आज तक यहां 11 टी-20 मैच खेले गए हैं। इन 11 मुकाबलों में 6 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है, वहीं पाँच मुकाबलों में पहले बैटिंग करने वाली टीम की जीत हुई है। 

2016 से बदले आंकड़े

भले ही यहां बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों का पलड़ा भारी रहा हो, लेकिन पिछले पाँच सालों में यहां 5 टी-20 मुकाबले हुए। जिसमें केवल एक मैच को छोड़कर केवल उस टीम को जीत मिली जिसने पहले बल्लेबाजी की थी। 

इस मैदान पर अभी तक केवल एक बार ही 200 से अधिक का स्कोर बनाया गया है। ये स्कोर भी पिछले साल कीवियों ने टीम इंडिया के खिलाफ ही बनाया था और भारत यह स्कोर चेज़ नहीं कर पाया था। 

भारत का उच्चतम स्कोर यहां 149 रन है, और टीम इंडिया यहां एक भी टी-20 मैच नहीं जीत पाई है।

लेकिन भारत पहले ही सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना चुका है और न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी-20 सीरीज जीत चुका है। विराट सेना हर मैच में रिकाॅर्ड तोड़ रही है, इसलिए उम्मीद यही की जा रही है कि टीम इंडिया इस बार वेलिंग्टन में भी जीत के झंडे जरूरी गाड़ेगी।

वेस्टपैक का पिच

सामान्य तौर पर वेस्टपैक का पिच बैटिंग के लिए बेहतरीन माना जाता है। पिच में हल्की उछाल है जिससे तेज गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है। स्पिनर भी इस पिच पर अहम भूमिका निभा सकते हैं। 20 ओवरों में 180 रन का स्कोर इस पिच पर बन सकता है।  

मौसम 

वेलिंग्टन में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे, साथ ही संभावना जताई जा रही है कि मैच के बीच में हल्की बारिश भी हो सकती है। हालांकि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा और दर्शक मैच का आनंद ले सकेंगे। 

संभावित अंतिम एकादश

भारत

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

भारतीय टीम सीरीज जीत चुकी है, इसलिए विराट कोहली आगामी मैचों में एकादश में बदलाव भी कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

भारत: रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन, टिम साउदी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular