Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले खिलाड़ी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है और क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे पुराना है टेस्ट क्रिकेट। टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे प्रारूप में मैचों का आयोजन हुआ और उसके बाद टी20 क्रिकेट। भरपूर मनोरंजन और और समय की बचत की वजह से टी20 फॉर्मेट काफी लोकप्रिय है। लेकिन एक खिलाड़ी की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट से होती है।

टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 18 जून को भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड में खेला जाएगा।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विश्व के टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच मुकाबले हुए। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अब तक हुए मुकाबलों में किन खिलाड़ियों ने जमाए इस चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक-

6. बेन स्टोक्स-

बेन स्टोक्स इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर है। इंग्लैंड के इस स्टार ऑलराउंडर ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 17 मैच खेले। इन 17 मुकाबलों में उन्होंने 46.00 की औसत से 1334 रन बनाए जिसमें 4 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 6 अर्धशतक भी जड़े। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उनका सर्वोच्च स्कोर 176 रहा।

5. दिमुथ करूणारत्ने-

श्रीलंकाई बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल है। करूणारत्ने ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 10 मुकाबलों में 55.50 की औसत से 999 रन बनाए हैं। इन मुकाबलों में उन्होंने 4 शतक व 4 अर्धशतक भी जड़े हैं। इस चैंपियनशिप में उनका सर्वाधिक स्कोर 244 है।

4. स्टीव स्मिथ-

वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 13 मुकाबलों में 63.85 की शानदार औसत से 1341 रन बनााए। अनुभवी बल्लेबाज स्मिथ ने 4 शतक और 7 अर्धशतक भी जड़े। 13 मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 211 है।

3. रोहित शर्मा-

भारत के स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा इस सूची में शामिल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 11 मैचों में 64.37 की औसत और लगभग इतनी ही स्ट्राइक रेट से 1030 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा के नाम भी इस चैंपियनशिप में अब तक 4 शतक दर्ज हैं। वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शतक ठोककर अपने शतकों की संख्या में इजाफा कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने चैंपियनशिप में 2 अर्धशतक भी जड़े हैं। चैंपियनशिप में उनका सर्वोच्च स्कोर 212 है।

2. बाबर आज़म-

पाकिस्तान के बाबर आजम ने विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है। बाबर आजम इस समय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने वनडे रैंकिंग में विराट कोहली को पछाड़कर नंबर-1 स्थान हासिल किया। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बाबर आजम ने 10 मैचों में 66.57 की औसत से 932 रन बनाए हैं। उनके नाम इन मुकाबलों में 4 शतक एवं 5 अर्धशतक भी शामिल हैं। इस चैंपियनशिप में बाबर का सर्वाधिक स्कोर 144 है।

1. मार्नस लबुशेन-

ऑस्ट्रेलिया के लबुशेन टेस्ट क्रिकेट में काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में लबुशेन ने 13 मैच खेले और इन मैचों में उन्होंने 72.82 की जबरदस्त औसत से 1675 रन बनाए। इन मैचों में उन्होंने 5 शतक एवं 9 अर्धशतक भी जड़े। 1675 रनों एवं 5 शतकों की मदद से वे रन बनाने एवं शतकों की संख्या के मामले में टॉप पर चल रहे हैं। लबुशेन का इस चैंपियनशिप में सर्वाधिक स्कोर 215 रन है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular