HomeCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: मैच प्रीव्यू

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: मैच प्रीव्यू

18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू होने जा रहा है। पहली बार खेली जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले के लिए भारत और न्यूजीलैंड ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। दोनों ही टीमें टेस्ट क्रिकेट में विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल करना चाहेंगी।

कहां खेला जाएगा मैच – रोज बाउल स्टेडियम, साउथेम्प्टन, इंग्लैंड

समय – 3:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 6 टेस्ट सीरीज खेली जिसमें से 5 सीरीज अपने नाम की और 1 सीरीज गवांई। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। उसके बाद उन्होंने इंग्लैंड को अपने घर में हराया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। भारत के बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का ही योगदान इस चैंपियनशिप में काफी महत्वपूर्ण रहा। पूरे आत्मविश्वास के साथ टीम इंडिया इस टेस्ट मैच में मैदान में उतरेगी। 

भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे क्योंकि फाइनल मैच के लिए टीम इंडिया ने मैच की पूर्व संध्या पर अंतिम एकादश का भी ऐलान कर दिया। और अब तय है कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। भारत की सबसे बड़ी ताकत मध्यक्रम है जिसमें चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का नाम शामिल है। अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन किया है और भारत की ओर से चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। पुजारा को टेस्ट में भारत का भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता है टेस्ट चैंपियनशिप में भी उनका प्रदर्शन असाधारण रहा है। वहीं विराट कोहली का भी इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड शानदार है। उनके बल्ले से लंबे समय से कोई शतक नहीं आया है इस मैच में उनके बल्ले से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। वहीं इंग्लैंड में खेले गए इंट्रा स्क्वाड मैच में टीम इंडिया के युवा बल्लेबाजों शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया जो कि टीम के लिए सकारात्मक पक्ष है।

विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत कप्तान कोहली की पहली पसंद हैं। हालांकि दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ऋद्धिमान साहा उपलब्ध रहेंगे लेकिन ऋषभ पंत की मौजूद फॉर्म शानदार है और इस चैंपियनशिप में भी उन्होंने शानदार खेल दिखाया है, इसलिए पंत को अंतिम एकादश में जगह मिली है। वहीं स्पिनर और ऑलराउंडर्स के तौर पर रवींद्र जडेजा और अश्विन टीम में हैं। अश्विन ने पिछले कुछ टेस्ट में बल्लेबाज़ी में भी शानदार प्रदर्शन किया है और जडेजा भारत के स्टार ऑलराउंडर हैं, ऐसे में ये दोनों निचले क्रम में बल्लेबाज़ी में भी अहम योगदान दे सकते हैं। वहीं तेज़ गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा की तिकड़ी एक्शन में दिखाई देगी।

वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने इस चैंपियनिशिप में 5 सीरीज खेली और 3 सीरीज अपने नाम की और 1 सीरीज हारी तथा 1 सीरीज ड्रॉ रही। न्यूजीलैंड ने इस सीरीज के दौरान भारत को भी अपने घर में 2-0 से मात दी थी। वहीं न्यूजीलैंड इस टेस्ट से पहले इंग्लैंड को हराकर इस मुकाबले में उतरेगी। हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड को 1-0 से मात दी है। ऐसे में उनका अभ्यास बहुत अच्छा है।

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में डेवोन कॉनवे उनके लिए बड़ी खोज रहे जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा। दूसरे मैच में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया ऐसे में डेवोन कॉनवे और टॉम लाथम ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे। वहीं कप्तान केन विलियमसन नंबर-3 पर होंगे उन्होंने इस चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके बाद अनुभवी रॉस टेलर मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान करेंगे। उनके बाद पांचवें नंबर पर हेनरी निकोलस और फिर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग बल्लेबाजी करने उतरेंगे। 

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी ताकत होगी उनकी गेंदबाजी। क्योंकि उनके पास बेहतरीन तेज गेंदबाज है और इंग्लैंड की पिचों पर तेज गेंदबाजों को बेहतरीन स्विंग प्राप्त होती है। तेज गेंदबाजों ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया था। केन विलियमसन इस महामुकाबले में पांच गेंदबाजों के साथ उतर सकते हैं। काइली जैमीसन, टिम साउथी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट पर तेज गेंदबाजी का जिम्मा होगा वहीं एजाज पटेल स्पिन विभाग संभालेंगे।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

रोज बाउल स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल है। तेज गेंदबाजों का यहां नई गेंद से शुरूआती सत्र में मदद मिल सकती है, इसलिए बल्लेबाजों को संभल कर खेलना होगा। पुरानी गेंद से स्पिनर्स को फायदा मिल सकता है। टॉस महत्वपूर्ण होगा और टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी चुनना पसंद करेगी। क्योंकि चौथी पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा। 

वहीं इस मैच में बारिश होने की संभावना है। मैच के अंतिम दो दिन बारिश मैच में खलल डाल सकती है। वहीं बादल सभी दिन छाए रहेंगे ऐसे में बीच-बीच में परेशानी हो सकती है। हालांकि एक दिन रिर्जव-डे रखा गया है। 

एकादश-

भारत– शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज/इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी

न्यूजीलैंड (संभावित एकादश)– डेवोन कॉनवे, टॉम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), काइल जैमीसन, टिम साउथी, एजाज पटेल, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट 

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें-

भारत – चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन

न्यूजीलैंड – डेवोन कॉनवे, ट्रेंट बोल्ट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular