HomeCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के पास बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से सजी टीमें हैं। ऐसे में फाइनल मुकाबले में होने वाली भिडंत रोमांचक होने की संभावना है। इस आर्टिकल में हम दोनों टीमों में से ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच को अपने प्रदर्शन से और भी यादगार बना सकते हैं एवं अपनी टीमों के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

केन विलियमसन-

दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। केन विलियमसन ने इस टूर्नामेंट में कमाल की बल्लेबाजी की है। हालांकि रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में केन विलियसमन 16वें स्थान पर हैं। लेकिन इस टूर्नामेंट में उन्होंने केवल 9 टेस्ट खेले हैं। 14 पारियों में उनके बल्ले से 58.35 की औसत से 817 रन आए हैं। जिसमें 3 शतक और 1 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरे शतक भी जड़े और फाइनल में उनके पास अपने रिकॉर्ड को और बेहतर बनाने का मौका होगा। ऐसे में वे अपनी टीम के लिए इस खिताबी मुकाबले में यादगार प्रदर्शन करना चाहेंगे और अपनी कप्तानी में टीम को चैंपियन बनाना चाहेंगे। 

रविचंद्रन अश्विन-

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस टूर्नामेंट में कमाल की गेंदबाजी की है और भारत को फाइनल तक पहुंचाने में उनका बड़ा योगदान है। इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से अश्विन ने सर्वाधिक विकेट हासिल किए हैं। 13 मैचों में अश्विन के नाम 67 विकेट दर्ज हैं। अश्विन के पास इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने का मौका होगा। अभी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस इस सूची में टॉप पर है जिनके खाते में 70 विकेट दर्ज हैं। यानि उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अश्विन को 4 विकेट और झटकने हैं और अश्विन जैसे गेंदबाज के लिए इसमें शायद ही कोई मुश्किल हो। सिर्फ गेंदबाजी से नहीं बल्कि बल्लेबाजी से भी अश्विन कमाल दिखाने में सक्षम हैं। उनके नाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 295 रन भी दर्ज हैं। फाइनल मुकाबले में भी वे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह-

जसप्रीत बुमराह पिछले 4-5 साल में भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं। जबकि कई लोगों ने लाल गेंद से उनकी क्षमता पर सवाल उठाया, बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले वर्ष के भीतर अपने अधिकांश आलोचकों को चुप करा दिया। वह विदेशी दौरों पर भारत के स्ट्राइक गेंदबाजों में से एक रहे हैं और उन्होंने इंग्लैंड सहित सभी परिस्थितियों में सफलता भी प्राप्त की है। वह एक ही कैलेंडर वर्ष के दौरान दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल टेस्ट में बुमराह का लक्ष्य अंतिम प्रदर्शन की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना होगा। अपने अजीबोगरीब एक्शन के बावजूद, 27 वर्षीय के पास टेस्ट मैच में पर्याप्त सटीकता के साथ लाल गेंद को फेंकने का प्रभावी कौशल है। फाइनल में कीवीयों के खिलाफ, विराट कोहली उम्मीद करेंगे कि भारतीय तेज गेंदबाज पूरी क्षमता के साथ प्रदर्शन करे।

ट्रेंट बोल्ट-

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021 में ट्रेंट बोल्ट भारत के लिए एक बड़ा खतरा हो सकते हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने अपने एक्शन से अतीत में भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। अनुकूल परिस्थितियों में गेंद को स्विंग कराने की उनकी क्षमता उन्हें कीवी टीम के लिए घातक हथियार बनाती है। विलियमसन भारतीय शीर्ष क्रम में जल्दी पवैलियन लौटाने के लिए बोल्ट पर बहुत भरोसा करेंगे। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को इंग्लैंड की परिस्थितियों में बड़ी सफलता मिली है और फाइनल में भारत के खिलाफ भी वह इंग्लैंड में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे। बोल्ट में लंबे स्पैल फेंकने और किसी भी बैटिंग लाइन-अप को ध्वस्त करने में सक्षम हैं।

रवींद्र जडेजा-

टीम इंडिया के 32 वर्षीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने क्रिकेट जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है। आज उनका नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में लिया जाता है। टेस्ट क्रिकेट में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में जडेजा तीसरे नंबर पर हैं। खेल के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है। चाहे टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20 क्रिकेट। बैटिंग और बॉलिंग करने के अलावा जडेजा जबरदस्त फील्डर भी हैं और वे इस समय विश्व के श्रेष्ठ फील्डरों में गिने जाते हैं। पिछले कुछ समय से उनकी बैटिंग में और भी सुधार देखने को मिला है। निश्चित रूप से वे भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बड़ा रोल अदा करेंगे। जडेजा 51 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 15 अर्धशतकों की मदद से 1954 रन बना चुके हैं और 220 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। वहीं जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 236 रन बनाए हैं और 19 विकेट झटके हैं।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular