Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketविश्व टी20 कप में ऐसा रहा है पाकिस्तान के खिलाफ भारत का...

विश्व टी20 कप में ऐसा रहा है पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

विश्व टी20 कप में 23 अक्टूबर से सुपर-12 मुकाबले शुरू होंगे और इस विश्व कप का हाई वोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा रविवार 24 अक्टूबर को जिसमें भिडंत होगी भारत और भारत के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच। दोनों टीमें अब तक 5 बार विश्व टी20 कप में आमने-सामने हो चुकी हैं और एक बार भी पाकिस्तान भारत को मात देने में नाकाम रही है। 24 अक्टूबर को भारत और पाक 5 साल बाद भिड़ेंगे और इस मैच में विराट एंड कंपनी के पास होगा पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी20 कप मैचों में जीत का छक्का लगाने का मौका।

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व टी20 कप में हुए पांच मैचों में टीम इंडिया ने किस तरह पाकिस्तान को धूल चटाई है-

14 सितंबर, 2007, डरबन

पहला विश्व टी20 कप दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था और टूर्नामेंट के दसवें मुकाबले में आमने-सामने थीं भारत और पाकिस्तान। इस मुकाबले में भारत ने रॉबिन उथप्पा(50) और धोनी(33) की पारियों की बदौलत 9 विकेट पर 141 रन बनाए थे। लेकिन पाकिस्तान भी निर्धारित ओवरों में इतने ही रन बना सका और मैच टाई हो गया। उस मैच में सुपर ओवर के बजाय बॉल आउट से फैसला किया गया जो कि क्रिकेट इतिहास में पहला बॉल आउट था उसके बाद आज तक किसी भी टाई मैच में बॉल आउट नहीं किया गया। बॉल आउट में भारत की ओर से सहवाग, हरभजन और रॉबिन उथप्पा ने बॉल स्टंप्स पर मार दी और पाकिस्तान के तीन गेंदबाजों में से कोई भी एक भी बॉल स्टंप्स पर नहीं मार पाया और भारत ने इस बेहद रोमांचकारी मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

24 सितंबर, 2007, जोहानसबर्ग

पहले विश्व टी कप में खिताबी भिडंत भी भारत और पाकिस्तान के बीच ही हुई थी। मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए गौतम गंभीर(75) और रोहित शर्मा(30) की पारियों की बदौलत 5 विकेट पर 157 रन का स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान की शुरूआत इस मुकाबले में खास नहीं रही लेकिन मध्य क्रम में मिस्बाह उल हक ने पाकिस्तानी पारी को संभाला। पाकिस्तान ने 19वें ओवर की समाप्ति तक 9 विकेट पर 145 रन बना लिए थे और अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। उस समय धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा के हाथों में थमाई, पहली गेंद वाइड फेंकने के बाद एक डॉट गेंद फेंकी और दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर मिस्बाह ने भारतीय खेमे में हलचल मचा दी। लेकिन तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने शॉर्ट फाइन लेग के ऊपर से स्कूप लगाया और गेंद शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े फील्डर श्रीसंत के हाथों में समा गई और टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सांसे रोक देने वाले मुकाबले में हराकर पहला टी20 विश्व कप अपने नाम किया।

30 सितंबर, 2012, कोलंबो

2007 के विश्व टी20 कप के बाद यह भारत और पाकिस्तान की विश्व टी20 कप मैचों में तीसरी भिडंत थी। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और केवल 128 रन पर ऑलआउट हो गई। लक्ष्मीपति बालाजी ने भारत की ओर से सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। अश्विन और युवराज सिंह ने 2-2 विकेट झटके। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को कोई परेशानी नहीं हुई और विराट कोहली की 78 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने यह मैच 17 ओवर में 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

21 मार्च, 2014 ढाका

एक बार फिर पाकिस्तान भारत को हराने का इरादा लेकर खेलने उतरी लेकिन फिर से उनका सपना चकनाचूर हो गया। इस बार फिर पाकिस्तान बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई और 7 विकेट पर निर्धारित ओवरों में 130 रन ही बना पाई। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने 4 ओवर में 2 विकेट चटकाए। 131 रन के लक्ष्य का पीछा करने में भारत को कोई भी परेशानी नहीं हुई और भारत ने 3 विकेट खोकर 18.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

19 मार्च, 2016, कोलकाता

इस बार पाकिस्तान के सामने और भी बड़ी चुनौती थी क्योंकि इस बार विश्व टी20 कप भारत में खेला जा रहा था। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुई इस भिडंत में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और पाकिस्तान एक बार फिर बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा। बारिश के कारण यह खेल 18 ओवर का किया गया था। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 18 ओवरों में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए। मैच में हालांकि भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 23 रन पर 3 विकेट खो दिए। लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और नाबाद 55 रन बनाते हुए टीम इंडिया को विजेता बनाया, इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

अब 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान फिर से एक बार आमने-सामने होंगे यह विश्व टी20 कप में दोनों टीमों का छठा मुकाबला होगा और कोहली की सेना छठी बार पाकिस्तान को मात देकर अपना रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी, वहीं पाकिस्तान के पास होगा विश्व कप मैचों में भारत पर पहली जीत दर्ज करने का एक और मौका!

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular