HomeCricketविश्व टी20 कप: न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, फाइनल, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप: न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, फाइनल, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप- 2021 का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को और न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल में जगह बनाई। दोनों ही टीमों ने अभी तक कोई भी विश्व टी20 कप खिताब अपने नाम नहीं किया है इसलिए इस साल हमें एक नया विश्व टी20 चैंपियन देखने को मिलेगा।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

न्यूजीलैंड-

न्यूजीलैंड साल 2015 में भी ऑस्ट्रेलिया से वनडे विश्व कप फाइनल में आमने-सामने हुई थी लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था और ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप पर कब्जा जमाया। न्यूजीलैंड का सफर इस विश्व कप में शानदार रहा, उन्होंने सुपर-12 स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच गवायां लेकिन उसके बाद बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड ने इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया था और उनके पास विश्व टी20 कप पर कब्जा जमाने का भी सुनहरा मौका है। 

न्यूजीलैंड के पास बेहतरीन बैटिंग लाइन अप है और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने बेहतरीन चेज़ किया। मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन, फिलिप्स, नीशम और मिशेल सेंटनर जैसे बल्लेबाज टीम की बैटिंग को मजबूत बनाते हैं। लेकिन सेमीफाइनल से पहले टीम को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि सेमीफाइनल में 46 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले कॉनवे चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, उनके प्रतिस्थापन पर अभी किसी खिलाड़ी का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि टिम साइफर्ट उनके प्रतिस्थापन के प्रबल दावेदार हैं और फाइनल में न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में दिखाई दे सकते हैं।

गेंदबाजी में भी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाजों में ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, एडम मिल्न की तिकड़ी विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब रही है। वहीं ईश सोढी भी प्रभावी रहे हैं, सेंटनर ने भी अच्छी गेंदबाजी की है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का प्रदर्शन बल्लेबाजों की तुलना में बेहतर रहा है।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

ऑस्ट्रेलिया

वनडे में पांच बार विश्व चैंपियन रह चुकी ऑस्ट्रेलिया ने कभी विश्व टी20 कप अपने नाम नहीं किया है। 2010 में वे इससे पहले फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें इंग्लैंड ने हरा दिया था। इस बार उनके पास फिर से विश्व टी20 कप जीतने का सुनहरा मौका होगा। न्यूजीलैंड को 2015 वनडे विश्व कप के खिताबी मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को मात देकर फिर से दिखाया कि उन्हें क्यों विश्व चैंपियन कहा जाता है।

पिछले मैच में मैथ्यू वेड द्वारा खेली गई शानदारी पारी ने उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है वॉर्नर ने भी अपनी फॉर्म वापस प्राप्त कर ली है और सेमीफाइनल में उन्होंने महत्वपूर्ण पारी खेली। फिंच के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है लेकिन उन्होंने भी कुछ अच्छी पारियां खेली हैं। मध्य क्रम में टीम ने संघर्ष किया है पिछले मुकाबले में भी टीम लड़खड़ा गई थी, लेकिन वेड और स्टोइनिस ने बाजी पलट दी। स्टीव स्मिथ और मैक्सवेल प्रभावित नहीं कर पाए हैं ऐसे में इस मुकाबले में टीम अपने ओपनर्स से अधिक उम्मीद करेगी।

गेंदबाजी में जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, पैट कमिंस और स्टार्क के रूप में टीम के पास दो और बेहतरीन गेंदबाज हैं। तेज गेंदबाजों के अलावा एडम जम्पा अपनी फिरकी से परेशान करने में कामयाब रहे हैं और इस टूर्नामेंट में अब तक 6 मैचों में 12 विकेट चटका चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच पर नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। ओस का प्रभाव होने के कारण टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। टॉस ने इस टूर्नामेंट में बड़ी भूमिका अदा की है और टॉस जीतने वाली टीमों ने अधिकतर मैच जीते हैं। 160-170 का स्कोर इस पिच पर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

न्यूजीलैंड – 

डेरिल मिचेल – टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है और टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई

ईश सोढ़ी – फिरकी से रन रोकने में सक्षम टूर्नामेंट में 9 विकेट ले चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया 

डेविड वॉर्नर – ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक ओपनर, अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

एडम जम्पा – टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज 12 विकेट चटका चुके हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular