Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketविश्व टी20 कप ऐसे गेंदबाज जिनके खिलाफ बल्लेबाजों को होगी मुश्किल

विश्व टी20 कप ऐसे गेंदबाज जिनके खिलाफ बल्लेबाजों को होगी मुश्किल

विश्व टी20 कप में सुपर-12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे हैं और दुनिया की बड़ी क्रिकेट टीमें खिताब पाने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी। इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड जैसी टीमें शामिल है। विश्व कप में जहां विराट कोहली, केएल राहुल, जोस बटलर, क्रिस गेल, लिविंग्स्टोन जैसे बल्लेबाज अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे वहीं ऐसे कौनसे गेंदबाज होंगे जिनसे मिलेगी बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती?

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं उन गेंदबाजों के बारे में जो इस विश्व टी20 कप में लेंगे बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा-

तबरेज़ शम्सी (दक्षिण अफ्रीका)

इस साल किसी भी खिलाड़ी ने शम्सी से ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट नहीं लिए हैं, उन्होंने इस वर्ष टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28 विकेट अपने नाम किए हैं और शम्सी इस समय दुनिया के नंबर-1 टी20 गेंदबाज हैं। वे एक ऐसी टीम के लिए खेलते हैं, जो आमतौर पर एक से अधिक विशेषज्ञ स्पिनर नहीं चुनती है, इसलिए 31 वर्षीय गेंदबाज को टीम में आने के लिए धैर्य रखना पड़ा, उनसे पहले इमरान ताहिर टीम के मुख्य स्पिन गेंदबाज थे लेकिन शम्सी ने मौके का पूरा फायदा उठाया है। इस विश्व टी20 कप में उनके खिलाफ बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किल हो सकती है। शम्सी ने 42 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 6.79 की इकॉनमी रेट से 49 विकेट चटकाए हैं।

राशिद खान (अफगानिस्तान)

राशिद खान वह खिलाड़ी हैं जो अफगानिस्तान क्रिकेट को अगले स्तर पर लेकर गए हैं। वह इस इंडियन टी20 लीग सीजन-2021 में य सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज थे। राशिद खान की गेंदबाजी हमेशा से ही बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनी है। उनके खिलाफ रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा है। राशिद हमेशा से टी20 विशेषज्ञ रहे हैं और उन्हें विभिन्न टी20 लीग खेलने का अपार अनुभव है जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाता है। उन्होंने कुल 51 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय खेल खेले हैं और 6.22 की आश्चर्यजनक इकॉनमी के साथ 91 विकेट लिए हैं। वह इस विश्व टी20 कप में भी अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार हैं।

जसप्रीत बुमराह (भारत)

पिछले कुछ वर्षों से जसप्रीत बुमराह हर फॉर्मेट में टीम इंडिया के स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं। उनकी सटीक यॉर्कर फेंकने की क्षमता उन्हें एक स्पेशल बॉलर बनाती है। इंडियन टी20 लीग में उन्होंने मुंबई की ओर से हर सीजन में कमाल की गेंदबाजी की है। पावर प्ले में, मिडिल ओवर्स में और डेथ ओवर्स में, उन्होंने कभी भी अपनी टीम को निराश नहीं किया है। लगातार सटीक लाइन और लैंथ से गेंदबाजी करने के कारण वे रन भी रोकते हैं साथ ही विकेट भी चटकाते हैं। बुमराह ने कुल 49 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 6.67 की असाधारण इकॉनमी रेट के साथ 59 विकेट लिए हैं। वे निश्चित रूप से इस विश्व टी20 कप में भी अपना प्रभाव छोड़ेंगे।

लॉकी फर्ग्यूसन (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड के दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज-लॉकी फर्ग्यूसन यूएई में इंडियन टी20 लीग के इस चरण में कोलकाता के लिए अपने आंकड़ों से प्रभावशाली रहे। वह उन गेंदबाजों में से एक हैं जो इस समय शानदार फॉर्म में हैं और अपनी गति और उछाल के लिए जाने जाते हैं। लंबे कद के गेंदबाज लगातार तेज गति से गेंद फेंकने में सक्षम है और उनकी गेंदबाजी में विविधताएं हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करते हुए सिर्फ 13 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 24 विकेट लिए हैं और उनकी औसत इकॉनमी 6.87 है- जो तेज गेंदबाजों के लिए बेहतरीन है। केन विलियमसन के लिए फर्ग्यूसन इस विश्व टी20 कप में ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। 

एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका) 

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे इस सूची में अंतिम नाम है लेकिन वे वर्तमान में टॉप गेंदबाजों में शामिल है। नॉर्टजे निरंतर 150 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। उन्होंने यूएई में इंडियन टी20 लीग में दिल्ली के लिए वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की है। गौरतलब है कि इंडियन टी20 लीग में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड उनके नाम है। डॉट बॉल देने और सही समय पर विकेट लेने की उनकी क्षमता इस गेंदबाज को खतरनाक बनाती है और उनकी तेज गति हमेशा बड़े शॉट मारने से बल्लेबाजों को रोकने में मदद करती है।

एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी के संयोजन के साथ दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजी आक्रमण टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular