HomeCricketविश्व टी20 कपः वेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः वेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में शुक्रवार को होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहला मुकाबला होगा वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच। दोनों टीमें विश्व कप में अब तक 2-2 मैच खेल चुकी है और दोनों ही टीमों को अब तक जीत नहीं मिली है। ऐसे में एक टीम इस मुकाबले में जीत का खाता खोलेगी। 

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश

बांग्लादेश ने पिछले दोनों मैचों में हार का सामना किया है। पहले मुकाबले में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अच्छा स्कोर बनाया था और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन गेंदबाज उस स्कोर का बचाव नहीं कर सके। लेकिन दूसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी भी खास नहीं रही और वे केवल 124 का स्कोर खड़ा कर पाए। बांग्लादेश को अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में सुधार करने की आवश्यकता होगी। पिछले मुकाबले में ओपनर्स फ्लॉप रहे थे, उम्मीद होगी कि इस मुकाबले में नईम के बल्ले से कुछ रन देखने को मिलेंगे। वहीं शाकिब अल हसन दोनों मैचों में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए हैं बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते उन पर प्रदर्शन करने की अधिक जिम्मेदारी होगी। मुश्फिकुर रहीम ने दोनों मैचों में अच्छी पारियां खेली हैं। लेकिन अन्य बल्लेबाजों के बल्ले से रन नहीं आए।

वहीं गेंदबाजी में दोनों बार बांग्लादेश स्कोर का बचाव करने में असफल रही है ऐसे में उन्हें गेंदबाजी में विशेष ध्यान देना होगा। मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर पिछले दो मैचों में कोई भी विकेट नहीं ले पाए हैं। शाकिब अल हसन शारजाह के पिच पर अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं उन्होंने दोनों मैचों में अच्छी गेंदबाजी की है। नसुम अहमद उनके एकमात्र गेंदबाज है जो दोनों मैचों में विकेट चटकाने में सफल रहे हैं। 

बांग्लादेश की संभावित एकादश-

बांग्लादेश – मोहम्मद नईम, लिटन दास/सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन/शमीम हुसैन, नुरुल हसन (विकेटकीपर), महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, नसुम अहमद

वेस्टइंडीज

दो बार विश्व चैंपियन रह चुकी और गत विजेता वेस्टइंडीज का यह विश्व कप काफी खराब रहा है और उन्होंने खेले गए दोनों मुकाबलों में हार का सामना किया है। पहले मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ टीम के बल्लेबाजों ने काफी शर्मनाक प्रदर्शन किया और पूरी टीम केवल 55 रन पर ही ऑल आउट हो गई। केवल गेल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका और गेल भी केवल 13 रन बना पाए। दूसरे मैच में भी एविन लुईस को छोड़कर अन्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा लुईस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक जड़कर टीम को मजबूत शुरूआत दिलाई लेकिन अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। सिमंस ने भी बहुत धीमी पारी खेली। 

ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ चैंपियन टीम वापसी करना चाहेगी और सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखना चाहेगी। टीम के पास एविन लुईस, क्रिस गेल, पोलार्ड, रसैल, ब्रावो, हेटमायर, पूरन जैसे पावर हिटर्स हैं साथ ही जेसन होल्डर भी इस मुकाबले में टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं। 

गेंदबाजी में टीम को सुधार करने ही बहुत आवश्यकता है। हालांकि पहले मुकाबले में छोटे स्कोर के बावजूद गेंदबाजों ने इंग्लैंड के चार विकेट चटकाए थे लेकिन दूसरे मुकाबले में केवल अकील होसेन एक विकेट ले सके थे। वेस्टइंडीज के ओबेद मैक्कॉय पूरे विश्व कप से बाहर हो चुके हैं और उनके स्थान पर जेसन होल्डर को टीम में शामिल किया गया है ऐसे में टीम में एक और ऑलराउंडर शामिल हो गया है। उनके अलावा रवि रामपॉल, हेडन वॉल्श, अकील होसेन जैसे गेंदबाज टीम में शामिल हैं। 

वेस्ट इंडीज की संभावित एकादश-

लेंडल सिमंस/रोस्टन चेज, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर)/आंद्रे फ्लेचर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, रवि रामपॉल

पिच रिपोर्ट-

दुबई और अबू धाबी की तुलना में शारजाह की पिच बड़े हिट लगाने के लिए अनुकूल है। साथ ही गेंदबाजों को भी पिच से पर्याप्त मदद मिलने की संभावना है। शारजाह के मैदान पर सुपर-12 के मुकाबलों में कुछ टीमों ने अच्छा स्कोर खड़ा किया। यहां बांग्लादेश के खिलाफ मैच में श्रीलंका ने 172 रन का टारगेट चेज किया जबकि अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड के विरुद्ध 190 रन बनाए। वेस्टइंडीज टीम की बैटिंग लाइन अप देखते हुए एक बार फिर चौके छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है।

प्रमुख खिलाड़ी-

बांग्लादेश– शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम

वेस्ट इंडीज – एविन लुईस, कीरोन पोलार्ड

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular