HomeCricketविश्व टी20 कपः भारत बनाम स्कॉटलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः भारत बनाम स्कॉटलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर्स में दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया को टक्कर देने उतरेगी स्कॉटलैंड। दोनों टीमों के बीच विश्व टी20 कप में यह पहला मुकाबला होगा। पिछले मुकाबले में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराकर पहली जीत दर्ज की वहीं पिछले मैच में स्कॉटलैंड ने भी न्यूजीलैंड को कांटे की टक्कर दी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

भारत विश्व टी20 कप में अपने बचे हुए दो मैचों में किसी भी टीम से हारने का जोखिम नहीं उठा सकता और उसे स्कॉटलैंड और नामीबिया दोनों के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। सेमीफाइनल में जाने के लिए न सिर्फ भारत को यह दो मैच जीतने होंगे बल्कि अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले अहम मुकाबले पर भी निर्भर होना पड़ेगा।

भारत को स्कॉटलैंड के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत होगी है। जैसा कि रोहित और राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ किया था। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया और दोनों ने जमकर रन बटोरे। 

शुरू के दो मैचों में वरुण चक्रवर्ती को मौका मिला था लेकिन वह एक भी सफलता हासिल नहीं कर सके। उनके साथ-साथ अन्य गेंदबाजों ने भी निराश किया था। हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला और उन्होंने अहम भूमिका निभाई। मोहम्मद शमी और बुमराह से इस मुकाबले में शुरूआती विकेट चटकाने की उम्मीद होगी।

भारत की संभावित एकादश-

विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर

स्कॉटलैंड-

स्कॉटलैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन किया था और उसने दिखाया कि क्यों उन्हें सभी सहयोगी टीमों के खिलाफ होने वाले मैचों के लिए सबसे मुश्किल टीम माना जाता है। स्कॉटलैंड के साथ सबसे बड़ी समस्या उसकी बल्लेबाजी रही है। जॉर्ज मुन्सी लेगसाइड पर स्विंग होती गेंदो के खिलाफ संघर्ष करते हैं। इसी तरह अन्य बल्लेबाजों ने भी रनों के लिए संघर्ष किया है। क्रॉस, बेरिंगटन और लीस्क शायद कुछ स्कॉटिश खिलाड़ी हैं जो इस मैच में प्रभाव डाल सकते हैं।

स्कॉटलैंड टीम के लिए गेंदबाजी लाइनअप अधिक प्रभावशाली है। जोश डेवी, सफ़यान शरीफ़ और मार्क वॉट सबसे अच्छे हैं, मार्क वाट के खिलाफ रन बनाना बहुत मुश्किल हो सकता है और भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है, वह सबसे अधिक विकेट ले सकते हैं।

स्कॉटलैंड की संभावित एकादश-

काइल कोट्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस, कैलम मैकलियोड, जॉर्ज मुन्से, रिची बेरिंग्टन, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वॉट, सफयान शरीफ, एलिस्डेयर इवांस, ब्रैड व्हील

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच और पिछले कुछ मैचों के परिणाम को देखते हुए टॉस जीतकर बिना सोचे पहले गेंदबाजी का फैसला लेना सही रहेगा। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए 160 से ऊपर का स्कोर ही सुरक्षित हो सकता है।

प्रमुख खिलाड़ी-

भारत – रोहित शर्मा, अश्विन

स्कॉटलैंड – क्रिस ग्रीव्स, मार्क वॉट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular