HomeCricketविश्व टी20 कपः भारत बनाम पाकिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः भारत बनाम पाकिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप का सबसे बड़ा मुकाबला आज शाम खेला जाएगा जिसमें आमने-सामने होंगी एक-दूसरे की चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान। गौरतलब है कि पाकिस्तान अब तक भारत को विश्व कप मुकाबलों में मात नहीं दे पाया है ऐसे में पाकिस्तान के पास फिर से एक बार होगा टीम इंडिया को हराने का मौका और वहीं टीम इंडिया अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखना चाहेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू- 

भारत

विराट कोहली का टी20 कप्तान के रूप में यह आखिरी विश्व टी20 कप होगा। ऐसे में विराट कोहली की कोशिश होगी कि वे टीम इंडिया को विश्व चैंपियन बनाकर कप्तानी छोड़ें। टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी20 कप में अपने अभियान की शुरूआत करने जा रही है। इस हाई वोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि टीम इंडिया विश्व कप में आज तक पाकिस्तान से कोई मुकाबला नहीं हारी है।

टीम इंडिया के पास वर्तमान ने सबसे बेहतरीन टीम है और टीम इंडिया अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि रोहित शर्मा और केएल राहुल भारतीय पारी की शुरूआत करेंगे। इसके बाद नंबर-3 पर होंगे कप्तान कोहली, इस प्रकार भारत का शीर्ष क्रम कमाल की फॉर्म में है। नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव और नंबर 5 पर ऋषभ पंत होंगे। हालांकि पांड्या के खेलने पर संशय है लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड शानदार है। रवींद्र जडेजा टीम में दिखाई देंगे। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगे, उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार भी टीम का हिस्सा हो सकते हैं। टीम इंडिया अनुभवी स्पिनर आर अश्विन को मौका दे सकती है क्योंकि वरूण चक्रवर्ती के पास बड़े मुकाबलों में खेलने का अनुभव नहीं है।

भारत की संभावित एकादश-

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर/वरुण चक्रवर्ती 

पाकिस्तान-

दूसरी ओर पाकिस्तान के लिए यूएई दूसरे घर की तरह है। दुनिया की किसी भी टीम के मुकाबले उसे यूएई में सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने का तजुर्बा है। पाकिस्तान के कप्तान ने इस बात का जिक्र भी कई बार किया है. लेकिन, बाबर को ये बात भी बराबर याद रखनी चाहिए कि हाल के दिनों में यूएई की पिचों से उनसे ज्यादा टीम इंडिया के खिलाड़ी ज्यादा फ्रेंडली रहे हैं। इंडियन टी20 लीग 2021 का दूसरा हाफ उन्हीं पिचों पर खेला गया है, जिन पर विश्व टी20 कप हो रहा है।

पाकिस्तान ने भारत से भिड़ने से पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन की स्थिति लगभग साफ कर दी है। उसने उन 12 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है, जिनमें से 11 खेलेंगे। वो 3 तेज गेंदबाजों और 2 स्पिनर्स के कॉम्बिनेशन के साथ उतरने वाला है। बाबर आजम की टीम ने यूएई में अब तक एक भी टी20 मुकाबला नहीं गंवाया है। इधर भारत विश्व टी20 कप में पाकिस्तान से नहीं हारा है। इसलिए दोनों में से जो भी रिकॉर्ड टूटेगा पहली बार ही टूटेगा।

पाकिस्तान की संभावित एकादश-

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, मोहम्मद नवाज/हैदर अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रउफ

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच पिछले कुछ समय से बैटिंग फ्रैंडली रही है, इसलिए आज हमें एक हाई स्कोरिंग मुकाबला भी देखने को मिल सकता है। मध्य ओवरों में स्पिनर्स पिच का फायदा उठा सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुन सकती है क्योंकि दूसरी पारी में ओस प्रभाव डाल सकती है।

मुख्य खिलाड़ी-

भारत

रोहित शर्मा- टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर, कमाल की फॉर्म में हैं और अभ्यास मैच में अर्धशतक लगा चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह– टीम इंडिया के स्ट्राइक गेंदबाज अपनी यॉर्कर फेंकने की क्षमता से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को परेशानी में डालते हैं।

पाकिस्तान-

बाबर आजम- पिछले कुछ वर्षों से पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं और लगातार रन बना रहे हैं।

शाहीन अफरीदी– तेज गेंदबाज, दुबई की पिचों पर अच्छा रिकॉर्ड रखते हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular