HomeCricketविश्व टी20 कपः भारत बनाम न्यूजीलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः भारत बनाम न्यूजीलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला होगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच। दोनों ही टीमों का यह दूसरा मुकाबला होगा और दोनों ने अपना-अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ हारा है। दोनों  टीमों के लिए यह मैच बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस मुकाबले में हारने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल की राह बहुत मुश्किल हो जाएगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

टीम इंडिया एक हफ्ते के लंबे ब्रेक के बाद विश्व टी20 कप में अपना दूसरा मुकाबला खेलेगी। पहले मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा। यह विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पहली हार थी। पहले मुकाबले में भारत के टीम कॉम्बिनेशन पर सवाल उठाए गए इसलिए टीम इस मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है। हार्दिक पांड्या के स्थान पर ईशान किशन को टीम में शामिल किया जा सकता है। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शार्दुल ठाकुर आ सकते हैं वहीं अश्विन को भी टीम में शामिल किए जाने की संभावना है।

हालांकि भारत के पास मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप है लेकिन पाकिस्तान ने शुरूआत में ही दो विकेट लेकर भारत को दबाव में ला दिया था। टीम इंडिया से इस मैच में वापसी की उम्मीदें होंगी।

वहीं भारतीय गेंदबाज पहले मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार पाकिस्तानी बल्लेबाजों को रोकने में पूरी तरह नाकाम रहे। वरूण चक्रवर्ती भी पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाए। टीम इंडिया इस बार बेहतर तैयारी के साथ इस मुकाबले में उतरेगी। लेकिन टीम इंडिया को यह ध्यान देना होगा कि टी20 मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड खराब रहा है।

भारत की संभावित एकादश-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या/ईशान किशन, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड का भी यह दूसरा मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड ने पहले मैच में पाकिस्तान को अच्छी टक्कर दी लेकिन शोएब मलिक और आसिफ की साझेदारी ने मैच को न्यूजीलैंड की झोली में डाल दिया। न्यूजीलैंड के लिए अच्छी बात यह है कि 2003 के बाद से न्यूजीलैंड आईसीसी इवेंट्स में भारत से कभी नहीं हारा है। ऐसे में भारत को कड़ी चुनौती मिलने वाली है। आज के मुकाबले में ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की जोड़ी भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा लेगी। हालांकि बोल्ट यूएई की पिचों पर संघर्ष करते दिखे हैं। क्योंकि वे इंडियन टी20 लीग में भी अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे। लेकिन विश्व टी20 कप टूर्नामेंट्स में ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ लाजवाब है इनसे भारत को खतरा हो सकता है।

वहीं अगर बल्लेबाजी की बात की जाए तो मार्टिन गप्टिल, विलियमसन, नीशम, कॉनवे जैसे बल्लेबाजी उनकी बैटिंग लाइन अप को मजबूत बनाते हैं। हालांकि यूएई की पिचों पर पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की बैटिंग लाइन अप संघर्ष करती दिखी और कोई भी बल्लेबाजी अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सका था।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवन कॉन्वे, ग्लेन फ़िलिप्स, जेम्स नीशाम, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सैंटनर, ऐडम मिल्न, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच पर खेले गए मैचों में देखा गया कि यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है। यहां खेले गए मैचों को देखने के बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि टॉस जीतने वाली टीम को पहले गेंदबाजी करना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि इस पिच पर बल्लेबाजों को शॉट लगाने में मदद मिल सकती है। वहीं बात करे गेंदबाजों की, तो इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। वहीं बीच के ओवरों में स्पिनर्स मददगार हो सकते हैं।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत

विराट कोहली- विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में कमाल का रिकॉर्ड रखते हैं, पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा था।

केएल राहुल – भारत को अच्छी शुरूआत दे सकते हैं, लंबे समय से फॉर्म मे हैं, इंडियन टी20 लीग में भी कमाल का प्रदर्शन रहा था।

न्यूजीलैंड-

केन विलियमसन – न्यूजीलैंड के प्रमुख बल्लेबाज, भारत के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड

ईश सोढ़ी – टी20 में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular