HomeCricketविश्व टी20 कपः भारत बनाम नामीबिया, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः भारत बनाम नामीबिया, मैच प्रीव्यू

सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी टीम इंडिया आज अपने अंतिम लीग मैच में नामीबिया से भिड़ेगी। यह इस विश्व टी20 कप टूर्नामेंट का भी अंतिम लीग मैच होगा। टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर जीत के साथ टूर्नामेंट का समापन करना चाहेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज बतौर कप्तान अपना अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। टीम को अपने पहले दो मुकबलों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और इन्हीं दो मैचों की वजह से टीम इंडिया को बाहर होना पड़ा। यह टीम का टूर्नामेंट में अंतिम मैच होगा ऐसे में टीम उन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है जिन्हें मौका नहीं मिला है। 

बल्लेबाजी लाइन अप समान रह सकती है। राहुल और रोहित की जोड़ी ने पिछले दो मैचों में कमाल की पारियां खेली हैं। विराट कोहली को ज्यादा मौके बल्लेबाजी के नहीं मिले हैं लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अच्छी हिटिंग की है। इस मैच में भी टीम की बल्लेबाजी मजबूत रहने वाली है। 

लेकिन टीम इंडिया की गेंदबाजी उस स्तर की नहीं रही। केवल स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के गेंदबाजों ने कुछ कमाल दिखाया। हालांकि बुमराह और शमी लय में नजर आए लेकिन ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार महंगे साबित हुए। चक्रवर्ती भी विकेट नहीं चटका पाए लेकिन अश्विन प्रभावी रहे। टीम इस मैच में राहुल चाहर को भी मौका दे सकती है। 

भारत की संभावित एकादश-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव/ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती/राहुल चाहर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

नामीबिया

नामीबिया एक विकासशील क्रिकेट राष्ट्र है लेकिन आज के मैच में उसका सामना भारत से है इसलिए मुकाबले में निश्चित तौर पर भारत का पलड़ा भारी रहेगा। हमें लगता है कि नामीबिया ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जब वह सुपर-12 के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही और यहां तक कि स्कॉटलैंड को भी हराया। नामीबिया में बल्लेबाजी की गहराई का स्पष्ट अभाव है और अब तक केवल गेरगार्ड इरास्मस, डेविड विसे और माइकल वैन लिंगेन ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी 20 विश्व कप में कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है।

नामीबिया के लिए गेंदबाजी लाइनअप भी बहुत कमजोर है और हमें उम्मीद नहीं है कि यह भारत के खिलाफ ज्यादा चुनौती पेश करेगी।

नामीबिया की संभावित एकादश-

गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), स्टीफन बार्ड, क्रेग विलियम्स, डेविड विसे, जेजे स्मिट, जेन ग्रीन (विकेटकीपर), माइकल वैन लिंगन, कार्ल बिरकेनस्टॉक, जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, रुबेन ट्रम्पेलमैन, बर्नार्ड शोल्ट्ज/बेन शिकोंगो

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। लेकिन पहली पारी में यहां गेंदबाज फायदा उठा सकते हैं। दूसरी पारी में ओस के प्रभाव के कारण बल्लेबाजी आसान हो जाएगी। इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। इसलिए पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को अच्छा टोटल स्कोरबोर्ड पर लगाना होगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – केएल राहुल, मोहम्मद शमी

नामीबिया – डेविड विसे, जेजे स्मिट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular