HomeCricketविश्व टी20 कपः पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला होगा पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच। पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में भारत पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड इस मुकाबले से विश्व टी20 कप- 2021 में अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान

पाकिस्तान ने अपने पहले ही मुकाबले में इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने विश्व कप मुकाबलों में टीम इंडिया पर पहली जीत दर्ज की। इस धमाकेदार जीत के बाद पाकिस्तानी टीम आत्मविश्वास से भरपूर होगी। पहले मुकाबले में पाकिस्तान की गेंदबाजी शानदार रही और शाहीन अफरीदी द्वारा फेंके गए पहले स्पैल ने ही टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया था। ऐसे में अफरीदी से फिर बेहतरीन गेंदबाजी की उम्मीद होगी। केवल हसन अली पिछले मैच में थोड़े महंगे साबित हुए उन्हें छोड़कर पाकिस्तान के स्पिनर्स और तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया।

बल्लेबाजी में पिछले मैच में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने ही शानदार साझेदारी कर पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत दिला दी। रिजवान और बाबर की जोड़ी को तोड़ना न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए प्राथमिकता होगी। यदि इनमें से कोई भी बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाता है तो दबाव पाकिस्तान पर आ सकता है। पाकिस्तान के पास फखर जमान, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक जैसे खिलाड़ियों के साथ एक अच्छा मध्य क्रम है। लेकिन इनमें से अधिकांश खिलाड़ियों का प्रदर्शन सुसंगत नहीं है इसलिए ओपनिंग जोड़ी पर रन बनाने की जिम्मेदारी अधिक होगी। पिछले मुकाबले में अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ ही पाकिस्तान ने शानदार फील्डिंग भी की थी जिसे वे इस मैच में भी जारी रखना चाहेंगे।

पाकिस्तान की संभावित एकादश-

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

न्यूजीलैंड

दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने पिछले कुछ समय में बहुत ज्यादा टी20 मुकाबले नहीं खेले हैं। उनका मुकाबला आज ऐसी टीम के खिलाफ होगा जो एक बड़ी जीत के साथ आ रही है। न्यूजीलैंड ने दोनों अभ्यास मैच भी हारे हैं ऐसे में आज उनके पास पाकिस्तान को हराने की बड़ी चुनौती होगी। लेकिन न्यूजीलैंड ऐसी टीम है जो वापसी करना जानती है। मार्टिन गप्टिल की वापसी से निश्चित तौर पर उन्हें बल्लेबाजी में ताकत मिलेगी। युवा खिलाड़ियों की अच्छी संख्या न्यूजीलैंड टीम में है जिन्हें केन विलियमसन जैसे अनुभवी खिलाड़ी का मार्गदर्शन मिलेगा। 

गेंदबाजी के मोर्चे पर, न्यूजीलैंड अच्छी तरह से व्यवस्थित दिखता है। लोकी फर्ग्यूसन, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट की तिकड़ी किसी भी बैटिंग लाइन अप के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। इसके अलावा, उनके पास ऑलराउंडरों का एक अच्छा सेट उपलब्ध है, जो न केवल रनों के प्रवाह को रोकने में सक्षम हैं, बल्कि विकेट लेने में भी सक्षम हैं।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन

हेड-टू-हेड

कुल मुकाबले

मैच- 24, पाकिस्तान – 14, न्यूजीलैंड – 10, टाई- 0

विश्व टी20 कप में

मैच- 5, पाकिस्तान – 3, न्यूजीलैंड – 2, टाई- 0

पिच रिपोर्ट-

शारजाह का पिच धीमा है लेकिन पिछले दो मुकाबलों में यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने अच्छा स्कोर बनाया है। शाम को होने वाले इस मुकाबले में ओस एक महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकती है इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का विकल्प चुन सकती है। 170 के आसपास का स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा।

मुख्य खिलाड़ी

पाकिस्तान-

शाहीन अफरीदी– पिछले मुकाबले में भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर पाकिस्तान की जीत के मुख्य सूत्रधार

बाबर आजम – वर्तमान में पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज, निरंतर रन बना रहे हैं।

न्यूजीलैंड-

केन विलियमसन- यूएई की परिस्थितियों से वाकिफ हैं अभ्यास मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की थी।

ट्रेंट बोल्ट– इस समय न्यूजीलैंड के टॉप बॉलर हैं, इंडियन टी20 लीग में अच्छा प्रदर्शन रहा था।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular