HomeCricketविश्व टी20 कपः पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम 14 नवंबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच विश्व टी20 कप में 6 बार भिडंत हो चुकी है और दोनों टीमों ने 3-3 मुकाबले जीते हैं।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान-

पाकिस्तान इस विश्व टी20 कप में एकमात्र ऐसी टीम है जिसने एक भी मैच नहीं गवांया है। पाकिस्तान ने अपने ग्रुप में जबरदस्त प्रदर्शन् किया है। बाबर आज़म ने एक विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली वहीं वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। शोएब मलिक ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की ओर से सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक भी जड़ा। मोहम्मद रिज़वान ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है। मोहम्मद हफीज़ भी मध्यक्रम में अच्छे रहे हैं लेकिन पाकिस्तान का मध्यक्रम अच्छी शुरूआत नहीं मिलने पर लड़खड़ा जाता है। यानि बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान पर इस मुकाबले में भी अच्छी शुरूआत देने की जिम्मेदारी होगी। लेकिन पाकिस्तान के सामने आज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की चुनौती होगी।

अगर पाकिस्तान नई गेंद से सफलतापूर्वक ओवर निकाल देता है हो जाता है, तो फखर जमान, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों पर हावी हो सकते हैं। आसिफ अली ने पाकिस्तानी टीम में बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभाई हैं और वे इस मैच में स्पिनर्स पर हावी हो सकते हैं।

पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण भी काफी अच्छी स्थिति में है। उनके पास अनुभव, गति, स्पिनर्स का अच्छा मिश्रण है। वे ऑस्ट्रेलियाई टीम के आगे कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं।

पाकिस्तान की संभावित एकादश-

बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), फखर ज़मान, मोहम्मद हफीज़, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रउफ

ऑस्ट्रेलिया-

जब टूर्नामेंट शुरू हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। हालांकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच नेट रन रेट के लिए रेस थी जिसमें बाजी ऑस्ट्रेलिया ने मारी और सेमीफाइनल में स्थान बनाया। लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें पाकिस्तानी गेंदबाजी का सामना करना पड़ेगा। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर और फिंच ने अच्छी बल्लेबाजी की है। टूर्नामेंट से पहले दोनों बल्लेबाज खराब फॉर्म से जूण् रहे थे। लेकिन मध्यक्रम में टीम संघर्ष कर सकती है, क्योंकि केवल स्टीव स्मिथ ही कुछ अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं, उनके अलावा मिशेल मार्श ने भी नंबर तीन पर बल्लेबाजी की है। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल इस टूर्नामेंट में अपने रंग में नहीं दिखे हैं और ना ही स्टोइनिस को ज्यादा मौका मिला है। 

लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी ताकत उसका गेंदबाजी आक्रमण है। मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड और एडम ज़म्पा पाकिस्तानी बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच पर नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। ओस का प्रभाव होने के कारण टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। टॉस ने इस टूर्नामेंट में बड़ी भूमिका अदा की है। 160-170 का स्कोर इस पिच पर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

पाकिस्तान-

बाबर आज़म – इस टूर्नामेंट में कमाल की फॉर्म में है, 5 मैचों में चार अर्धशतक जड़ चुके हैं।

शाहीन अफरीदी – दुबई की पिच पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया-

डेविड वॉर्नर- टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में रहे हैं ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत दे सकते हैं।

एडम जंपा – 5 मैचों में 11 विकेट चटका चुके हैं, पाकिस्तानी बल्लेबाजों को आज फिरकी में फंसा सकते हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular