HomeCricketविश्व टी20 कपः न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहला मुकाबला सबसे अहम होगा। क्योंकि इस मुकाबले के परिणाम पर सेमीफाइन में जाने वाली चौथी टीम का नाम तय होगा। न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले पर टीम इंडिया की भी नजर होगी क्योंकि यदि इस मुकाबले को न्यूजीलैंड जीत लेती है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

मैच का स्थान – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि उन्होंने भारत के खिलाफ पिछले मैच में बड़ी हार का सामना किया। इस मैच पर भारत की भी निगाहें है यदि वे आज जीत जाते हैं तो इससे भारत को बड़ा फायदा होगा और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। 

स्पिन उनकी प्रमुख ताकत है, वे वास्तव में कीवीयों के लिए एक खतरा साबित हो सकते हैं। अफगानिस्तान ने अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की, लेकिन चोटों की वजह से टीम को परेशानी हुई। मुजीब उर रहमान की अनुपस्थिति भारत के खिलाफ महंगी पड़ी क्योंकि भारतीयों के खिलाफ प्रतिस्थापिन काफी महंगा साबित हुआ। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि मुजीब आगामी मैच के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं, लेकिन अगर वह होते हैं, तो अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण में निश्चित रूप से काफी मजबूत होगा।

बल्लेबाजी में हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, मोहम्मद शहज़ाद और रहमानुल्ला गुरबाज़ के साथ, उनके पास एक बेहतरीन शीर्ष क्रम है जो अपने दिन किसी भी गेंदबाजी लाइनअप को तोड़ सकता है। साथ ही, गुलबदीन नायब और मोहम्मद नबी जैसे बल्लेबाज निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए उपलब्ध हैं, उनके पास बल्लेबाजी विभाग में भी गहराई है।

अफगानिस्तान की संभावित एकादश-

हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहज़ाद (विकेटकीपर), रहमानुल्लाह गुरबाज, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जदरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), करीम जनत, राशिद ख़ान, शरफ़ुद्दीन अशरफ़/मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और  हामिद हसन

न्यूजीलैंड-

न्यूजीलैंड आज के मैच में जीत दर्ज करने के बाद सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकता है। इस मैच में हालांकि न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहेगा लेकिन उन्हें अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेना चाहिए। न्यूजीलैंड के पास मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिशेल के रूप में बेहतरीन सलामी जोड़ी है और मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए केन विलियमसन, डेवोन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स जैसे खिलाड़ियों के साथ, न्यूजीलैंड काफी व्यवस्थित है। गेंद के साथ-साथ ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर ने अब तक शानदार काम किया है।

कुल मिलाकर, न्यूजीलैंड निश्चित रूप से इस मैच में पसंदीदा के रूप में जाएगा, लेकिन उन्हें अफगानों की योजनाओं पर नजर रखनी होगी। अगर कीवी आगामी मैच में स्पिनरों को अच्छी तरह से संभालने में सक्षम हैं, तो उन्हें इस मैच में जीत हासिल करने में परेशानी नहीं होनी चाहिए।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गुप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवन कॉन्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, ऐडम मिल्न, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट

पिच रिपोर्ट-

अबू धाबी के स्टेडियम की पिच बैटिंग के लिहाज से अच्छी है। इस पिच पर पहली पारी में औसत स्कोर 150-160 रनों का रहा है। हालांकि इस पिच पर बॉलरों के लिए भी बहुत कुछ है। क्योंकि मैच दिन में है ऐसे में ड्यू फैक्टर का असर नहीं होगा और बॉलर भी कमाल कर सकते हैं।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

अफगानिस्तान – राशिद खान, गुरबाज़

न्यूजीलैंड – गप्टिल, ईश सोढ़ी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular