HomeCricketविश्व टी20 कपः दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में मंगलवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहले मैच में भिडेंगी दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें दोनों टीमों ने अपना-अपना पहला मुकाबला गवां दिया था। दक्षिण अफ्रीका जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेल कर आ रही है वहीं वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में आज एक टीम जीत के साथ अपना खाता खोलेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद से धीमी सतह पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी में विफलता का सामना करना पड़ा। यह मैच दुबई में खेला जा रहा है और वहां की सतह काफी बेहतर होने वाली है। इसका मतलब है कि क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन और डेविड मिलर पर अपनी टीम के लिए स्कोर करने की जिम्मेदारी होगी।

दक्षिण अफ्रीका के पास एक मजबूत बल्लेबाजी क्रम है, हमें लगता है कि टेम्बा बावुमा को शीर्ष क्रम में भेजना एक अच्छा फैसला नहीं है क्योंकि वह एक अच्छे टी20 बल्लेबाज नहीं कहलाते हैं। पिछले मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय में डी कॉक ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था हालांकि, उनका इंडियन टी20 लीग सीजन भी काफी खराब था इसलिए दुबई की पिच पर उनसे बेहतर की उम्मीद होगी। वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड रखते हैं।

गेंदबाजी क्रम में दक्षिण अफ्रीका के लिए एनरिक नॉर्टजे और कैगिसो रबाडा की गेंदबाजी जोड़ी अहम भूमिका निभाने जा रही है। वे दोनों संयुक्त अरब अमीरात में एक साथ पूरा इंडियन टी20 लीग सीजन खेल चुके हैं और इसलिए जानते हैं कि सतह से क्या उम्मीद की जानी चाहिए। वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को काबू में रखने के लिए शुरुआती विकेटों की जरूरत होगी क्योंकि बैकअप गेंदबाजी सबसे मजबूत नहीं है।

तबरेज़ शम्सी और केशव महाराज वेस्टइंडीज के लिए मुसीबत बन सकते हैं और ड्वेन प्रीटोरियस अंतरराष्ट्रीय स्तर के गेंदबाज की तरह नहीं दिखते।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

वेस्ट इंडीज

वेस्टइंडीज पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 55 रन पर ढेर हो गई। इससे उनकी खूब आलोचना हो रही है और इस तरह की आलोचना वेस्ट इंडीज को बढ़ावा दे सकती है और उन्हें एक टीम के रूप में एक साथ वापसी करने में मदद कर सकती है। उनकी बल्लेबाजी खतरनाक है और एक खराब प्रदर्शन से उन्हें कम नहीं आंका जाना चाहिए। एविन लुईस, लेंडल सिमंस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड। उनके पास एक बेहतरीन टीम है जिसमें जबरदस्त पावर हिटिंग की क्षमता है।

लेकिन वेस्टइंडीज के पास तेज गेंदबाजी उतनी मजबूत नहीं है जितनी दक्षिण अफ्रीका के पास हैं, लेकिन यह कई मौकों पर भी काफी प्रभावी हो सकती है। ओबेड मैककॉय इंग्लैंड के टायमल मिल्स के दूसरे वर्जन की तरह है और उसके पास कई कटर हैं जिनका उपयोग वह दक्षिण अफ्रीका को परेशान करने के लिए कर सकते हैं। रवि रामपॉल के पास भी जबरदस्त अनुभव  है। अकील हुसैन ने पिछले मैच में इसी पिच पर अच्छी गेंदबाजी की थी और इस मैच में भी उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उनके अलावा टीम के पास आंद्रे रसैल, कीरोन पोलार्ड, ब्रावो और हेडन वाल्श जैसे गेंदबाज भी उपलब्ध है और टीम पूरी तरह संतुलित है।

वेस्टइंडीज की संभावित एकादश-

एविन लुईस, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, ओबेद मैककॉय, रवि रामपॉल / हेडन वॉल्श

पिच रिपोर्ट-

दुबई की सतह गेंद और बल्ले के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। शुरूआत में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। यह मैच दोपहर में खेला जाएगा इसलिए ओस का प्रभाव नहीं होगा, फिर भी टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुन सकती है। 160-170 का स्कोर यहां चुनौतीपूर्ण रहेगा।

मुख्य खिलाड़ी-

दक्षिण अफ्रीका

मारक्रम – पिछले कुछ मैचों से अच्छी फॉर्म में है और टीम के लिए निरंतर रन बना रहे हैं।

नॉर्टजे – अपनी तेज गति से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे हैं, पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के सफल बॉलर थे।

वेस्ट इंडीज

एविन लुईस- कैरेबियन टी20 लीग और इंडियन टी20 लीग में अच्छा प्रदर्शन किया था, इस मुकाबले में उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी

कीरोन पोलार्ड– वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular