HomeCricketविश्व टी20 कपः ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में शनिवार 23 अक्टूबर से सुपर-12 मुकाबले शुरू होने जा रहे हैं और शनिवार को खेले जाने वाले पहले डबल हेडर मुकाबले में आमने-सामने होंगी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका। दक्षिण अफ्रीका के लिए विश्व कप टूर्नामेंट्स जीतना अभी भी एक सपना है क्योंकि उन्होंने कोई भी विश्व कप खिताब अपने नाम नहीं किया है। हालांकि वनडे की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास भी विश्व टी20 कप का कोई खिताब नहीं है। ऐसे में दोनों टीमें खिताब जीतने का सपना लेकर पहले मुकाबले में भिड़ेगी।

मैच का स्थान – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया

हाल ही के दिनों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बल्लेबाजी एक बड़ी समस्या रही है। डेविड वॉर्नर खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं इंडियन टी20 लीग में वे पूरी तरह फ्लॉप रहे थे अभ्यास मैच में भी भारत के खिलाफ वे नाकाम रहे। ऐरोन फिंच की खराब फॉर्म भी ऑस्ट्रेलिया के चिंता का विषय होगी। दोनों ओपनर्स के बल्ले से रन नहीं आ रहे हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम मजबूत लग रहा है। स्टीव स्मिथ ने अभ्यास मैच में इंडिया के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। ग्लैन मैक्सवेल कमाल की फॉर्म में है इंडियन टी20 लीग के बाद उन्होंने अभ्यास मैच में भी अपनी फॉर्म दिखाई। मार्कस स्टोइनिस भी बल्ले से बढ़िया कर रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं। 

गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस उनके लिए प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे, उनके अलावा एश्टन एगर और केन रिचर्डसन भी विकल्प होंगे। वहीं एडम जम्पा टीम के मुख्य स्पिनर होंगे और ग्लैन मैक्सवेल अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज होंगे।

ऑस्ट्रेलिया संभावित एकादश-

डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड और पैट कमिंस

दक्षिण अफ्रीका-

दक्षिण अफ्रीका की टीम सीमित ओवर्स क्रिकेट की बेहतरीन टीम रही है। हालांकि इसके बाद भी उनके नाम कोई भी विश्व कप खिताब नहीं है। इस बार भी उनके पास एक अच्छी टीम है और विश्व कप जीतने की उनकी कोशिश इस टूर्नामेंट में भी जारी रहेगी। उन्होंने अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और सुपर-12 में भी इसे जारी रखने की पूरी कोशिश करेंगे। दक्षिण अफ्रीका अभी भी पुनर्निर्माण के चरण में है क्योंकि उनके कई अनुभवी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन उनकी फॉर्म में ऐसा नहीं दिख रहा है। वे लगातार सात जीत के साथ इस मैच में आ रहे हैं और लगभग सभी ने अच्छा योगदान दिया है।

रैस्सी वेन डेर डुसेन ने पाकिस्तान के खिलाफ अभ्यास मैच में शानदार शतक जड़ा था, क्विंटन डीकॉक और बावुमा भी शानदार फॉर्म में है। रीज़ा हैंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर से भी टीम को उम्मीदें होंगी। वहीं गेंदबाजी में नॉर्टजे, रबाडा और एनगिडी की तिकड़ी तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगी वहीं तबरेज शम्सी और केशव महाराज के पास स्पिन की जिम्मेदारी होगी।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा और तबरेज़ शम्सी

पिच रिपोर्ट-

शेख जायद स्टेडियम की पिच संतुलित है और बल्ले व गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। पिछले 10 मैचों में यहां 143 का औसत स्कोर रहा है। यहां तेज गेंदबाज पिच का अधिक फायदा उठा सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुन सकती है।

मुख्य खिलाड़ी-

ऑस्ट्रेलिया

ग्लैन मैक्सवेल- पिछले कुछ समय से कमाल की फॉर्म में है इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर के लिए टॉप स्कोरर थे, स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं।

मार्कस स्टोइनिस– अभ्यास मैच में अच्छी पारी खेली थी इंडियन टी20 लीग में बतौर ऑलराउंडर अच्छा प्रदर्शन किया था।

दक्षिण अफ्रीका-

रैस्सी वेन डेर डुसेन– अभ्यास मैच में शतक जड़कर अपनी फॉर्म दिखाई, इस मैच में भी रहेगी उम्मीदें

एनरिक नॉर्टजे– वर्तमान में विश्व के सबसे तेज गेंदबाज और अबू धाबी की पिच तेज गेंदबाजों को मददगार है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular