HomeCricketविश्व टी20 कपः ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज मुकाबला होगा ग्रुप-1 की दो टीमों ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका एक-एक मुकाबला खेल चुकी है और दोनों ही टीमों ने अपने-अपने पहले मुकाबलों में जीत हासिल की है। श्रीलंका ने बांग्लादेश का हराया था वहीं ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को मात देने के बाद इस मुकाबले में उतरेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया-

ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका पर जीत के बाद इस मुकाबले में उतर रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने बेहतरीन काम किया और दक्षिण अफ्रीका को केवल 118 रन पर रोक दिया। स्टार्क, हेजलवुड और जंपा ने दो-दो विकेट झटके और मैक्सवेल तथा कमिंस को एक-एक विकेट मिला। ऑस्ट्रेेलिया के पास एक मजबूत गेंदबाजी लाइनअप है जो इस मुकाबले में श्रीलंका के  बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी चिंता होगी उनका टॉप ऑर्डर। ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर बहुत खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। पिछले मैच में नंबर-3 पर आए मिशेल मार्श भी कुछ खास नहीं कर पाए। इसलिए टीम को शायद इस मुकाबले में भी मध्यक्रम पर भी अधिक निर्भर रहना पड़ सकता है। स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने पिछले कुछ मैचों में अच्छी पारियां खेली हैं। विशेषतौर से ग्लैन मैक्सवेल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं इंडियन टी20 लीग में वे जबरदस्त फॉर्म में थे और ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में भी ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित एकादश-

एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

श्रीलंका-

श्रीलंका ने क्वालीफायर मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए सुपर-12 में जगह बनाई। जहां उन्होंने पहले मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। हालांकि गेंदबाज थोड़े महंगे साबित जरूर हुए लेकिन 171 रनों के लक्ष्य का पीछा श्रीलंका ने 19 ओवर से पहले कर लिया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि श्रीलंका के बल्लेबाज तेज गेंदबाजी के आगे थोड़े असहज दिखाई देते हैं। हालांकि पिछले मैच में असलंका और राजपक्षे ने शानदार पारियां खेलीं और इसी प्रदर्शन को टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी जारी रखना चाहेगी। टीम अपने अन्य बल्लेबाजों कुसल परेरा, पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो से भी उम्मीद करेगी।

अगर श्रीलंका की टीम को ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देनी है तो श्रीलंका के गेंदबाजों को बड़ी भूमिका निभानी होगी। लाहिरू कुमारा बेहतर गति से गेंदबाजी करते हैं और कुछ शुरुआती विकेट ले सकते हैं जबकि हसरंगा और थीक्षाना बीच के ओवरों में बल्लेबाजों को चुनौती देंगे।

श्रीलंका की संभावित एकादश-

कुसल परेरा (विकेटकीपर), पथुम निसानका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, वनिन्दु हसरंगा, दुष्मंथा चमीरा, महेश थीक्षाना/बिनुरा फर्नांडो, लाहिरु कुमारा

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच बल्लेबाजों के लिए बहुत अच्छी है। हालांकि शुरूआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद प्राप्त हो सकती है। लेकिन एक बार सेट होने के बाद बल्लेबाज यहां अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। हालांकि दूसरी पारी में ओस का प्रभाव रहेगा जिसके कारण बल्लेबाजी थोड़ी आसान हो सकती है और स्पिनर्स को थोड़ी मुश्किल होगी। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

ऑस्ट्रेलिया

ग्लैन मैक्सवेल – पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में है, इस मुकाबले में भी गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखा सकते हैं।

मार्कस स्टोइनिस- ऑस्ट्रेलिया के दूसरे स्टार ऑलराउंडर जिनमें बड़ हिट लगाने की क्षमता है।

श्रीलंका-

असलंका– टीम के मध्यक्रम के मजबूत बल्लेबाज, पिछले मुकाबले में 49 गेंदो पर 80 रन की पारी खेली।

वानिंदु हसरंगा – टीम के स्टार ऑलराउंडर है पिछले कुछ समय से अपनी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों पर लगाम कसने में कामयाब रहे हैं।।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular