HomeCricketविश्व टी20 कपः इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में शनिवार से सुपर-12 मुकाबलों की शुरूआत होगी और शनिवार को होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरे मुकाबले में भिड़ेंगी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें। दोनों टीमें विश्व टी20 चैंपियन रह चुकी हैं ऐसे में यह मुकाबला दिलचस्प होगा। वेस्टइंडीज ने अपने दोनों अभ्यास मैच हारे हैं वहीं इंग्लैंड ने दो में से एक मुकाबले में जीत दर्ज की थी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM(भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड

इंग्लैंड ने दोनों अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया हालांकि भारत के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंग्लैंड पूरी लाइनअप में विश्व स्तरीय खिलाड़ियों के साथ एक बहुत मजबूत और शक्तिशाली बल्लेबाजी यूनिट है। हालांकि, इस मैच से पहले उसे कुछ अहम सवालों के जवाब देने हैं।

क्या डेविड मलान को मिलेगी टीम में जगह? क्या इयोन मॉर्गन फॉर्म में वापस आ पाएंगे? जॉनी बेयरस्टो कहां बल्लेबाजी करेंगे ?

हालांकि इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो बेहतरीन फार्म में है। वहीं मोईन अली मध्यक्रम को मजबूत करेंगे उनके साथ डेविड मालन भी मध्यक्रम इंग्लैंड के पास एक मजबूत विकल्प है। वहीं उनके पास लियाम लिविंग्स्टोन के रूप में बेहतरीन पावर हिटर है। जो कि मैच फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।

गेंदबाजी में भी इंग्लैंड मजबूत है, मार्क वुड और टायमल मिल्स तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करेंगे उनके साथ क्रिस जॉर्डन भी इंग्लैंड के पास बेहतरीन विकल्प हैं। स्पिनर्स के रूप में आदिल रशीद और लिविंग्स्टोन गेंदबाजी को मजबूत करेंगे।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

जोस बटलर (विकेटकीपर), जेसन रॉय, डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (सी), मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स और मार्क वुड

वेस्ट इंडीज-

वेस्टइंडीज टीम को टी20 विशेषज्ञ माना जाता है और यही कारण है कि टीम दो बार विश्व टी20 चैंपियन रह चुकी है। हालांकि टीम ने दोनों अभ्यास मैच हारे हैं लेकिन वेस्टइंडीज को हल्के में लेना किसी भी टीम के लिए भारी पड़ सकता है। क्योंकि उनके पास इस बार एक अनुभवी और शक्तिशाली बैटिंग लाइन अप है। टीम के खिलाड़ियों ने इंडियन टी20 लीग के दौरान भी यूएई में काफी समय बिताया है। एविन लुईस, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो सभी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई है।

अकील हुसैन और हेडन वॉल्श टीम में स्पिन गेंदबाज हैं, ओबेद मैककॉय और रवि रामपॉल तेज गेंदबाजी आक्रमण संभाल सकते हैं। कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल और यहां तक कि क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी भी बेहतरीन गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए अभ्यास मैच नतीजों पर वेस्टइंडीज को आंकना विपक्षी टीम के लिए गलत हो सकता है।

वेस्टइंडीज की संभावित एकादश-

एविन लुईस, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल/रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, हेडन वॉल्श, रवि रामपॉल और ओबेद मैककॉय

पिच रिपोर्ट-

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है, जिसमें 170 का स्कोर अच्छा है। तेज गेंदबाजों को शुरुआत में कुछ अतिरिक्त उछाल और गति मिलनी चाहिए। इस मैदान में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 50 प्रतिशत मैच जीते हैं इसलिए टॉस यहां महत्वपूर्ण रोल अदा नहीं करेगा। 

मुख्य खिलाड़ी-

इंग्लैंड

जॉनी बेयरस्टो – कमाल की फॉर्म में है दोनों अभ्यास मैचों में भी मध्यक्रम में अच्छी पारियां खेलीं।

लियाम लिविंग्स्टोन– लंबे हिट लगाने में सक्षम हैं इस वर्ष टी20 में कमाल का प्रदर्शन किया है साथ ही गेंदबाजी भी करते हैं।

वेस्टइंडीज-

कीरोन पोलार्ड– बतौर ऑलराउंडर टीम के अनुभवी एवं सफल खिलाड़ी

ड्वेन ब्रावो – हाल ही में इंडियन टी20 लीग में चेन्नई की जीत में अहम भूमिका निभाई, टीम के स्टार ऑलराउंडर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular