HomeCricketविश्व टी20 कपः इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, सेमीफाइनल, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप-2021 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज शाम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनेगी और एक टीम का सफर यहीं समाप्त हो जाएगा। इंग्लैंड ने अपना पिछला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारा वहीं न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ एक हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि न्यूजीलैंड के पास आज विश्व कप-2019 फाइनल में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा।

मैच का स्थान – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड

विश्व टी20 कप 2021 में अब तक इंग्लैंड का प्रदर्शन बेमिसाल रहा है। उन्होंने अपना पिछला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारा, लेकिन उस मैच में भी टीम के बल्लेबाजों ने अच्छी हिटिंग की। लेकिन इस मैच में जेसन रॉय टीम के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इस मैच से पहले इंग्लैंड के सामने दो समस्या है।

पहला यह है कि जेसन रॉय की जगह ओपनिंग पोजीशन पर किसे खेलना है और दूसरा यह है कि टायमल मिल्स को रिप्लेस करने के लिए मार्क वुड सही विकल्प हैं या नहीं।

जेम्स विंस जेसन रॉय के स्थान पर एक मजबूत विकल्प हैं और वे प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। पिछले दिनों में उन्होंने इंग्लैंड की ओर से अच्छी बल्लेबाजी की है। टायमल मिल्स के प्रतिस्थापन के लिए, हमें लगता है कि मार्क वुड फिट होने पर अपनी जगह बनाए रखने जा रहे हैं।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बहुत मजबूत है और जबकि जेसन रॉय के जाने से, हमें नहीं लगता कि इंग्लैंड ज्यादा प्रभावित होने वाला है। जोस बटलर, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, इयोन मोर्गन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स और यहां तक कि आदिल राशिद सभी किसी भी आक्रमण के खिलाफ रन बनाने में सक्षम हैं।

गेंदबाजी में फिर एक बार मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन और आदिल राशिद की अहम भूमिका होने वाली है। क्रिस जॉर्डन और मार्क वुड के प्रदर्शन पर भी नजर रहेगी।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

जेम्स विंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड

न्यूजीलैंड-

विश्व टी20 कप की शुरूआत में बहुत कम को यह उम्मीद थी कि न्यूजीलैंड सेमीफाइनल तक पहुंच पाएगा। लेकिन न्यूजीलैंड ने सुपर-12 मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई। हालांकि यहां उनकी टक्कर इंग्लैंड से होगी। न्यूजीलैंड के पास आज विश्व कप- 2019 में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा। लेकिन इंग्लैंड की टीम भी बहुत मजबूत है और न्यूजीलैंड के सामने कड़ी चुनौती होगी।

हालांकि न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन पावर हिटिंग के मामले में इंग्लैंड के बल्लेबाज अधिक सक्षम है। मार्टिन गप्टिल ने अच्छी पारियां खेली हैं। लेकिन केन विलियमसन की बल्लेबाजी में सबसे अधिक निरंतरता है क्योंकि वे उनके सबसे अधिक अनुभवी बल्लेबाज हैं। पावर हिटिंग की जिम्मेदारी फिलिप्स, नीशम और कॉनवे पर होगी। 

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो कीवी गेंदबाजों ने बल्लेबाजों से अधिक प्रभावित किया है। साउदी, बोल्ट, मिल्न, सेंटनर और ईश सोढ़ी ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के स्पिनर्स सोढी और सेंटनर पर अधिक जिम्मेदारी होगी।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, इश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

पिच रिपोर्ट-

यह मुकाबला अबू धाबी की नई पिच पर खेला जा सकता है। जिससे बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है और आज हम एक हाई स्कोरिंग मुकाबला देख सकते हैं। बीच के ओवरों में पिच से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। 160-170 का स्कोर इस मैदान पर चुनौती पूर्ण रहने वाला है। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

इंग्लैंड – जोस बटलर, मोईन अली

न्यूजीलैंड – केन विलियमसन, ईश सोढ़ी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular